×

सांसद डॉ मुरली मनोहर जोशी ने पढ़ाया नैतिकता का पाठ

Manali Rastogi
Published on: 26 Oct 2018 4:10 AM GMT
सांसद डॉ मुरली मनोहर जोशी ने पढ़ाया नैतिकता का पाठ
X

कानपुर: कानपुर के सांसद डॉ मुरली मनोहर जोशी इन दिनों अपने संसदीय क्षेत्र में है। डॉ जोशी ने बिना किसी का नाम लिए राजनैतिक पार्टियों और नेताओ को राज धर्म का पाठ बताया। उन्होंने अपने स्वाभाविक और तीखे अंदाज में कहा कि वर्तमान समय में हो रहा सामाजिक बिखराव चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: आतंकियों ने शुरू की गोलीबारी, मुठभेड़ में जवान घायल

प्रखर राष्ट्रवाद और राष्ट्र की एकता विचार धारा का मूल आधार है। आज स्वार्थ परक राजनैतिक दल समाज को जाति ,धर्म ,भाषा के आधार पर बाटने का षड़यंत्र कर रहे है। विघटनकारी ताकते समाज में राज्य की सीमओं के आधार पर बिखराव करने का प्रयास कर रही है।

बीजेपी के कार्यकर्ताओ को यह भी प्रयास करना है कि पूरा समाज एक सूत्र में बंधा रहे । किसी भी कीमत में बिखराव की स्थिति नही आनी चाहिए। प्रदेश नेतृत्व के निर्देश पर आगामी लोकसभा चुनाव के कार्यक्रमों को मूर्त रूप देने के लिए रावतपुर गाँव के एक छात्रावास में बैठक का आयोजन किया गया था।

यह भी पढ़ें: SC के आदेश के बाद भी सिम के लिए तेजी से आधार का इस्तेमाल कर रहीं टेलिकॉम कंपनियां

इस कार्यक्रम में बीजेपी जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र मैथानी ,जिला महामंत्री सतेन्द्र नाथ ,कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी समेत पार्टी के तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे। सांसद डॉ मुरली मनोहर जोशी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। सांसद डॉ मुरली मनोहर जोशी आने वाले 2019 के लोकसभा चुनाव में दोबारा कानपुर से चुनाव लड़ने की की इच्छा जता चुके है।

लेकिन केंद्रीय नेतृत्व की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नही आयी है। बीते सोमवार को भाजयुमो की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में लगी होर्डिंग पोस्टर से कानपुर के सांसद डॉ जोशी नदारत थे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ,डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पाण्डेय, समेत वरिष्ट संगठन के नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: STF की धमक से बीएसए ऑफिस में मचा हड़कंप, 4 फर्जी शिक्षक अरेस्ट, केस दर्ज

जिस दिन बैठक हुयी थी उस दिन डॉ मुरली मनोहर जोशी कानपुर में मौजूद थे ,लेकिन उन्होंने कार्यक्रम में भाजयुमो की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में हिस्सा नही लिया था। मौजूदा राजनीती से बीजेपी के वरिष्ट नेता डॉ मुरलीमनोहर जोशी कही न कही खिन्न नजर आ रहे है । यह खिन्नता उनके संबोधन में साफ़ दिखाई देती है।

गुरुवार को भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला। उन्होंने बीजेपी समेत सभी राजनैतिक दलों को नैतिकता का पाठ सिखाया। वर्तमान में देश में कई गंभीर मुद्दे चल रहे है लेकिन उन्होंने किसी का नाम नाम नही लिया और बातो-बातो में सब कुछ कह दिया। डॉ जोशी के संबोधन में उनका दर्द भी छलका उन्होंने कहा कि अपने स्वार्थ के लिए कुछ राजनैतिक देश को भाषा ,जाति धर्म के आधार पर बाटना षड़यंत्र रच रहे।

कुछ ताकते ऐसी है जो समाज में राज्य की सीमओं के आधार पर विभाजित करने के प्रयास में जुटी है। उन्होंने बीजेपी के कार्यकर्ताओ से अपील की है बिखराव की स्थिति नही आनी चाहिए बल्कि पूरे देश को एक सूत्र में बांधने का प्रयास होना चाहिए।

आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कानपुर से कई दिग्गज नेता टिकट के प्रयास में लगे है। बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व इस बात की पहले ही घोषणा कर चुका है कि उन सांसदों का टिकट कटना तय है जिनका जिन्होंने अपने संसदीय कार्य में ठीक ढंग से काम नही किया है। बीजेपी के कई दिग्गज नेताओ को भी इस बात का डर सताने लगा है कि कही उनका भी टिकट न कट जाए।

यदि डॉ मुरली मनोहर जोशी की बात की जाये तो कानपुर शहर में उनके लापता होने के पोस्टर तक चस्पा हो चुके है। बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व को यह बात अच्छी तरह पता है कि कानपुर की जनता के अन्दर उनके खिलाफ आक्रोश व्याप्त है।

बीते साढ़े चार साल शहर की जनता के बीच से नदारत रहने वाले नेता को अपना सांसद दोबारा नही चुनेगे। कैबिनेट मंत्री सत्यदेव ने कहा कि संगठन के निर्देश पर 10 नवम्बर से 15 नवम्बर के बीच बूथ समितियों पर जाकर कार्यकर्ताओ के सम्मान का करना है। इसके साथ ही मतदाता संवर्धन कार्य में तेजी लाने की जरूरत है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story