×

Mucus Home Remedies: गले में बलगम की समस्या बन सकती है खतरनाक, जानिये इसे दूर करने के घरेलू उपचार

Mucus Home Remedies: सामान्य सर्दी जैसे वायरल संक्रमण से नासिका मार्ग में बलगम का उत्पादन बढ़ सकता है, जो बाद में गले से नीचे टपक सकता है। इन्फ्लूएंजा वायरस श्वसन संबंधी लक्षण पैदा कर सकता है, जिसमें नाक बंद होना और नाक से टपकना शामिल है।

Mucus Home Remedies: गले में बलगम, जिसे पोस्टनासल ड्रिप के रूप में भी जाना जाता है, गले के पीछे और नाक मार्ग में एक गाढ़े और अक्सर चिपचिपे तरल पदार्थ के जमा होने को संदर्भित करता है। बलगम एक प्राकृतिक और आवश्यक पदार्थ है जो श्वसन और पाचन तंत्र के विभिन्न भागों की श्लेष्मा झिल्ली द्वारा निर्मित होता है। गले में अतिरिक्त बलगम, जिसे नाक से टपकना भी कहा जाता है, विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है।

गले में बलगम के कुछ सामान्य कारण होते हैं जिनमें कुछ प्रमुख हैं

श्वासप्रणाली में संक्रमण

सामान्य सर्दी जैसे वायरल संक्रमण से नासिका मार्ग में बलगम का उत्पादन बढ़ सकता है, जो बाद में गले से नीचे टपक सकता है। इन्फ्लूएंजा वायरस श्वसन संबंधी लक्षण पैदा कर सकता है, जिसमें नाक बंद होना और नाक से टपकना शामिल है।

एलर्जी और साइनसाइटिस

पराग, धूल, पालतू जानवरों की रूसी, या फफूंदी जैसे वायुजनित कणों (एलर्जी) से एलर्जी की प्रतिक्रिया नाक मार्ग और गले में बलगम के अत्यधिक उत्पादन को ट्रिगर कर सकती है। साइनस की सूजन (साइनसाइटिस) के परिणामस्वरूप अत्यधिक बलगम का उत्पादन हो सकता है। बलगम गले के पिछले हिस्से में बह सकता है, जिससे नाक से टपकना शुरू हो सकता है।

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग और डिहाइड्रेशन

जीईआरडी एक ऐसी स्थिति है जहां पेट का एसिड वापस ग्रासनली में चला जाता है, जिससे जलन होती है। यह जलन गले में बलगम के उत्पादन को उत्तेजित कर सकती है।अपर्याप्त हाइड्रेशन के परिणामस्वरूप गाढ़ा बलगम बन सकता है, जिससे शरीर के लिए इसे साफ करना अधिक कठिन हो जाता है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से बलगम के लिए उचित स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलती है।

पर्यावरण संबंधी परेशानियाँ और मेडिसिन

धूम्रपान, प्रदूषण, तेज़ गंध या रसायनों जैसे उत्तेजक पदार्थों के संपर्क में आने से शरीर सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया के रूप में अधिक बलगम पैदा कर सकता है। कुछ दवाएं, विशेष रूप से एंटीहाइपरटेंसिव प्रभाव या एंटीसाइकोटिक्स वाली दवाएं, साइड इफेक्ट के रूप में बलगम उत्पादन में वृद्धि का कारण बन सकती हैं।

शुष्क हवा और गर्भावस्था

शुष्क हवा, सर्दियों के दौरान गर्म इनडोर वातावरण में आम है, जिससे नाक के मार्ग शुष्क हो सकते हैं। प्रतिक्रिया में, शरीर श्वसन पथ को मॉइस्चराइज़ करने और उसकी रक्षा करने के लिए अधिक बलगम का उत्पादन कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन बलगम उत्पादन में वृद्धि में योगदान कर सकते हैं, जिससे नाक से पानी टपकने के लक्षण सामने आ सकते हैं।

गले में बलगम से निपटने में बेहद कारगर हैं ये घरेलू उपाय

हाइड्रेशन और गर्म खारे पानी का गरारा

पानी, हर्बल चाय और शोरबा जैसे तरल पदार्थ खूब पियें। हाइड्रेटेड रहने से बलगम को पतला करने में मदद मिलती है, जिससे इसे बाहर निकालना आसान हो जाता है। गर्म नमक के पानी से गरारे करने से गले को आराम मिलता है और बलगम ढीला होता है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और दिन में कई बार गरारे करें।

भाप साँस लेना और ह्यूमिडिफ़ायर

भाप लेने से जमाव से राहत और बलगम को ढीला करने में मदद मिल सकती है। आप एक कटोरी गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं या गर्म स्नान कर सकते हैं। भाप में नीलगिरी के तेल की कुछ बूँदें मिलाने से अतिरिक्त लाभ मिल सकता है। अपने कमरे में ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करने से हवा में नमी आ सकती है, जिससे गले को बहुत अधिक शुष्क होने से रोका जा सकता है और बलगम जमाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

शहद और गर्म पानी

गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से गले को आराम मिलता है और राहत मिलती है। शहद में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण होते हैं। हर्बल चाय, विशेष रूप से अदरक या पुदीना जैसी सामग्री वाली, सुखदायक हो सकती है। अपनी चाय में नींबू मिलाने से भी बलगम को कम करने में मदद मिल सकती है।

चटपटा खाना और चिड़चिड़ाहट से बचें

अपने आहार में मसालेदार भोजन, जैसे कि लाल मिर्च या सहिजन, को शामिल करने से बलगम को पतला करने और जल निकासी को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। धुएं और तेज़ गंध जैसे जलन पैदा करने वाले पदार्थों के संपर्क में आने से बचें, क्योंकि ये गले में जलन और बलगम के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं।

सीधे रहें और नेज़ल स्प्रे का प्रयोग

सोते समय अपना सिर ऊंचा रखने से गले में बलगम जमा होने से रोका जा सकता है। अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए अतिरिक्त तकिए या वेज तकिए का प्रयोग करें।सेलाइन नेज़ल स्प्रे या नेति पॉट का उपयोग करने से नाक के मार्ग को साफ़ करने में मदद मिल सकती है, जिससे गले में जाने वाले बलगम की मात्रा कम हो जाती है।

डेयरी से दूर और सक्रिय रहे

कुछ लोगों का मानना ​​है कि डेयरी उत्पाद बलगम उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। यदि आपको इसका संदेह है, तो यह देखने के लिए कि क्या इससे कोई फर्क पड़ता है, डेयरी सेवन को अस्थायी रूप से सीमित करने पर विचार करें। हल्का व्यायाम रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने और बलगम की निकासी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। हालाँकि, यदि आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं तो ज़ोरदार गतिविधि से बचें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।