×

Hills Station Near Mumbai : मुंबई के पास मौजूद हैं ये 6 हिल स्टेशन, खूबसूरती ऐसी कि हो जाएंगे दीवाने

Hills Station Near Mumbai : यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमिली के साथ अपना जनवरी में इंजॉय करना चाहते हैं तो आप ट्रिप को प्लान कर सकते हैं। आइए जानते हैं यहां।

Hills Station Near Mumbai : सर्दी हो या गर्मी हर सीजन में सभी लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। सभी को घूमने का बहुत शौक भी होता है। ऐसे में यदि आपसे कोई पूछे कि आप कहां घूमने जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई समेत बहुत सारी ऐसी जगहों के नाम होठों पर आते हैं लेकिन आज हम आपको आपके ही आसपास की कुछ ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जहां पर आप कम खर्च में भी अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं। जल्द ही स्कूल में बच्चों की छुट्टियां भी होने वाली है और परिवार के साथ यह सीजन घूमने के लिए सबसे अच्छा होता है। तो सभी लोग घूमने का प्लान भी बनाते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जो आपके बजट ट्रिप में फिट हो जाएगा। यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमिली के साथ अपना जनवरी में इंजॉय करना चाहते हैं तो आप ट्रिप को प्लान कर सकते हैं। आइए जानते हैं यहां।

लवासा

जो कि देश का पहला निजी हिल स्टेशन है जो इटालियन शहर फोटो फिनो पर आधारित है इसलिए यहां आपको इटली जैसी वाइफ आएगी.

माथेरान

जो कि भारत का सबसे छोटा और एक ऑटोमोबाइल मुक्त हिल स्टेशन है यहां जाने के लिए आपको ब्यूटीफुल टॉय ट्रेन का सफर करना होगा

लोनावाला

मोस्ट फेमस हिल स्टेशन लोनावाला और खंडाला हर एक इंसान की होती है. लोनावाला भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित एक छोटा सा शहर है। यह पुणे शहर से कुछ दूरी पर है और पर्वतीय क्षेत्र में स्थित है। इस जगह पर एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जिसे "बुध लेनी" या "विपस्सना पगोडा" के नाम से भी जाना जाता है।

खंडाला

यहां जाने के बाद आप यहां के नजारे जीवन भर नहीं भूल पाएंगे. खंडाला प्रमुख गर्मियों के मौसम में लोगों के लिए एक पसंदीदा हिल स्टेशन है जहाँ लोग शीतलता और पर्वतीय वातावरण का आनंद लेते हैं। यहाँ के प्राकृतिक सौंदर्य, हिल स्टेशन पर ट्रेकिंग, एडवेंचर अनुभव, ग्रीनरी में ट्रेकिंग, और ताज़ा हवा का आनंद लिया जा सकता है।

महाबलेश्वर

घने जंगलों और अपनी खूबसूरत स्ट्रौबरी फार्म के लिए पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है. यह सतारा जिले में है और पुणे से लगभग 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। महाबलेश्वर एक प्रमुख पर्वतीय स्थल होने के साथ-साथ एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है। यहाँ का एक प्रमुख आकर्षण कास प्लेटू (Kaas Plateau) है, जो वन्यजीवों, प्राकृतिक सौंदर्य, और फूलों के लिए प्रसिद्ध है।

इगतपुरी

यहां जाकर आप नेचर को बहुत ही करीब से फुल कर पाओगे.

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।