×

रुपये में गिरावट पर कांग्रेस का मोदी सरकार पर तंज, अब तो पार हो गई मार्गदर्शक मंडल की उम्र

Dollar and Rupee: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस मुद्दे को लेकर मोदी सरकार पर हमला करने से नहीं चूके। उन्होंने इसे अमृतकाल बताते हुए मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 July 2022 5:34 AM GMT
Rahul Gandhi
X

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी (सोशल मीडिया)

Dollar and Rupee: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में आ रही गिरावट (Rupee falling down) के मुद्दे पर कांग्रेस (Congress) ने मोदी सरकार (Modi Governemnt) पर हमले तेज कर दिए हैं। गुरुवार को रुपये के गिरकर सार्वकालिक निचले स्तर 80 के करीब पहुंचने पर कांग्रेस ने करारा तंज कसा है। कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि अब तो रुपया मार्गदर्शक मंडल की उम्र को भी पार कर गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी इस मुद्दे को लेकर मोदी सरकार पर हमला करने से नहीं चूके। उन्होंने इसे अमृतकाल बताते हुए मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार को 18 पैसे टूटकर सार्वकालिक निचले स्तर के करीब पहुंच गया। जानकारों का कहना है कि घरेलू शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की लगातार पूंजी निकासी और अन्य मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंचने के कारण रुपये में गिरावट दर्ज की गई है।

जानकारों का कहना है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती का असर रुपये पर दिख सकता है। फेडरल रिजर्व के ब्याज दरें बढ़ाने से आगे इसमें और भी गिरावट दर्ज की जा सकती है।

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर कसा तंज

रुपये में इस गिरावट को लेकर मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई है। कांग्रेस ने रुपये में गिरावट के मुद्दे पर मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस मुद्दे पर तंज कसते हुए कहा कि अब तो रुपया मार्गदर्शक मंडल की उम्र को भी पार कर गया है। गिरावट का यह दौर थमने वाला नहीं है और यह नहीं कहा जा सकता कि अभी इसमें और कितनी गिरावट आएगी।

उन्होंने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि सरकार की विश्वसनीयता कब तक और कितनी गिरेगी। उल्लेखनीय है कि भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के समूह को मार्गदर्शक मंडल कहा जाता है और इस समूह का नाम लेकर ही सुरजेवाला ने मोदी सरकार को घेरा है।

राहुल गांधी ने भी साधा सरकार पर निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी रुपये में गिरावट को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि रुपये का 80 पर पहुंचना अमृत काल है। उन्होंने रुपये की गिरावट पर ट्वीट करते हुए कहा कि रुपया 40 पर: स्फूर्तिदायक, 50 पर: भारत संकट में, 70 पर: आत्मनिर्भर और 80 पर:अमृत काल।

लगातार मजबूत हो रहा डॉलर

अमेरिकी डॉलर की मजबूती से सिर्फ भारतीय रुपया ही नहीं बल्कि पाकिस्तानी, श्रीलंकाई और नेपाली मुद्राओं में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले एक साल के दौरान डॉलर के मुकाबले में भारतीय रुपया 74.54 से 79.90 पर पहुंच गया है। डॉलर के सामने पौंड और यूरो भी कमजोर पड़ गए हैं।

पिछले साल 15 जुलाई को एक डॉलर 0.85 यूरो के बराबर था। आज की तारीख में यह बढ़कर एक यूरो के बराबर हो गया है। करीब साल भर पहले एक अमेरिकी डॉलर का मूल्य 0.72 पौंड स्टर्लिंग के बराबर था मगर आज 0.84 पर पहुंच गया है। इसका मतलब साफ है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले यूरो और पौंड के हौसले भी पस्त दिखाई पड़ रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story