×

EVM के मुद्दे पर पूर्व CM अखिलेश ने की बैठक, बसपा-कांग्रेस ने बनाई दूरी

समाजवादी पार्टी की विपक्षी पार्टियों के साथ बेहद अहम रणनीतिक बैठक जनेश्वर मिश्र ट्रस्ट में हुई। समाजवादी पार्टी पूरे विपक्ष को एक करने की कोशिश कर रही है। बैठक का न्यौता सभी विपक्षी दलों को अखिलेश यादव की तरफ से भेजा गया था। ईवीएम के

tiwarishalini
Published on: 6 Jan 2018 10:12 AM GMT
EVM के मुद्दे पर पूर्व CM अखिलेश ने की बैठक, बसपा-कांग्रेस ने बनाई दूरी
X

लखनऊ: समाजवादी पार्टी की विपक्षी पार्टियों के साथ बेहद अहम रणनीतिक बैठक जनेश्वर मिश्र ट्रस्ट में हुई। समाजवादी पार्टी पूरे विपक्ष को एक करने की कोशिश कर रही है। बैठक का न्यौता सभी विपक्षी दलों को अखिलेश यादव की तरफ से भेजा गया था। ईवीएम के मुद्दे पर सपा ने विपक्षी दलों की बैठक बुलाई थी। बैठक में गोरखपुर, फूलपुर लोकसभा उपचुनाव को लेकर भी चर्चा हुई है।

सबसे बड़ी बहस ईवीएम को लेकर रही। विपक्ष को एकजुट करने और लोकसभा उपचुनाव बैलेट से कराने को लेकर माहौल बनाने के लिए ये बैठक का परिणाम नहीं निकलता दिखाई दे रहा है।

कांग्रेस और बसपा ने ईवीएम मुद्दे पर बैठक से बनाई दूरी

विपक्ष के साथ बैठक में बैलेट पेपर से लोकसभा उपचुनाव कराये जाने पर सहमति बनाने की कोशिशें फिलहाल असफल होती दिख रही हैं। लोकसभा के लिए उपचुनाव गोरखपुर और फूलपुर में होने हैं। इसके लिए भी रणनीति बनाई जानी थी। जबकि ईवीएम को लेकर आम सहमति बनने पर चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाए जाने की पूरी उम्मीद है। हाल में संपन्न हुए गुजरात चुनाव और यूपी के निकाय चुनाव के बाद समाजवादी पार्टी ने ईवीएम से चुनाव पर आपत्ति जाहिर की है। चुनाव आयोग ईवीएम से गड़बड़ी के आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर चुका है।

अगली बैठक में शामिल होगी कांग्रेस

विधान सभा मे नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा कि सभी दल बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने की बात पर सहमत है। सी पी एम ने हालांकि असहमति जताई है। कांग्रेस ने भी इस बैठक पर अपना सहमति पत्र भेजा है। इस मुद्दे पर अब अगले हफ्ते एक और बैठक होगी जिसमे कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा।

उपचुनाव बैलेट पेपर से कराने को लेकर मंथन

दरअसल समाजवादी पार्टी बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग पर विपक्ष का समर्थन जुटाना चाहती है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भी बैठक में मौजूद थे। आरएलडी के डॉ मसूद, जदयू शरद गुट के सुरेश निरंजन , एनसीपी के रमेश दीक्षित, आरजेडी के अशोक सिंह और नसीमुद्दीन सिद्दीकी भी जनेश्वर ट्रस्ट बैठक में शामिल हुए। इस के अलावा अपना दल (कृष्ण पटेल गुट)की पल्लवी पटेल, जनवादी पार्टी के संजय सिंह चैहान बैठक में शामिल हुई। ईवीएम के विरोध में हुई इस बैठक में आम आदमी पार्टी के गौरव माहेश्वरी जनवादी पार्टी के अध्यक्ष संजय सिंह चौहान व वाम दलों के नेता भी बैठक में पहुंचे थे। इस बैठक में कांग्रेस और बसपा का कोई प्रतिनिधि शामिल नहीं हुए।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story