×

सीएम ने किया ITI कॉलेज का शिलान्यास, कहा- सरदार पटेल ने स्‍थापित किया सबसे बड़ा लोकतंत्र

sudhanshu
Published on: 31 Oct 2018 1:38 PM GMT
सीएम ने किया ITI कॉलेज का शिलान्यास, कहा- सरदार पटेल ने स्‍थापित किया सबसे बड़ा लोकतंत्र
X

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे। जहां पर उन्होंने सबसे पहले सोनबरसा स्थित प्रताप नारायण इंटर कॉलेज पहुंच बाबू प्रताप नारायण सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया। उसके बाद गोरखनाथ मन्दिर पहुंच अपने गुरु महंत दिग्विजय नाथ और महंत अवैद्यनाथ के दर्शन कर वहाँ से ग्राम काजीपुर विकास खण्ड-जंगल कौड़िया पहुँचे। जंगल कौड़िया पहुंचकर सीएम योगी ने आईटीआई का शिलान्यास एवं भूमि पूजन कर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछली बार इसकी घोषणा जंगल कौड़िया में मैंने की थी और आज इसका शिलान्यास हो रहा है।

ये भी देखें:वाराणसी में शूटआउट के बाद उठ रहे हैं सवाल, मॉल के अंदर कैसे पहुंचा असलहा ?

6 करोड़ से ऊपर के बजट से हुआ तैयार

सीएम योगी आदित्‍यनाथ्‍ ने कहा कि आईटीआई का शिलान्यास किया जा रहा है। हमने स्‍टूडेंट्स के बेहतर प्रशिक्षण के लिए यहां आईटीआई उपलब्ध कराई है। उसके कार्य के लिए हमलोगों ने 6 करोङ 27 लाख 51 हजार रुपये स्वीकृत किया है। स्वर्गीय राम पति यादव जी के नाम पर हम यहां के आईटीआई का नाम रखा है और उनको हमलोग यह समर्पित कर रहे हैं। विकास हमलोगों के जीवन में एक नया परिवर्तन लाता है। विकास आज की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि स्वर्गीय रामपति यादव ने जंगल कौड़िया के लोगों के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था और इसीलिए आज उनको हम लोग याद करके उनको यह समर्पित कर रहे हैं।

ये भी देखें: जम्मू एवं कश्मीर: नियंत्रण रेखा पर भारतीय, पाकिस्तानी सैनिकों के बीच गोलीबारी

गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बीजेपी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि यूरिया के प्रत्येक बोरे पर किसानों को 35 रुपये की छूट देने जा रहे हैं। फर्टिलाइजर खुलने से यहां के नौजवानों को नौकरी मिलेगी। किसानों को फायदा होगा। प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से वहां लोगों को व्यवसाय मिलेगा। अगर अच्छा कार्य करेंगे तो आने वाली पीढ़ी हमें याद रखेगी। अपने लिए ना जिएं, समाज के लिए जिएं। इस औद्योगिक प्रशिक्षण के माध्यम से 8 वीं पास तक के बच्चों को रोजगार मिलेगा। दीपावली आप सबको मंगलमय हो। हम गोरखपुर में सड़कों का एक बेहतर जाल बना रहे हैं।

ये भी देखें:बैंक व इंश्योरेंस कंपनी में नौकरी दिलाने वाले फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश

स्‍टैचू ऑफ यूनिटी पर बोले सीएम योगी

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया कर्मियों से बात करते हुए कहा कि "स्टैचू ऑफ यूनिटी" भारत गणराज्य के शिल्पी लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल के 137वीं जयंती के अवसर पर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की मूर्ति को स्थापित किया है। सरदार साहब का संपूर्ण व्यक्तित्व एवं कृतित्व को इस मूर्ति और इस मूर्ति के म्यूजियम के माध्यम से प्रसारित करने का कार्य आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने किया है। यह एक स्मरणीय योगदान है। सरदार वल्लभ भाई पटेल जी का भारतीय गणराज्य में देश की 562 रियासतों को शामिल करने में बड़ा योगदान रहा है। देश में बहुत सारी रियासतें थी जो भारत गणराज्य में शामिल नहीं होना चाहती थीं। लेकिन बिना किसी रक्तपात के दृढ़ इच्छा शक्ति के बल पर इन सभी रियासतों को गणराज्य में शामिल करके भारत के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में स्थापित करने का श्रेय सरदार वल्लभ भाई पटेल को जाता है। इस अवसर पर मैं आदरणीय प्रधानमंत्री जी को आभार व्यक्त करता हूं। इसके साथ ही सरदार वल्लभ भाई पटेल जी को भी अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story