×

Skipping Breakfast Side Effects: अगर आप भी स्किप करते हैं ब्रेकफास्ट तो हो जाएँ सावधान, हो सकती है ये परेशानी

Skipping Breakfast Side Effects: नाश्ता शरीर को दिन की शुरुआत के लिए आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करता है। नाश्ता छोड़ने से ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है, जिससे ध्यान केंद्रित करना और दैनिक कार्य करना मुश्किल हो जाता है।

Skipping Breakfast Side Effects: सुबह का नाश्ता सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। रात के खाने और नाश्ते के बीच लगभग 7 से 8 घंटे का अंतर हो जाता है ऐसे में अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो इसका आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि नाश्ता छोड़ने से आपके स्वास्थ्य पर कई तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, क्योंकि नाश्ता अक्सर दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। आइये जानते हैं नियमित रूप से नाश्ता छोड़ने के कुछ साइड इफेक्ट्स

लौ एनर्जी और पोषक तत्वों की कमी

नाश्ता शरीर को दिन की शुरुआत के लिए आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करता है। नाश्ता छोड़ने से ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है, जिससे ध्यान केंद्रित करना और दैनिक कार्य करना मुश्किल हो जाता है। नाश्ता विटामिन, खनिज और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का उपभोग करने का एक अवसर है। इस भोजन को छोड़ने से इन पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिससे समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली प्रभावित हो सकती है।

बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक कार्य

नाश्ता बेहतर स्मृति, ध्यान और समस्या-समाधान कौशल सहित बेहतर संज्ञानात्मक कार्य से जुड़ा हुआ है। नाश्ता छोड़ने से ये संज्ञानात्मक कार्य ख़राब हो सकते हैं, खासकर सुबह के समय।

बढ़ी हुई लालसा और मेटाबॉलिज्म पर असर

नाश्ता छोड़ने से दिन में बाद में भूख बढ़ सकती है, जिससे संभावित रूप से अस्वास्थ्यकर स्नैक्स और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की लालसा हो सकती है। यह अधिक खाने और समय के साथ वजन बढ़ने में योगदान कर सकता है। नियमित रूप से नाश्ता छोड़ने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि भोजन छोड़ने से, विशेष रूप से सुबह में, चयापचय दर धीमी हो सकती है, जिससे वजन को नियंत्रित करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव

नाश्ता छोड़ने से ब्लड शुगर का स्तर अनियमित हो सकता है। सुबह भोजन करने से रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद मिलती है, जिससे स्पाइक्स और क्रैश को रोका जा सकता है जो मूड, ऊर्जा स्तर और एकाग्रता को प्रभावित कर सकते हैं।

बढ़ा हुआ तनाव स्तर

कम ऊर्जा स्तर और नाश्ता न करने के कारण लगने वाली भूख तनाव को बढ़ाने में योगदान कर सकती है। नाश्ता शरीर को दैनिक तनाव से निपटने के लिए आवश्यक ईंधन प्रदान करता है। जब लोग नाश्ता नहीं करते हैं, तो दिन में बाद में उन्हें खराब भोजन चुनने की अधिक संभावना हो सकती है। इसमें भोजन के दौरान उच्च-कैलोरी, शुगर युक्त स्नैक्स या बड़े हिस्से का चयन करना शामिल हो सकता है।

वजन बढ़ना और हार्मोनल असंतुलन

इस धारणा के विपरीत कि भोजन छोड़ने से वजन घटाने में मदद मिलती है, नियमित रूप से नाश्ता छोड़ने से समय के साथ वजन बढ़ सकता है। यह कैलोरी सेवन और व्यय में असंतुलन में योगदान दे सकता है। नाश्ते का सेवन इंसुलिन और कोर्टिसोल सहित बेहतर हार्मोनल संतुलन से जुड़ा है। नाश्ता छोड़ने से ये हार्मोनल पैटर्न बाधित हो सकते हैं, संभावित रूप से मेटाबॉलिज्म और तनाव प्रतिक्रिया पर असर पड़ सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।