×

Strawberries Benefits: सर्दियों में स्ट्रॉबेरी का सेवन किसी दवा से नहीं है कम, रोजाना करें इसका सेवन

Strawberries Benefits: विटामिन सी, विशेष रूप से, प्रतिरक्षा कार्य और त्वचा के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सर्दियों के महीनों के दौरान स्ट्रॉबेरी आपके आहार में एक पौष्टिक और स्वादिष्ट अतिरिक्त हो सकती है।

Strawberries Benefits: स्ट्रॉबेरी न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि पोषण संबंधी लाभों से भी भरपूर होती है। स्ट्रॉबेरी आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं।

विटामिन सी, विशेष रूप से, प्रतिरक्षा कार्य और त्वचा के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सर्दियों के महीनों के दौरान स्ट्रॉबेरी आपके आहार में एक पौष्टिक और स्वादिष्ट अतिरिक्त हो सकती है। हालाँकि वे सर्दियों के दौरान सभी क्षेत्रों में सीज़न में नहीं हो सकते हैं, वैश्विक वितरण के कारण वे अक्सर सुपरमार्केट में उपलब्ध होते हैं। सर्दियों के दौरान स्ट्रॉबेरी खाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

विटामिन सी बूस्ट

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होती है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। सर्दियों के दौरान, जब सर्दी और फ्लू अधिक आम होते हैं, तो स्ट्रॉबेरी जैसे विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से प्रतिरक्षा समारोह में सहायता मिल सकती है। स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन और क्वेरसेटिन सहित एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद करते हैं। यह साल भर फायदेमंद है लेकिन सर्दियों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है जब पर्यावरणीय तनावों का जोखिम बढ़ सकता है।

दिल को बनाये स्वस्थ

स्ट्रॉबेरी में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जैसे एंथोसायनिन, एलाजिक एसिड और क्वेरसेटिन। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। साथ ही स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन और क्वेरसेटिन के उच्च स्तर को हृदय स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है। वे रक्तचाप को कम करने, सूजन को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

पाचन दुरुस्त करता है

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट संज्ञानात्मक कार्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर सामग्री नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन स्वास्थ्य का सहयोग करती है।

हाइड्रेशन और ऊर्जा

स्ट्रॉबेरी में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो जलयोजन में योगदान करती है। सर्दियों के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, भले ही मौसम ठंडा हो, क्योंकि इनडोर हीटिंग सिस्टम से निर्जलीकरण हो सकता है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट सहित विभिन्न पोषक तत्वों की उपस्थिति समग्र कल्याण में योगदान कर सकती है। संतुलित और पौष्टिक आहार मूड और ऊर्जा के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जो सर्दियों के महीनों के दौरान महत्वपूर्ण हो सकता है।

वज़न और ब्लड शुगर कंट्रोल

स्ट्रॉबेरी में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो उन्हें एक पौष्टिक और संतोषजनक नाश्ता बनाता है। फाइबर सामग्री परिपूर्णता की भावना में योगदान कर सकती है, संभावित रूप से वजन प्रबंधन में सहायता कर सकती है। स्ट्रॉबेरी में फाइबर और एंथोसायनिन सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। संतुलित आहार में स्ट्रॉबेरी शामिल करना मधुमेह वाले व्यक्तियों या अपने ब्लड शुगर का कंट्रोल करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

स्किन के लिए बेहतरीन

एंटीऑक्सिडेंट के उच्च स्तर के कारण स्ट्रॉबेरी में सूजन-रोधी गुण होते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हुई है, और सूजनरोधी खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार इन जोखिमों को कम करने में मदद कर सकता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन सी, कोलेजन संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो स्वस्थ और चमकदार त्वचा में योगदान देता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से भी बचा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी बहुमुखी हैं और इसका उपयोग ताजे फलों के सलाद से लेकर स्मूदी और डेसर्ट तक विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है। अपने सर्दियों के भोजन में स्ट्रॉबेरी को शामिल करने से स्वाद और पोषण दोनों बढ़ जाते हैं।

सर्दियों के दौरान स्ट्रॉबेरी का चयन करते समय, ताजा या जमे हुए विकल्प चुनें, और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए स्रोत का ध्यान रखें। यदि ताजा, स्थानीय रूप से उगाई गई स्ट्रॉबेरी उपलब्ध नहीं है, तो जमे हुए स्ट्रॉबेरी एक सुविधाजनक और पौष्टिक विकल्प हो सकता है। अपने शीतकालीन आहार में स्ट्रॉबेरी सहित विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को शामिल करने से संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान मिल सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।