×

Cyclone Yaas से पहले राहत फंड पर सियासी तूफान, ममता ने केंद्र को घेरा, भेदभाव का आरोप

Cyclone Yaas: गृह मंत्रालय की ओर से उड़ीसा और आंध्र प्रदेश को प्रभावित इलाकों में राहत कार्यों के लिए 600 करोड़ रुपए एडवांस में देने का वादा किया गया जबकि पश्चिम बंगाल को सिर्फ चार सौ करोड़ दिए जाएंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shivani
Published on: 25 May 2021 5:49 AM GMT
Cyclone Yaas से पहले राहत फंड पर सियासी तूफान, ममता ने केंद्र को घेरा, भेदभाव का आरोप
X

डिजाइन इमेज

Cyclone Yaas: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने चक्रवाती तूफान यास से राहत की रकम (Relief Fund) को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि यास से प्रभावित होने वाले राज्यों के प्रति केंद्र सरकार का रवैया पूरी तरह भेदभावपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस चक्रवाती तूफान से पश्चिम बंगाल के भी बुरी तरह प्रभावित होने की आशंका है मगर हमारे राज्य को उड़ीसा (Odisha) और आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) जितनी आर्थिक मदद का वादा नहीं किया गया।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से उड़ीसा और आंध्र प्रदेश को प्रभावित इलाकों में राहत कार्यों के लिए 600 करोड़ रुपए एडवांस में देने का वादा किया गया जबकि पश्चिम बंगाल को सिर्फ चार सौ करोड़। इससे पश्चिम बंगाल के प्रति मोदी सरकार की नीतियों को समझा जा सकता है।

बंगाल के 20 जिले होंगे प्रभावित

मुख्यमंत्री ने कहा कि चक्रवाती तूफान से पश्चिम बंगाल के 20 जिले काफी ज्यादा प्रभावित होंगे। इस तूफान से निपटने के लिए राज्य सरकार की ओर से व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। प्रभावित इलाकों से दस लाख लोगों को बाहर निकाला जाएगा और इसके लिए चार हजार साइक्लोन शेल्टर्स तैयार किए गए हैं। राज्य में 51 डिजास्टर मैनेजमेंट टीमों का गठन किया गया है। बिजली और मोबाइल नेटवर्क की बहाली के लिए क्रमशः 1000 और 403 टीमें काम करेंगी।


राज्य सरकार कर रही हरसंभव उपाय

ममता ने कहा कि अगले 12 घंटों में के दौरान मौसम की स्थितियों में काफी बदलाव आएगा और तेज हवाओं के चक्रवाती तूफान में बदल जाने की आशंका है। 26 मई की सुबह तक यहां इसके बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाने की आशंका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपने स्तर से हरसंभव उपाय कर रही है ताकि राज्य के लोगों को चक्रवाती तूफान से ज्यादा तकलीफ न उठानी पड़े।

26 को गंभीर रूप ले लेगा यास

इस बीच भारतीय मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक चक्रवाती तूफान बंगाल के पूर्व मध्य खाड़ी के ऊपर से आगे बढ़ रहा है और यह लगातार तेज हो रहा है। मौसम विभाग की ओर से चक्रवाती तूफान यास के बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी में केंद्रित होने की बात कही गई है।


मौसम विभाग के मुताबिक तूफान धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और इसकी रफ्तार लगातार तेज होती जाएगी। 26 मई की सुबह तक चक्रवाती तूफान के उत्तरी उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास पहुंचने की संभावना जताई गई है। इस दिन दोपहर तक यास काफी गंभीर रूप ले लेगा। तूफान से तबाही की आशंका को देखते हुए व्यापक तैयारी की जा रही है।

राज्यों की मदद के लिए केंद्र मुस्तैद

राज्य सरकार के साथ ही केंद्र सरकार ने भी संबंधित राज्यों को मदद पहुंचाने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए हैं। वायुसेना और नौसेना की बचाव टीमों को पूरी तरह मुस्तैद रखा गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पांच तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से चक्रवाती तूफान के संबंध में चर्चा की है। जानकारों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हालात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। प्रभावित लोगों को तत्काल मदद पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ की टीमों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है।

Shivani

Shivani

Next Story