×

Onion Seeds Benefits: कलौंजी है बड़े काम की चीज़, जानें इसके अनगिनत फायदे

Onion Seeds Benefits: प्याज के बीजों का एक विशिष्ट स्वाद होता है जो थोड़ा कड़वा, चटपटा और प्याज की याद दिलाता है। जब खाना पकाने में उपयोग किया जाता है, तो वे व्यंजनों में एक अनोखी सुगंध और स्वाद जोड़ते हैं।

Onion Seeds Benefits: प्याज के बीज, जिन्हें निगेला बीज या कलौंजी के नाम से भी जाना जाता है, निगेला सैटिवा पौधे से प्राप्त छोटे काले बीज हैं। नाम के बावजूद, प्याज के बीज प्याज के पौधे से नहीं आते हैं, बल्कि उनके समान आकार और सुगंध के लिए ये नाम दिए गए हैं। प्याज के बीज निगेला सैटिवा पौधे से आते हैं, जो दक्षिण और दक्षिण पश्चिम एशिया का मूल निवासी है। पौधा नाजुक फूल और काले बीज युक्त छोटी बीज फली पैदा करता है।

स्वाद और सुगंध

प्याज के बीजों का एक विशिष्ट स्वाद होता है जो थोड़ा कड़वा, चटपटा और प्याज की याद दिलाता है। जब खाना पकाने में उपयोग किया जाता है, तो वे व्यंजनों में एक अनोखी सुगंध और स्वाद जोड़ते हैं। प्याज के बीज भारतीय, मध्य पूर्वी और उत्तरी अफ्रीकी सहित विभिन्न व्यंजनों में एक लोकप्रिय मसाला हैं। इन्हें आमतौर पर ब्रेड, अचार, करी और मसाले के मिश्रण में मसाला के रूप में उपयोग किया जाता है।

रोटी और बेकिंग

प्याज के बीज अक्सर रोटी के ऊपर छिड़के जाते हैं या पकाने से पहले आटे में मिलाए जाते हैं। वे नान ब्रेड में एक प्रमुख घटक हैं, जो इसे एक विशिष्ट स्वाद और रूप देते हैं।

अचार

बीजों का उपयोग अचार, चटनी और प्रिजर्व बनाने में किया जाता है। इन्हें मिलाने से स्वाद बढ़ जाता है और इन संरक्षित फ़ूड प्रोडक्ट को एक अद्वितीय सुगंधित प्रोफ़ाइल प्रदान होती है।

स्वास्थ्य सुविधाएं

माना जाता है कि प्याज के बीजों के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इनमें थाइमोक्विनोन जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। पारंपरिक चिकित्सा में, इन्हें कभी-कभी उनके संभावित औषधीय प्रभावों के लिए उपयोग किया जाता है।

सुगंधित मसाला मिश्रण और औषधीय उपयोग


प्याज के बीज विभिन्न मसाला मिश्रणों का एक घटक हैं, जैसे बंगाली व्यंजनों में पंच फोरन। इन मिश्रणों में अक्सर संतुलित स्वाद के लिए बीज और मसालों का संयोजन शामिल होता है। पारंपरिक हर्बल चिकित्सा में, प्याज के बीजों का उपयोग उनके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि इनमें पाचन, सूजन-रोधी और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं।

खाना पकाने की तकनीक

प्याज के बीजों का उपयोग साबूत और पिसा हुआ दोनों रूपों में किया जा सकता है। साबुत बीजों का उपयोग अक्सर तड़का लगाने या व्यंजनों को सजाने के लिए किया जाता है, जबकि पिसे हुए बीजों को मसाले के मिश्रण में मिलाया जा सकता है या मसाला के रूप में उपयोग किया जा सकता है। प्याज के बीज को विभिन्न नामों से जाना जाता है, जिनमें कलौंजी, कलौंजी, काला जीरा, काला जीरा और चार्नुष्का शामिल हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्याज के बीज आमतौर पर पाक और पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में उपयोग किए जाते हैं, व्यक्तिगत अनुभव और प्राथमिकताएं भिन्न हो सकती हैं। यदि आपको विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ या आहार प्रतिबंध हैं, तो अपने आहार में नए मसालों को शामिल करने से पहले एक डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।