×

लोकसभा चुनाव के लिए BJP दिल्ली के तीन सांसदों के काट सकती है टिकट

राजस्थान के बाद बीजेपी दिल्ली में तीन सांसदों को पार्टी से निकाल सकती है। बता दें, हाल ही में बीजेपी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी से 4 मंत्रियों और 11 वरिष्ठ नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाया।

Manali Rastogi
Published on: 24 Nov 2018 4:31 AM GMT
लोकसभा चुनाव के लिए BJP दिल्ली के तीन सांसदों के काट सकती है टिकट
X
2019 लोकसभा चुनाव के लिए BJP दिल्ली के तीन सांसदों के काट सकती है टिकट

नई दिल्ली: राजस्थान के बाद बीजेपी दिल्ली में तीन सांसदों को पार्टी से निकाल सकती है। बता दें, हाल ही में बीजेपी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी से 4 मंत्रियों और 11 वरिष्ठ नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाया। वहीं, अब दिल्ली के तीन मौजूदा सांसदों की उम्मीदवारी पर खतरा मंडरा रहा है।

यह भी पढ़ें: J-K: पंचायत चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग शुरू , 5239 उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत

इसके अलावा पार्टी कुछ सांसदों की सीट भी बदल सकती है। बता दें, दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर अलग-अलग सर्वे कराया गया, जिसके बाद अब इस आधार पर ही टिकट तय किए जाएंगे। वहीं, लोकसभा की छह सीटों पर आम आदमी पार्टी ने अपने प्रभारी तय कर दिए हैं और पहले ही चुनाव अभियान का शुभारंभ कर दिया है।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर के लिए 25 को अयोध्या में जुटेंगे 2 लाख लोग- वीएचपी

उधर, पिछले चुनाव की तरह बीजेपी इस बार भी दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर जीत के लिए रणनीति बना रही है। इस मामले में बीजेपी के दिग्गज नेताओं का कहना है कि टिकट उसी को दिया जाएगा जो जिताऊ उम्मीदवार के फॉर्मूले पर काम करेगा। बता दें, दिल्ली का यह रिकॉर्ड रहा है कि जो पार्टी यहां से लोकसभा चुनाव जीती है, केंद्र में सरकार उसी ने बनाई है।

बीजेपी आलाकमान करा रहा अलग-अलग सीटों पर सर्वे

2019 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी अलग-अलग सीटों पर सर्वे करवा रही है और साथ ही, उम्मीदवार तय करने पर चर्चा कर रही है। ऐसे में जिन सांसदों का काम पार्टी को पसंद नहीं आया है, उनकी जगह किसी और को दी जा सकती है। अब देखना ये है कि वो सांसद कौन हो सकते हैं, जिनकी कुर्सी फंस गई है।

इस बार सोशल मीडिया पर हो रहा फोकस

बीजेपी 2019 लोकसभा चुनाव के लिए सोशल मीडिया पर भी फोकस किए हुए है। खुद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह इस मुद्दे को लेकर पार्टी के अन्य सदस्यों से भी बात कर चुके हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप पर भी नजर रखी जा रही है। व्हाट्सएप ग्रुप स्थानीय स्तर पर भी बनाए गए हैं।

दिल्ली की सातों सीट पर बीजेपी का कब्जा

दिल्ली की सातों सीटों पर फिलहाल तो बीजेपी का कब्जा है। बता दें, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी, पूर्वी दिल्ली से महेश गिरी, उत्तरी पश्चिमी दिल्ली से डॉक्टर उदित राज, दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी, चांदनी चौक से डॉक्टर हर्षवर्धन, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश साहिब सिंह और उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी सांसद हैं।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story