×

UP निकाय चुनाव: EVM में गड़बड़ी को लेकर आप ने बोला धावा

Gagan D Mishra
Published on: 23 Nov 2017 9:56 AM GMT
UP निकाय चुनाव: EVM में गड़बड़ी को लेकर आप ने बोला धावा
X

लखनऊ: बीते बुधवार को उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान संपन्न हुआ। इस चरण में 24 जिलों में मतदान किया गया। निकाय चुनाव में एक बार फिर से ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा गरमा गया। मेरठ के एक पोलिंग बूथ में मतदान के दौरान कोई भी बटन दबाने पर बीजेपी की पर्ची निकलने का मामला सामने आया तो राजनीतिक दलों ने सूबे की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को निशाना बनाया और यूपी विधान सभा चुनाव की ही तरह निकाय चुनाव में भी मशीन में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है। आम आदमी पार्टी ने बीजेपी और चुनाव आयोग को आड़े हाथों लिया है।

यह भी पढ़ें...यूपी निकाय चुनाव में CM योगी क्यों कर रहे प्रचार : बता रहे हैं AAP नेता संजय सिंह

आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता वैभव महेश्वरी ने मेरठ में हुई ईवीएम में गड़बड़ी पर बोलते हुए कहा कि 22 नवंबर को कानपुर, मेरठ सहित कई जगह में चुनाव हुए है और यहां भी ऐसी मशीनें पकड़ी गई जिसमें बटन दबाने पर एक पार्टी विशेष पार्टी को ही वोट जा रहा था। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग भी ज़्यादा सुरक्षित मशीनें लाने की बात कर रहा है, लेकिन ऐसा हो नही रहा। जहां ये मशीन पकड़ जाती हैं, वहां पर अभी तक कोई कार्यवाही नही हुई है।

और क्या बोले वैभव माहेश्वरी

-आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी ने कहा कि ईवीएम के परिणाम एक पार्टी विशेष को फायदा पहुंचाते हैं। कोई भी बटन दबाइये एक ही पार्टी को इसका वोट जाता है। शिकायत करो तो सरकारी मशीनरी मशीन बदलने की बात करती है।

-ऐसा क्यों हो रहा की मशीन की खराबी पर बीजेपी को ही वोट जा रहा है।

-ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा हो गया है।

-दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ ने ईवीएम को हैक करने का डेमोंस्ट्रेशन दिया था। इसका बीजेपी ने मजाक उड़ाया था।

-हमने कहा था कि अगर आपकी ईवीएम सेफ है तो हम मीडिया की मौजूदगी में ये साबित कर देंगे की इसे हैक किया जा सकता है।

-हमने निर्वाचन आयोग को चैलेंज किया था कि ईवीएम को कोई भी हैक कर सकता है। चुनाव आयोग ने कहा कि जुबानी बताइये कि इसे कैसे हैक कर सकते हैं, मशीन को हाथ नही लगाने देंगे। जो हास्यास्पद है।

यह भी पढ़ें...यहां चोर सब पर भारी ! क्या AAP क्या BJP, अबकी बार तिवारी जी की बारी

बता दें बुधवार (22 नवंबर) को मेरठ के वॉर्ड नंबर 89 में मतदान के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की बात सामने आई थी जिसके बाद पोलिंग बूथ में सिटी मैजिस्ट्रेट भी पहुंचे। इस दौरान बूथ पर हंगामा मच गया और वोटिंग रुकवा दी गई। विरोध के बाद ईवीएम को बदलना पड़ा।

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story