×

हिन्दुओं पर हमला, फूंक दिये घरः गरमाई सियासत, कांग्रेस ने रखी ये मांग

बांग्लादेश के कोमिला जिले में इस्लामिक कट्टरपंथियों की उग्र भीड़ ने हिंदू समुदाय के कई घरों को निशाना बनाया। रविवार को हुई इस घटना में उग्र भीड़ ने कई घरों में लूटपाट करने के बाद नेतास नाश कर दिया और आग लगा दी।

Monika
Published on: 2 Nov 2020 2:52 PM GMT
हिन्दुओं पर हमला, फूंक दिये घरः गरमाई सियासत, कांग्रेस ने रखी ये मांग
X
बांग्लादेश में हिंदुओं के घरों पर हमले

नई दिल्ली: बांग्लादेश के कोमिला जिले में इस्लामिक कट्टरपंथियों की उग्र भीड़ ने हिंदू समुदाय के कई घरों को निशाना बनाया। रविवार को हुई इस घटना में उग्र भीड़ ने कई घरों में लूटपाट करने के बाद नेतास नाश कर दिया और आग लगा दी। कट्टरपंथियों ने फेसबुक पर इस्लाम के बारे में नकारात्मक टिप्पणी की अफवाह फैलने के बाद इस घटना को अंजाम दिया।

इस घटना को लेकर भारत में भी सियासत गरमा गई है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने पड़ोसी देश में हिंदुओं पर हुए इस हमले पर चिंता जताते हुए सरकार से मांग की है कि बांग्लादेश की सरकार के साथ तुरंत इस गंभीर मुद्दे पर बातचीत की जाए।

अफवाह फैलने के बाद हिंदुओं के घरों पर हमले

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह घटना बांग्लादेश के कोमिला जिले में उस समय हुई जब यह अफवाह फैली कि वहां रहने वाले एक हिंदू ने फ्रांस के राष्ट्रपति की तारीफ करते हुए इस्लाम की निंदा की है। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। बांग्लादेश में पहले से ही फ्रांस के खिलाफ रोज बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करने में जुटे हुए हैं।

कई हिंदुओं के घरों में लगाई आग

कट्टरपंथियों ने विरोध में स्थानीय यूनियन परिषद के अध्यक्ष वन कुमार शिव के कार्यालय और कमेंट करने के कथित आरोपी शंकर देवनाथ के घरों में आग लगा दी। इन दोनों के अलावा 10 हिंदू परिवारों पर भी हमले किए गए और उनके घरों को फूंक दिया गया।

ढाका ट्रिब्यून के मुताबिक घरों में लगाई गई आग इतनी भयावह थी कि उसे बुझाने के लिए दमकल की कई गाड़ियों की मदद लेनी पड़ी। घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई और कई पुलिस अफसरों ने भी घटनास्थल का दौरा किया।

फेसबुक पोस्ट को लेकर हुआ बवाल

ढाका ट्रिब्यून के मुताबिक एक स्थानीय व्यक्ति शंकर देवनाथ ने फ्रांस से संबंधित एक फेसबुक पोस्ट पर टिप्पणी की थी। इस पोस्ट में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित करने पर फ्रांस के खिलाफ विरोध जताने की बात कही गई थी। आरोप लगाया गया है कि शंकर देवनाथ ने अपने कमेंट में फ्रांस का समर्थन करने और पैगंबर के कार्टून का समर्थन करने की बात कही थी। इस्लामिक कट्टरपंथी इसी कमेंट पर नाराज हो गए और उन्होंने हिंदू घरों को निशाना बनाया।

घटनास्थल पर जबर्दस्त तनाव

सूत्रों के मुताबिक आगजनी की इस घटना को लेकर मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस ने धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में शंकर देवनाथ और एक अन्य आरोपी अनिक भौमिक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। घटनास्थल पर तनाव की स्थिति बनी हुई है और इस कारण बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है।

कोमिला जिले के डिप्टी कमिश्नर अब्दुल फजल मीर ने बताया कि इस घटना के सिलसिले में गिरफ्तार 2 लोगों को जेल भेज दिया गया है और अन्य लोगों की वीडियो देखकर पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

ये भी देखें: पाक का अवैध कब्जा: भारत के इस हिस्से को बताया अपना, चीन के साथ नई चाल

केंद्र सरकार बांग्लादेश से बात करे

दूसरी ओर इस घटना को लेकर भारत की सियासत गरमा गई है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर हुए इस हमले की घटना पर चिंता जताई है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि वह इस मसले को लेकर तुरंत बांग्लादेश की सरकार के साथ बातचीत करे।

ये भी देखें: टूटी भगवान की मूर्तियां: बहुत ही गंदा काम किया पाकिस्तान ने, नहीं थम रहा जुर्म

कट्टरपंथियों के निशाने पर हिंदू

उन्होंने बांग्लादेश मंदिरों पर हुए हमलों का जिक्र करते हुए कहा कि मौजूदा समय में बांग्लादेश में रहने वाले अल्पसंख्यक हिंदू कट्टरपंथियों के निशाने पर हैं। उन्होंने कहा कि कट्टरपंथियों ने कम से कम 15 हिंदू मंदिरों को अपना निशाना बनाया है।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में हुई इन घटनाओं के कारण वहां रह रहे हिंदू परिवारों में जबर्दस्त दहशत है। इसलिए केंद्र सरकार को तत्काल इस मामले में पहल करनी चाहिए।

अंशुमान तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story