×

अयोध्या-काशी समेत UP के 5 शहरों में वैचारिक कुंभ करवाएगी BJP

Aditya Mishra
Published on: 18 Aug 2018 8:27 AM GMT
अयोध्या-काशी समेत UP के 5 शहरों में वैचारिक कुंभ करवाएगी BJP
X

लखनऊ: आगामी लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों में सभी राजनीतिक पार्टियां जुट गई हैं। इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर 2014 जैसा इतिहास दोहराना चाहती है, इसलिए तैयारियां तेज हो गई हैं। इस कड़ी में बीजेपी पांच बड़े शहरों में वैचारिक कुंभ बुलाने की तैयारी कर रही है। बीजेपी अयोध्या, काशी, मथुरा, प्रयागराज और लखनऊ में वैचारिक कुंभ का आयोजन करेगी। इसके जरिये जहां एक तरफ बीजेपी धार्मिक, वैज्ञानिक और सामाजिक महत्व के बारे में समाज को जागृत करेगी। वहीं जनता के और करीब होकर लोकसभा चुनाव 2019 के लक्ष्य को साधेंगी।

यूपी में नवंबर 2018 से जनवरी 2019 तक पांच वैचारिक कुंभ

बताया जा रहा है कि कुछ नई थीम के साथ नवंबर 2018 से जनवरी 2019 तक इन पांच वैचारिक कुंभ का आयोजन यूपी में किया जाएगा। एक दिसंबर को काशी में पर्यावरण कुंभ, लखनऊ में युवा कुंभ, अयोध्या में सामाजिक समरसता कुंभ, वृंदावन मथुरा में महिला-मातृ शक्ति कुंभ और प्रयाग में सर्व समावेशी भारतीय दर्शन कुंभ का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ समेत बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। कुंभ करने के पीछे सरकार का मकसद साफ है कि समाज के सभी पक्षों को एक मंच के माध्यम से वैचारिक संदेश देना चाहती हैं। वहीं वैचारिक कुंभ के दौरान दो लाख लोगों को नि: शुल्क आंखों की जांच के बाद उन्हें चश्मा प्रदान किया जाएगा।

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने जीती थी 71 सीटें

बता दें कि बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में यूपी की 80 संसदीय सीटों में से 71 जीती थी। जबकि दो सीटें उसके सहयोगी 'अपना दल' को मिली थीं। इस तरह बीजेपी गठबंधन ने 73 सीटें हासिल की थीं। इसी कड़ी में 2017 के विधानसभा चुनाव में राज्य की 403 सीटों में से एनडीए ने 325 सीटों पर जीत हासिल की थी।

ये भी पढ़ें... योगी सरकार में तैयार होंगे 403 आयुष गांव, ये है मास्‍टर प्‍लान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story