Top

Election 2018 एग्जिट पोल: बीजेपी MP-छत्तीसगढ़ में बेहाल, राजस्थान में कांग्रेस का बेडा पार

पांचों राज्यों के विधान सभा चुनाव में मतदान समाप्त होते ही एग्जिट पोल आने शुरू हो गए हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव खत्म हो गए हैं। एग्जिट पोल में बीजेपी को कांग्रेस कड़ी टक्कर देते हुए दिख रही है।

Anoop Ojha

Anoop OjhaBy Anoop Ojha

Published on 7 Dec 2018 2:56 PM GMT

Election 2018 एग्जिट पोल: बीजेपी MP-छत्तीसगढ़ में बेहाल, राजस्थान में कांग्रेस का बेडा पार
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिखायी दे रही है। इन पांच राज्यों के चुनाव को 2019 लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की वापसी संभव

मध्य प्रदेश में इलेक्शन वाच के ताजा सर्वे में कांग्रेस को 41% वोट मिल रहे है वहीं बीजेपी को 33% मतों से संतोष करना पड़ेगा, इसी तरह सपा को 07% और बसपा को 09% मतों का समर्थन हासिल होगा। मत हासिल करने में अन्य भी 10% वोट को अपने पाले में खीचेंगे। ताजा सर्वे के आधार पर कहा जा सकता है कि एमपी में कांग्रेस की सरकार बन रही है। कांग्रेस को 132 से 140 सीट और बीजेपी को 75 से 85 सीटे मिलने का अनुमान है। उधर विभिन्न एजेंसियों के एग्जिट पोल में भी कांग्रेस को बढ़त दिखाई दे रही है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बना सकती है सरकार

इंडिया वाच के विशलेषण के मुताबिक छत्तीगढ़ में कुल 90 सीटें हैं, जिसमें बीजेपी 40, कांग्रेस 48, अन्य 2 सीटें ला सकती हैं। यानी इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस सरकार बना सकती है। सर्वे के मुताबिक सरगुजा मंडल में 14 सीटों में से नौ कांग्रेस को और पांच भाजपा को मिलने की संभावना है जबकि बिलासपुर मंडल में 25 सीटों में से भाजपा और कांग्रेस का मुकाबला बराबर पर रह सकता है दोनो को 12-12 सीटें मिल सकती हैं। जबकि एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिल सकती है। इसी तरह दुर्ग मंडल में बीस में 11 सीटें भाजपा और नौ सीटें कांग्रेस को जाती दिख रही हैं। रायपुर मंडल की 18 सीटों में कांग्रेस को दस और भआजपा को सात जा सकती हैं जबकि एक सीट निर्दल को जा सकती है। बस्तर मंडल की 13 सीटों में आठ कांग्रेस को और पांच भाजपा को जा सकती हैं। इसके अलावा एजेंसियों के एग्जिट पोल में भी कुछ ऐसे ही हालात दिख रहे हैं।

पांचों राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के विधानसभा चुनाव में मतदान समाप्ति के बाद एग्जिट पोलों में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर दिख रही है। एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान बीजेपी के हाथों से फिसल रहा है तो मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ फतह में कांग्रेस भाजपा को कड़ी चुनौती दे रही है। दूसरी तरफ तेलंगाना राष्‍ट्र समिति (टीआरएस) की फिर से सत्‍ता में वापसी करने की संभावनाएं प्रबल होती दिख रहीं है।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीट हैं। राज्य में जो पार्टी 116 सीटें जीतने वाली पार्टी जादुयी आंकड़े को पार कर लेगी।वहीं राजस्थान में विधानसभा की 200 सीट हैं, जो भी पार्टी 101 सीट जीत लेगी राज्य में उसी की सरकार बन जाएगी।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीट हैं। राज्य में जो भी पार्टी 46 सीट जीत लेगी सरकार उसी की बन जाएगी। तेलंगाना में विधानसभा की कुल 119 सीट हैं। यहां जो भी पार्टी 61 सीट जीत लेगी राज्य में उसी की सरकार बन जाएगी। मिजोरम में विधानसभा की कुल 40 सीट हैं। यहां जो भी पार्टी 21 सीट जीत लेगी सरकार उसी की बन जाएगी।

यह भी पढ़ें .......चुनाव आयोग ने किया 5 राज्यों में चुनाव का ऐलान, पढ़ें कहां कब होगा मतदान

टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स के मुताबिक तेलंगाना में टीआरएस बना सकती है सरकार

टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स तेलंगाना में टीआरएस की बढ़त दिखा रहा है। टीआरएस 66, कांग्रेस प्लस 37, जबकि भाजपा 7 सीटों सीटों के साथ दिख रहा है। अन्य के खाते में 9 सीटें आ सकती हैं। वहीं राजस्थान में बीजेपी को 85, कांग्रेस को 105 और अन्य को 9 सीटें मिलत दिख रही हैं।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के अनुसार राजस्थान में कांग्रेस मजबूत

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के अनुसार राजस्थान में बीजेपी को 55-72, जबकि कांग्रेस को 119-141 के बीच सीटें मिल रही हैं। राजस्थान में कुल 200 सीटें हैं, जो भी पार्टी 101 सीट जीत लेगी राज्य में उसी की सरकार बन जाएगी।

यह भी पढ़ें .......LIVE: राजस्थान में जमकर लोगों ने डाले वोट, शाम 5 बजे तक 72.7% मतदान

एबीपी-लोकनीति-सीएसडीएस के अनुसार एमपी में कांग्रेस को सर्वाधिक वोट

एबीपी-लोकनीति-सीएसडीएस के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को 40, कांग्रेस को 43, जबकि अन्य को 17 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं। एमपी में कुल 230 सीटों के लिए चुनाव लड़े गए हैं।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story