×

CM योगी आदित्यनाथ बोले-विकास के लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी

सीएम योगी ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए परिवार विकास मिशन के तहत 'सारथी' तथा 'नई पहल' योजना को लॉन्च किया और कहा कि विकास के लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है।

tiwarishalini
Published on: 11 July 2017 1:08 PM GMT
CM योगी आदित्यनाथ बोले-विकास के लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी
X
CM योगी आदित्यनाथ बोले-विकास के लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी

लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार (11 जुलाई) को विश्व जनसंख्या दिवस पर अपने सरकारी आवास से जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर योगी ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए परिवार विकास मिशन के तहत 'सारथी' तथा 'नई पहल' योजना को लॉन्च किया और कहा कि विकास के लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है।

योगी ने कहा, "विकास की प्रक्रिया को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने के लिए जरूरी है कि जनसंख्या नियंत्रित हो। आज पूरा विश्व इस संकट को झेल रहा है। स्वस्थ समाज, सुखी परिवार के लिए जनसंख्या नियंत्रण करना होगा क्योंकि आबादी का विस्फोट कई तरह के संकट खड़े कर रहा है।"

उन्होंने कहा, "संसाधनों की सीमा होती है। अगर आबादी नहीं रुकी तो समुचित विकास की अवधारणा फेल हो जाएगी। विकास को सभी तक पहुंचाने के लिए जनसंख्या अनुपात बना रहना जरूरी है। अगर जनसंख्या नियंत्रण नहीं हुआ तो खाद्यान्न संकट आएगा।"

जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए सीएम ने कहा, "जनसंख्या नियंत्रण जागरूकता से होगा, जबरदस्ती नहीं। इस मुद्दे पर विभिन्न समाज के धर्मगुरुओं के सहयोग से सभी को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। परिवार कल्याण विभाग भी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से इस दिशा में काम कर रहा है। जनसंख्या कम करके ही विकास ज्यादा किया जा सकता है।"

योगी ने कहा कि परिवार की खुशहाली के लिए जनसंख्या स्थिरता जरूरी है। इस मौके पर सीएम ने परिवार विकास मिशन के तहत सारथी नामक प्रचान वाहनों को हरी झंडी दिखाई। यह सारथी प्रचार वाहन प्रदेश के 57 जिलों में जाएंगे और लोगों को जनसंख्या नियंत्रण के बाबत जागरूक करेंगे।

इसके अलावा सीएम ने केंद्र सरकार द्वारा जारी 'नई पहल' का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत नवविवाहितों को किट दी जाएगी, जिसमें एक जूट का बैग, वैनिटी पाउच, परिवार नियोजन के अस्थाई साधन एवं मार्गदर्शक पुस्तिका तथा नवदंपति के नाम एक पत्र दिया जाएगा।

कार्यक्रम में डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, रीता बहुगुणा जोशी, महेंद्र सिंह और स्वाति सिंह के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story