×

आप विधायक ने ली बजरंगबली के नाम पर शपथ, भाजपा को बताया हिंदू विरोधी

नव निर्मित सरकार बनने के बाद दिल्ली विधानसभा का तीन दिवसीय नया सत्र आज शुरू हो चुका है। प्रोटेम स्पीकर ने विधायकों को दिलाई सदन की सदस्‍यता की शपथ।

Aradhya Tripathi
Published on: 24 Feb 2020 11:44 AM GMT
आप विधायक ने ली बजरंगबली के नाम पर शपथ, भाजपा को बताया हिंदू विरोधी
X

नव निर्मित सरकार बनने के बाद दिल्ली विधानसभा का तीन दिवसीय नया सत्र आज से शुरू हो चुका है। सदन में आज पहले दिन नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर शोएब इकबाल ने स्वागत कर विधायकों को सदन की सदस्‍यता की शपथ दिलाई। शपथ की कड़ी में ग्रेटर कैलाश से आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने बजरंगबली के नाम पर शपथ ली। सौरभ के बजरंगबली के नाम पर शपथ लेने पर सत्तापक्ष के उनके सभी साथियों ने उनका जोरदान समर्थन कर बधाई दी। जबकि विपक्ष के विधायकों ने भी बोला 'बजरंगबली की जय' ।

हर महीने के पहले मंगलवार को सुंदरकांड के पाठ का वादा

विधायक सौरभ भारद्वाज ने इससे पहले कहा था कि भगवान हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में हर महीने के पहले मंगलवार को ‘सुंदरकांड का पाठ’ कराएंगे। बीजेपी ने उनके इस कदम को राजनीतिक नाटक बता कर इसका विरोध किया था। चुनाव प्रचार के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल के हनुमान मंदिर जाने को लेकर भाजपा ने कटाक्ष किया था।

मुझे धार्मिक स्वतंत्रता है

आप विधायक ने कहा, ‘मैं हिंदू हूं। अरविंद केजरीवाल हिंदू हैं। कोई भी इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता। मुझे धार्मिक स्वतंत्रता है। यदि मैं सुंदरकांड का पाठ करवा रहा हूं तो इससे मैं कम प्रगतिशील नहीं बन जाता। प्रगतिशील होने का मतलब यह नहीं है कि आप नास्तिक हैं।’ आप विधायक ने ट्वीट करते हुए कहा, भाजपा विधायकों को ऐतराज़ है कि विधानसभा में ईश्वर स्वरूप बजरंगबली हनुमान जी की शपथ ली गई। क्या भाजपा विधायक अनिल बाजपेई हिन्दू विरोधी हैं ? भाजपा को हनुमान जी के नाम से इतना ऐतराज़ क्यों है ? क्या शीर्ष नेतृत्व भी यही सोच रखता है ? वो चुप क्यों हैं ?

विधायक ने कहा कि आज कोई चुनाव तो है नहीं, इसलिए इसे राजनीतिक तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए। विवाद उस समय खड़ा हुआ जब बीजेपी ने मुख्यमंत्री के हनुमान मंदिर जाने पर सवाल उठाया जबकि मंदिर के पुरोहित ने कहा कि वह सालों से इस मंदिर में आते रहे हैं।

मैं हिंदू हूँ, किसी से घृणा नहीं करता

आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि क्या बीजेपी को इस बात से परेशानी हो रही है कि कोई और भी है जो हिंदू है। मेरा हिंदुत्व यह है कि मैं हिंदू हूं और मैं किसी भी उस अन्य व्यक्ति से घृणा नहीं करता जो अपने धर्म का पालन करता है। मैं मानता हूं कि मैं अच्छा हिंदू हूं। भगवान हनुमान और भगवान राम तय करें कि कौन श्रेष्ठ हिंदू है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story