राज्यसभा की 18 सीटों पर चुनाव: EC ने किया बड़ा एलान, इस दिन होगी वोटिंग

इलेक्शन कमीशन ने राज्यसभा की 18 सीटों पर चुनाव के लिए तारीख का एलान कर दिया है। इसी महीने 19 जून को मतदान होंगे।

दिल्ली: लॉकडाउन के बीच भारत में राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) होने वाले हैं। इलेक्शन कमीशन ने राज्यसभा की 18 सीटों पर चुनाव के लिए तारीख का एलान कर दिया है। इसी महीने 19 जून को मतदान होंगे। बता दें कि इसके पहले कोरोना संकट के मद्देनजर चुनाव टाल दिए गए थे। वहीं चूँकि अब लॉकडाउन में काफी हद तक ढील दी जा चुकी है, ऐसे में चुनाव आयोग ने भी राज्यसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया।

19 जून को सुबह 9 बजे राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव

इस बारे में जानकारी देते हुए चुनाव आयोग ने बताया कि इलेक्शन को लेकर कुछ निर्देश दिए गए हैं, जिसके तहत मुख्य सचिवों को एक सीनियर अफसर की नियुक्ति के लिए निर्देशित किया गया है, जो ये सुनिश्चित करेगा कि चुनाव के दौरान कोरोनावायरस की रोकथाम के साथ ही लॉकडाउन के नियमों का पालन हो। चुनाव आयोजन ने बताया कि मतदान 19 जून को सुबह 9 बजे शुरू होगा।

ये भी पढ़ेंः unlock-1.0: जाने कब कब क्या क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

इन 18 राज्यसभा सीटों पर होने है चुनाव:

राज्यसभा की जिन 18 सीटों पर चुनाव होने हैं, उनमें गुजरात की चार सीट हैं। वहीं आंध्र प्रदेश की 4 सीटों समेत, मध्य प्रदेश और राजस्थान की तीन-तीन सीटों और झारखंड की दो सीटों पर वोटिंग होगी। इसके अलावा मेघालय और मणिपुर की एक-एक सीट के लिए भी चुनाव होगा।

ये भी पढ़ेंः मोदी सरकार के 10 बड़े फैसले, सभी वर्गों के लिए साबित होंगे वरदान

37 सीटों पर निर्विरोध राज्यसभा सीटें भरी

गौरतबल है कि इसी साल फरवरी में इलेक्शन कमीशन ने 17 राज्यों की 55 सीटों के चुनाव की घोषणा की थी। जिसमें से मार्च में 10 राज्यों की 37 सीटों पर निर्विरोध राज्यसभा सीटें जीत ली गयी। वहीं 7 राज्यों की 18 सीटें खाली रह गयी थीं। इसे लेकर चुनाव होने थे लेकिन कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण इन्हे टाल दिया गया। वहीं अब जब अनलॉक 1 लागू होने के साथ देश में कई पाबंदियों को हटा दिया गया है, तो चुनाव आयोग ने सोमवार को राज्यसभा चुनाव कराने का फैसला किया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।