×

West Bengal में INDIA के सामने बड़ी चुनौती, टीएमसी और कांग्रेस के बीच नहीं बैठ रही ट्यूनिंग, अधीर रंजन ने फिर बोला हमला

TMC-Congress Relationship: बेंगलुरु में INDIA के में तृणमूल कांग्रेस (TMC) और कांग्रेस दोनों शामिल हुए थे। मगर पश्चिम बंगाल में इन दोनों दलों के बीच अभी तक ट्यूनिंग नहीं बैठ रही है।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 July 2023 8:45 AM GMT
West Bengal में INDIA के सामने बड़ी चुनौती, टीएमसी और कांग्रेस के बीच नहीं बैठ रही ट्यूनिंग, अधीर रंजन ने फिर बोला हमला
X
TMC-Congress Relationship (Image- Social Media)

TMC-Congress Relationship: बेंगलुरु में हाल में हुई विपक्षी दलों की बैठक के दौरान INDIA का गठन किया गया था। 2024 की सियासी जंग में एनडीए से दो-दो हाथ करने के लिए विपक्षी दलों ने गठबंधन तो जरूर बना लिया है मगर गठबंधन में शामिल दलों में खींचतान अभी तक खत्म नहीं हो सकी है। गठबंधन में तृणमूल कांग्रेस (TMC) और कांग्रेस दोनों शामिल हैं मगर पश्चिम बंगाल में इन दोनों दलों के बीच अभी तक ट्यूनिंग नहीं बैठ रही है।

पटना में विपक्षी दलों की बैठक के बाद टीएमसी की मुखिया और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस के खिलाफ हमला बोला था मगर बेंगलुरु की बैठक के बाद उन्होंने कांग्रेस को लेकर चुप्पी साध रखी है। हालांकि विपक्षी गठबंधन में शामिल वाम दलों के खिलाफ वे अभी भी हमलावर दिख रही हैं। दूसरी ओर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी टीएमसी पर अभी भी हमलावर हैं। उन्होंने टीएमसी नेताओं को एक बार फिर भ्रष्ट बताया है।

ममता का कांग्रेस पर हमले से परहेज

विपक्षी गठबंधन INDIA की राह में अभी भी कई बड़ी चुनौतियां मुंह बाए खड़ी हैं जिनसे पार पाना आसान नहीं माना जा रहा है। विशेष रूप से पश्चिम बंगाल में इस गठबंधन में शामिल दलों के बीच तालमेल काफी मुश्किल माना जा रहा है। गठबंधन में तृणमूल कांग्रेस के अलावा वामदल और कांग्रेस शामिल हैं मगर पश्चिम बंगाल में इन दलों ने एक-दूसरे के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। कांग्रेस और वाम दलों के बीच तो नरमी के रिश्ते दिख रहे हैं मगर कांग्रेस और टीएमसी के बीच अभी भी तनातनी का माहौल बना हुआ है।

बेंगलुरु बैठक के बाद भी वामदलों के प्रति ममता हमलावर दिख रही हैं। हालांकि उन्होंने कांग्रेस के खिलाफ अभी चुप्पी साध रखी है। टीएमसी के वार्षिक दिवस की रैली में ममता ने भाजपा और वामदलों पर हमला बोला मगर कांग्रेस पर हमले से परहेज किया। बेंगलुरु बैठक के बाद उनके रवैए में यह बदलाव दिखा है। हालांकि यह कहना मुश्किल है कि वे कब तक कांग्रेस के प्रति खामोश रहेंगी।

चौधरी ने टीएमसी को बताया भ्रष्ट

दूसरी ओर कांग्रेस ने अभी भी टीएमसी के खिलाफ हमलावर रुख अपना रखा है। पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने एक बार फिर टीएमसी पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने शनिवार को तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को भ्रष्ट बताया। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य का प्रशासन और बीडीओ तृणमूल कांग्रेस के नेताओं के निर्देश पर काम कर रहे हैं।

चौधरी ने कहा कि 2011 में ममता बनर्जी को कांग्रेस की मदद से पश्चिम बंगाल की सत्ता हासिल हुई थी मगर उन्होंने इस बात को मानने से इनकार कर दिया था। पश्चिम बंगाल की जनता अब ममता बनर्जी की सच्चाई जान गई है और यही कारण है कि राज्य के लोगों का अब ममता से पूरी तरह मोहभंग हो चुका है। ऐसे में ममता को कांग्रेस की मदद की दरकार है। इसीलिए उन्हें कांग्रेस से हाथ मिलाने की जरूरत महसूस हुई। राहुल गांधी की भारत जोड़ों यात्रा का जिक्र करते हुए चौधरी ने कहा कि इस यात्रा के जरिए पूरा देश एकजुट हुआ है। टीएमसी को भी अब इस बात का एहसास हो गया है कि यदि पार्टी राहुल गांधी के साथ नहीं जुड़ी तो पार्टी में टूट हो सकती है।

टीएमसी ने दिया कांग्रेस को जवाब

चौधरी के इस बयान पर अभी ममता बनर्जी की कोई टिप्पणी सामने नहीं आई है मगर पार्टी के नेता शांतनु सेन ने कहा कि विपक्षी गठबंधन को ध्यान में रखते हुए अभी टीएमसी कांग्रेस पर कोई हमला नहीं करेगी। वैसे उन्होंने पश्चिम बंगाल में टीएमसी को मजबूत बताते हुए कांग्रेस को जवाब देने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि टीएमसी ने 180 से अधिक सीटों के साथ सत्ता में वापसी की है और अब पार्टी की सीटों की संख्या और बढ़ चुकी है। दूसरी ओर कांग्रेस शून्य पर पहुंच चुकी है।

उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन को ध्यान में रखते हुए हम कांग्रेस पर हमला नहीं बोल रहे हैं मगर इसे हमारी कमजोरी नहीं माना जाना चाहिए। पश्चिम बंगाल में भाजपा के खिलाफ लड़ाई लड़ने में हम अकेले पूरी तरह सक्षम हैं और हमें किसी से मदद की कोई जरूरत नहीं है। शांतनु के इस बयान से साफ हो गया है कि दोनों दलों के बीच अभी भी भीतर ही भीतर काफी खींचतान मची हुई है।

दिल्ली में दोस्ती और बंगाल में कुश्ती

कांग्रेस और टीएमसी के बीच स्थित खींचतान ने भाजपा को तंज कसने का मौका दे दिया है। भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने विपक्षी गठबंधन पर तंज कसते हुए कहा कि दिल्ली में दोस्ती और पश्चिम बंगाल में कुश्ती हो रही है। उन्होंने कहा कि टीएमसी सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ने के इच्छुक लोगों को सामने आना चाहिए और भाजपा की लड़ाई में शामिल होना चाहिए। उन्हें एक ऐसा मंच बनाना चाहिए जिसके जरिए पश्चिम बंगाल की अत्याचारी सरकार के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ी जा सके।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story