×

Tauktae: केवल गुजरात की मदद पर सियासी घमासान, शिवसेना-NCP ने सरकार को घेरा

Cyclone Tauktae: पीएम द्वारा केवल गुजरात को आर्थिक पैकेज दिए जाने पर शिवसेना और एनसीपी ने सरकार को घेरा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 21 May 2021 6:05 AM GMT
Tauktae: केवल गुजरात की मदद पर सियासी घमासान, शिवसेना-NCP ने सरकार को घेरा
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान ताउते से हुई तबाही के बाद अब बड़ा सियासी संग्राम शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हाल में तूफान से हुई तबाही के बाद गुजरात (Gujarat) को 1000 करोड़ की आर्थिक मदद (Relief Package) देने का एलान किया था। पीएम मोदी के इस एलान पर शिवसेना (Shiv Sena) और राष्ट्रीय राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने मोदी सरकार को घेरा है। एनसीपी ने कहा कि तूफान की वजह से महाराष्ट्र (Maharashtra) और गोवा (Goa) सहित छह राज्यों को नुकसान उठाना पड़ा है, मगर पीएम मोदी को सिर्फ गुजरात ही दिखाई पड़ा।

शिवसेना ने भी सिर्फ गुजरात के लिए आर्थिक मदद के एलान पर आपत्ति जताई है। पार्टी ने उम्मीद जताई कि पीएम मोदी जल्द ही महाराष्ट्र और गोवा के लिए भी आर्थिक मदद की घोषणा करेंगे। हालांकि दोनों राजनीतिक दलों की आपत्ति पर केंद्र सरकार की ओर से कोई सफाई नहीं दी गई है मगर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने कहा कि पीएम ने स्पष्ट किया है कि केंद्र सरकार की ओर से तूफान से प्रभावित सभी राज्यों की आर्थिक मदद की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो साभार- ट्विटर)

पीएम मोदी ने दी थी 1000 करोड़ की मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवाती तूफान से हुई तबाही के बाद बुधवार को गुजरात का हवाई सर्वे किया था। सर्वे के बाद उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और राज्य के वरिष्ठ अफसरों के साथ अहमदाबाद में हालात की समीक्षा की थी और राज्य में राहत कार्यों के लिए 1000 करोड़ रुपए की मदद देने की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने चक्रवात के दौरान मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार की मदद देने का भी एलान किया था। प्रधानमंत्री की ओर से सिर्फ गुजरात की मदद की घोषणा के बाद इसे लेकर सियासी उठापटक शुरू हो गई है।

छह राज्यों में तबाही, मदद सिर्फ गुजरात को

महाराष्ट्र में एनसीपी के प्रमुख और वरिष्ठ मंत्री जयंत पाटिल ने इस बाबत ट्वीट करते हुए कहा कि पिछले साल चक्रवात निसर्ग के कारण कोंकण में भारी तबाही हुई थी मगर तब भी केंद्र सरकार की ओर से मामूली मदद दी गई थी। अब चक्रवाती तूफान ताउते से 6 राज्यों में तबाही हुई है मगर केंद्र की ओर से गुजरात को छोड़कर किसी और राज्य की आर्थिक मदद नहीं की गई।

महाराष्ट्र में एनसीपी के प्रमुख प्रवक्ता महेश तपासे ने कहा कि राज्य के कोकण क्षेत्र में चक्रवात से काफी तबाही हुई है। इस प्राकृतिक आपदा के कारण तटीय क्षेत्र के लोगों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है मगर केंद्र सरकार की ओर से सिर्फ गुजरात को ही मदद दी गई।

शिवसेना को महाराष्ट्र की मदद की उम्मीद

शिवसेना के वरिष्ठ नेता और सांसद संजय राउत ने कहा कि गुजरात को एक हजार करोड़ की मदद दिए जाने पर किसी को कोई नाराजगी नहीं है। गुजरात भी भारत का ही हिस्सा है और वहां चक्रवात से भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री गुजरात के अलावा अन्य राज्यों को भी मदद देने का एलान करेंगे। उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्य में तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा किया है और हमें उम्मीद है कि वे केंद्र को यहां हुए नुकसान की पूरी जानकारी देंगे।

देवेंद्र फडणवीस (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

फडणवीस ने उद्धव सरकार को घेरा

इस बीच महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र की महाविकास आघाडी सरकार प्रधानमंत्री के गुजरात दौरे को लेकर जानबूझकर विवाद पैदा करने में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा है कि केंद्र सरकार की ओर से तूफान से प्रभावित सभी राज्यों की आर्थिक मदद की जाएगी। ऐसे में विवाद खड़ा करने का कोई मतलब नहीं है।

उद्धव आज करेंगे प्रभावित इलाकों का दौरा

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि चक्रवात से महाराष्ट्र में भी काफी तबाही हुई है और इस तबाही का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शुक्रवार को प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य को जिस भी प्रकार की मदद की जरूरत है, उस संबंध में एक विस्तृत नोट तैयार किया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि केंद्र सरकार की ओर से महाराष्ट्र को 1500 करोड़ और गोवा को 500 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी।

Shreya

Shreya

Next Story