×

राहुल की सांसद निधि पर लगा ब्रेक, तीन बार से नहीं मिला पैसा !

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सांसद निधि पर ब्रेक लग गया है। संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए सांसद के खजाने में आने वाला पैसा पिछली तीन दफा से आया ही नहीं।

tiwarishalini
Published on: 13 Sep 2017 1:41 PM GMT
राहुल की सांसद निधि पर लगा ब्रेक, तीन बार से नहीं मिला पैसा !
X
rahul gandhi, plans, to visit amethi, local authorities, not possible

लखनऊ /अमेठी : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सांसद निधि पर ब्रेक लग गया है। संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए सांसद के खजाने में आने वाला पैसा पिछली तीन दफा से आया ही नहीं। जबकि सांसद की ओर से साढ़े चार करोड़ की लागत के विकास कार्य लंबित पड़े हैं। सांसद निधि के रुकावट की वजह उपभोग प्रमाण पत्र न जारी होना बताया जा रहा है। मामले के खुलासे के बाद जिम्मेदार कुछ भी साफ-साफ बोलने से बच रहे हैं।

सांसद राहुल गांधी की विकास निधि में पिछले तीन बार से सांसद निधि की किश्त नहीं आई है। सांसद निधि के साढ़े सात करोड़ रुपए जिला प्रशासन द्वारा उपभोग प्रमाण पत्र जारी न होने के चलते नहीं आए। जिम्मेदारों के मानें तो आखिरी बार वित्तीय वर्ष 2015-16 में उनकी निधि का पैसा आया था, जिसको पूरा खर्च कर दिया गया। उसके बाद वित्तीय वर्ष 2016-17 की दो किश्तों का पांच करोड़ व वर्ष 2017 -18 की पहली किश्त का ढाई करोड़ रुपए अभी तक नहीं आया।

सांसद निधि का सालाना बजट पांच करोड़ का होता है, जो दो किश्तों में मिलता है। नियम के मुताबिक सांसद को विकास कार्यों का प्रस्ताव देना होता है। जिला प्रशासन को सीधे केंद्र सरकार से पैसा मिलता है। कार्य योजना के मुताबिक विकास कार्यों के पूरा हो जाने के बाद प्रशासन द्वारा उपभोग प्रमाण पत्र सरकार को भेजा जाता है। उसके बाद आगे की किश्त जारी होती है। यह प्रकिया निरंतर चलती रहती है।

यह भी पढ़ें .... PM पर तंज नई बात नहीं, अब तो राहुल ने अपनी मां पर ही उठाए सवाल : स्मृति

तीन जिलों का पेंच

अमेठी संसदीय क्षेत्र का मूल जनपद अमेठी है, जबकि यह संसदीय क्षेत्र तीन जिलों अमेठी, रायबरेली व सुल्तानपुर में फैला हुआ है। इसके चलते समस्या आई। पैसा पहले अमेठी आता है फिर यहां से रायबरेली और सुल्तानपुर के लिए भेजा जाता है। सभी जिलों से उपभोग प्रमाण पत्र मिलने के बाद आगे पत्राचार होता है। तीन महीनों से डीआरडीए के परियोजना निदेशक का पद खाली है। जिले में सांसद निधि का काम डीआरडीए देखता है। इसकी वजह से भी उपभोग प्रमाण पत्र जाने में विलंब हुआ। कई बार प्रस्ताव न आने, कार्यदायी संस्थाओं के चयन में विलंब होने की वजह से भी समय से उपभोग प्रमाण पत्र जारी नहीं हो पाया है।

सांसद निधि की तीन किश्तें रुकी

राहुल गाँधी जी की सांसद निधि की तीन किश्तें रुकी हैं। उपभोग प्रमाण पत्र भेज दिया गया है। जल्द ही निधि जारी हो जाएगी। जिले में डीआरडीए के पीडी का पद तीन माह से रिक्त है। इसके चलते भी समस्या पैदा हुई।

योगेश कुमार, जिलाधिकारी, अमेठी

विकास कार्यो का प्रस्ताव देना काम है सांसद का

अमेठी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष योगेंद्र मिश्र ने कहा कि सांसद का काम विकास कार्यों का प्रस्ताव देना होता है। जिसे जिला प्रशासन के पास सांसद निधि के साढ़े चार करोड़ के विकास कार्यों का प्रस्ताव पहले से लंबित है। सरकार के स्तर पर विकास कार्यों को लंबित करना उचित नहीं है।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story