×

Onion for Hair: बालों के लिए प्याज भी होता है बहुत फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

Onion for Hair: प्याज के तेल में मौजूद सल्फर सामग्री बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने में भी सहायक होती है। नियमित उपयोग से बालों की बनावट में सुधार हो सकता है और बालों की क्षति कम हो सकती है।

Onion for Hair: प्याज का तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है और कई लोग इसे अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करते हैं। प्याज का तेल सल्फर से भरपूर होता है, जो बालों के रोम में रक्त परिसंचरण में सुधार, बालों की जड़ों को पोषण देने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यह बालों के पतलेपन को कम करने और मजबूत और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

बालों को मजबूत बनाने के साथ गिरना करें कम

प्याज के तेल में मौजूद सल्फर सामग्री बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने में भी सहायक होती है। नियमित उपयोग से बालों की बनावट में सुधार हो सकता है और बालों की क्षति कम हो सकती है। साथ ही प्याज के तेल में सूजन-रोधी और रोगाणुरोधी गुण होने का सुझाव दिया गया है जो खोपड़ी के संक्रमण और बालों के झड़ने में योगदान देने वाली स्थितियों को संबोधित करने में मदद कर सकता है। स्वस्थ खोपड़ी को बढ़ावा देकर, यह संभावित रूप से बालों के झड़ने को कम कर सकता है।

रूसी को नियंत्रित कर चमकदार बनाता है

प्याज के तेल के रोगाणुरोधी गुण रूसी और खोपड़ी की अन्य स्थितियों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। सिर पर प्याज का तेल लगाने से सिर की त्वचा स्वस्थ और रूसी मुक्त हो सकती है। प्याज का तेल पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके बालों में चमक और चमक जोड़ सकता है। यह आपके बालों के समग्र स्वरूप में सुधार कर सकता है, जिससे वे स्वस्थ और अधिक जीवंत दिखेंगे।

समय से पहले सफेद होने से रोकता है

कुछ वास्तविक रिपोर्टों से पता चलता है कि प्याज का तेल समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने में मदद कर सकता है। प्याज के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट संभावित रूप से आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में योगदान दे सकते हैं।

घर पर प्याज का तेल कैसे बनाएं

सामग्री

2-3 बड़े प्याज

1/4 कप नारियल का तेल, जैतून का तेल, या अपनी पसंद का कोई भी वाहक तेल

बनाने का तरीका

प्याज की बाहरी परतों को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। टुकड़ों का आकार बहुत महीन होना आवश्यक नहीं है। कटे हुए प्याज को ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में डालें। एक चिकनी, गूदेदार स्थिरता प्राप्त होने तक ब्लेंड करें। मिश्रित प्याज़ को एक कटोरे के ऊपर चीज़क्लोथ या बारीक छलनी में रखें। प्याज के गूदे को दबाकर रस निचोड़ लें। - प्याज के रस को कटोरे में इकट्ठा कर लें. निकाले गए प्याज के रस को अपने चुने हुए वाहक तेल के साथ मिलाएं। बालों के लिए अपने अतिरिक्त लाभों के कारण नारियल तेल और जैतून का तेल लोकप्रिय विकल्प हैं।

एक पैन में मिश्रण को धीमी से मध्यम आंच पर गर्म करें। प्याज का रस और तेल अच्छी तरह मिल जाने तक गर्म करें। सावधान रहें कि मिश्रण ज़्यादा गरम न हो या जले नहीं। मिश्रण को ठंडा होने दें. एक बार ठंडा होने पर, प्याज के कणों को हटाने के लिए तेल को छान लें, जिससे आपके पास साफ प्याज-युक्त तेल बचेगा। छने हुए प्याज के तेल को एक साफ, वायुरोधी कांच की बोतल में डालें। सुनिश्चित करें कि इसे ठंडी, अंधेरी जगह पर स्टोर करें।

उपयोग

प्याज के तेल को अपने सिर और बालों पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। अधिक गहन उपचार के लिए इसे कम से कम 30 मिनट से एक घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें। प्याज का तेल हटाने के लिए अपने बालों को अच्छी तरह से शैम्पू करें। प्याज की गंध से छुटकारा पाने के लिए आपको दो बार शैम्पू करने की आवश्यकता हो सकती है। वांछित परिणामों के लिए सप्ताह में एक या दो बार प्याज के तेल उपचार का प्रयोग करें।

याद रखें कि प्याज की गंध तेज़ हो सकती है, इसलिए आप गंध को छुपाने के लिए शैम्पू करने के बाद एक सुगंधित कंडीशनर का उपयोग करना चाह सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आपको कोई जलन या असुविधा महसूस होती है, तो उपयोग बंद कर दें और किसी डॉक्टर से परामर्श लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।