×

कांग्रेस अध्यक्ष ने सीएम योगी के लिए ऐसी बात कह सभी को चौंका दिया

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने पंद्रहवें वित्त आयोग के भ्रमण से पहले कहा कि 2018-19 में उत्तर प्रदेश का राजकोषीय घाटा माननीय वित्त आयोग के मानक 3 प्रतिशत से भी ज्यादा 3.1 प्रतिशत हो गया है।

Aditya Mishra
Published on: 20 Oct 2019 1:07 PM GMT
कांग्रेस अध्यक्ष ने सीएम योगी के लिए ऐसी बात कह सभी को चौंका दिया
X

लखनऊ: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने पंद्रहवें वित्त आयोग के भ्रमण से पहले कहा कि 2018-19 में उत्तर प्रदेश का राजकोषीय घाटा माननीय वित्त आयोग के मानक 3 प्रतिशत से भी ज्यादा 3.1 प्रतिशत हो गया है।

राजकोषीय घाटे को कम करने के नाम पर सामाजिक सरोकार से जुड़ी योजनाओं में कटौती न किया जाए। अजय कुमार लल्लू ने उक्त बातें रविवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही।

उन्होंने कहा कि राजकोषीय घाटे को कम करने के नाम पर किसान, नौजवान और व्यापारियों पर बोझ न डाला जाए। सरकार को चाहिए कि वे अपने पूंजीपति मित्रों पर जनता की कमाई न लुटाए।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य है और क्षेत्रफल के हिसाब से चौथे स्थान पर है। 2018 के मानव विकास सूचकांक के हिसाब से प्रदेश की स्थिति प्रदेश 28वें पायदान पर है और देश की 20 प्रतिशत गरीब जनता उत्तर प्रदेश में निवास कर रही है।

कांग्रेस वित्त आयोग से करेगी ये मांग

हमारी पार्टी माननीय वित्त आयोग से गरीबी उन्मूलन और मानवीय विकास के लिए अतिरिक्त अनुदान हेतु निवेदन करती है।

उन्होंने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश का एक बड़ा हिस्सा बाढ़ से, बुंदेलखंड में मौसम बरसात से जूझ रहा है।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा की सबसे बड़ी मार किसान झेल रहा है, कांग्रेस पार्टी बाढ़ और सूखा जैसी आपदाओं से किसानों को बचाने मांग करेगी।

प्रदेश सरकार ने शिक्षा, जल आपूर्ति, नगर विकास, ग्रामीण विकास, परिवहन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पुलिस व्यवस्था, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण पर जितना मद खर्च करने की आवश्यकता थी उससे बहुत कम किया है। कांग्रेस ग्रेस पार्टी माननीय वित्त आयोग से इन क्षेत्रों पर ज्यादा अनुदान प्रदान करने का निवेदन करती है।

कांग्रेस आयोग के समक्ष इन मुद्दों को उठाएगी

उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी पर्यावरण, महिला सुरक्षा और पंचायतों को आर्थिक तौर पर सशक्तिकरण के मुद्दे को कल आयोग के समक्ष मजबूती के साथ रखेगी।

उन्होंने कहा कि जीएसटी के गलत क्रियान्वयन, ऊर्जा व सामाजिक कल्याण का प्रस्तावित बजट कम किये जाने पर कांग्रेस पार्टी आयोग को अवगत कराएगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कल वित्त आयोग के प्रतिनिधिमंडल से मिलने वाले कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल में पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद एवं प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता डाॅ. अनूप पटेल शामिल होंगे। यह दोनों सदस्य प्रतिनिधिमंडल से मिलकर कांग्रेस पार्टी का पक्ष रखेंगे।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा- सरकारों को चाहिए कि वे पूंजीपतियों पर धन न लुटाये

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story