×

अवध शिल्‍प ग्राम में बापू की 150 जयंती पर हुआ सेलिब्रेशन, खेल विभूतियों को मिला सम्‍मान

sudhanshu
Published on: 2 Oct 2018 1:11 PM GMT
अवध शिल्‍प ग्राम में बापू की 150 जयंती पर हुआ सेलिब्रेशन, खेल विभूतियों को मिला सम्‍मान
X

लखनऊ: गांधी जयंती पर अवध शिल्प ग्राम में मंगलवार को 150 वीं गांधी जयंती स्मरणोत्सव समारोह में प्रदर्शनी का राज्यपाल रामनाईक और सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने फीता काटकर शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल राम नाईक ने अवध शिल्प ग्राम में प्रदर्शनी का अवलोकन किया और खादी विभाग के प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना किया।

गवर्नर बोले- गांधी और शास्‍त्री सबके प्रेरणास्‍त्रेात

गवर्नर रामनाईक ने कहा कि आज राष्‍ट्रपिता की 150 जयंती है। आज चारों ओर इसका उत्साह दिखाई दे रहा है। वहीं शास्‍त्री जी की भी जयंती है। शास्त्री जी बहुत साधारण जीवन जीते थे। उनके जीवन से सबको प्रेरणा लेने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि राज्यपाल के तौर पर मेरा 4 साल का कार्यकाल हो गया है। उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की मेरी इच्छा है। उत्तर प्रदेश देश का उत्तम प्रदेश बनने जा रहा है।

राज्यपाल रामनाईक ने कहा कि हम सबको गांधी जयंती पर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने का संकल्प लेने की जरूरत है। इसे आगे बढ़ाते हुए हम सबको काम करने की आवश्यकता है। तभी सही मायने में भारत स्वच्छ और स्वस्थ होगा।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- आज अवध शिल्‍प ग्राम में चहल-पहल

गांधी जयंती समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज अवध शिल्प ग्राम में चहल पहल है। पहले ये वीरान था। पहले यहाँ उत्तर प्रदेश दिवस मनाया गया था औऱ अब यह आगे भी ऐसे ही चलता रहेगा। स्वच्छता के लिये उत्तर प्रदेश बड़े स्तर पर काम कर रहा है।

पीएम मोदी के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए बधाई

सीएम योगी ने कहा कि मोदी जी के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अभिनंदन करता हूं। आगे भी इसी तरह काम करने रहे इसके लिए आवाहन करता हूं।

वन डिस्ट्रिक्‍ट वन प्रोडक्ट पर भी हमारी सरकार बड़े स्तर पर काम कर रही है। हम सब मोदी जी के आभारी हैं कि उन्होंने देश के लोगों को स्वास्थ कवच दिया है।

उत्तर प्रदेश ने स्‍पोर्टस की दिशा में बड़ी छलांग लगाई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि प्रदेश में प्रदेश के खिलाड़ियों को एक मंच पर 6 करोड़ दिए गए हैं।

सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने स्पोर्ट्स के क्षेत्र में छलांग लगाई है। आज खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया है।

गांधी जयंती पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि खादी ग्रामोद्योग गांधी जी के कामों को आगे बढ़ाने का काम करेगी। बाहर से आने वाले लोगों को खादी के वस्त्र देने का काम करेंगे। लाल बहादुर शास्त्री बाहर से कोमल अंदर से कठोर थे। दुश्मनों का मुंहतोड़ जवाब सन 65 की लड़ाई में दिया था। न्यू इंडिया के लक्ष्य पर उत्तर प्रदेश सरकार काम कर रही है।

केंद्र व प्रदेश सरकार के कामों का बहुत महत्‍व

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि गांधी जी व शास्त्री जी की जयंती पर मैं सभी का स्वागत करता हूं। गांधी जी की 150 वीं जयंती पर केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे कामों का आज बहुत महत्व है। मोदी जी की सरकार बनने से पहले गांधी जी की मंशा के कई काम अधूरे थे। स्‍वच्‍छता गांधी जी की सबसे बड़ी चाहत थी। इस पर सबसे ज्यादा काम मोदी जी ने किया है। गांधी जी को श्रद्धांजलि स्वच्छता ही हो सकती है।

डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने कहा कि आज मैं गर्व से कह सकता हूं कि पीएम मोदी जी औऱ सीएम योगी जी ने आज तक किसानों के लिए जितना काम किया है उतना किसी ने नहीं किया। गांधी जी के स्वप्न को सिर्फ योगी जी और मोदी जी की सरकार पूरा कर रही है। आज हमारे पास राज्य और केंद्र में अपनी सरकार है तो हम गांधी जी के सपनों को पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गरीबी और अमीरी का भेद खत्म करना गांधी जी की इच्छा थी। वही आज हमारी सरकार कर रही है।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story