×

देवरिया जिले के एक विधानसभा क्षेत्र से निकले भाजपा के पांच विधायक, मना जश्न

By
Published on: 15 March 2017 4:44 AM GMT
देवरिया जिले के एक विधानसभा क्षेत्र से निकले भाजपा के पांच विधायक, मना जश्न
X

लखनऊ: यह सुनने में जरूर अटपटा लगेगा कि एक ही विधान सभा क्षेत्र से पांच विधायक हैं, लेकिन यह सोलह आने सच है। देवरिया जिले के एक विधानसभा क्षेत्र के साथ यह सच जुड़ा है। इस जिले के विधानसभा रुद्रपुर के पांच लोग उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भाजपा से विधायक बने हैं। इनमें वह राजेश शुक्ल भी शामिल हैं, जिन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री को हराया है।
पांचों राज्यों में विधानसभाओं का चुनाव संपन्न हुआ है।

इनमें उत्तर-प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में छठें चरण भी चुनाव हुआ। यहां हुए चुनाव में लोगों में एक विधायक की जीत का जश्न नहीं मनाया बल्कि पांच विधायकों की जीत का जश्न मनाया। वजह, इस विधानसभा से पांच को विधायक चुने गया है। यहां के लोगों की खुशियां उस समय पांच गुनी हो गईं, जब रुद्रपुर विधानसभा क्षेत्र के पांच लोगों को विधायक का तमगा मिला।

राजेश शुक्ल ने हराया हरीश रावत को

यह बात अलग है इस सब नेताओं को अलग-अलग विधानसभाओं से जीत मिली है। इनमें उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को हराने वाला भाजपा विधायक भी शामिल है। रुद्रपुर विधानसभा से भाजपा ने जयप्रकाश निषाद को प्रत्याशी बनाया था। लक्ष्मीपुर गांव के निवासी निषाद अब भाजपा से विधायक हैं। इसी विधानसभा क्षेत्र के बनियानी गांव के निवासी सुरेश तिवारी को भाजपा ने बरहज विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ाया था और अब वे भी विधायक बन गए हैं। देवरिया जिले के रामपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने कमलेश शुक्ल का संबंध भी रुद्रपुर विधानसभा से है।

भेड़ी गांव से जुड़े श्री शुक्ल अब देवरिया में निवास करते हैं और भाजपा के टिकट पर रामपुर से विधायक चुने गए हैं। रामपुर के नव-निर्वाचित विधायक कमलेश शुक्ल के चचेरे भाई राजेश शुक्ल ने उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को हराया है और विधायक चुने गए हैं। जिन्हें यह सफलता भाजपा के टिकट पर किच्छा विधानसभा से मिली है। गोरखपुर जिले के चौरीचौरा विधानसभा से नव-निर्वाचित विधायक संगीता यादव का संगीता भी रुद्रपुर विधानसभा है। इनकी ससुराल रुद्रपुर विधानसभा के रुद्रपुर प्रॉपर में ही बस स्टैंड के पास है।

Next Story