×

आजादी के बाद गांव में हुआ उजियारा तो चेहरे पर आई ख़ुशी की चमक

sudhanshu
Published on: 2 Nov 2018 12:42 PM GMT
आजादी के बाद गांव में हुआ उजियारा तो चेहरे पर आई ख़ुशी की चमक
X

गोरखपुर: ना जाने कितने वर्षो से अँधेरे में जीवन यापन करने को मजबूर सहजनवा ब्लॉक के पचौरी गांव अन्तर्गत आधा दर्जन टोलों के सैंकड़ो परिवारों के चेहरे पर अब ख़ुशी साफ़ देखी जा सकती है क्योंकि अब ये परिवार भी बिजली के उजाले में रह रहे हैं और बिजली से होने वाले फायदों को उठा रहे हैं। केन्द्र व प्रदेश सरकार की सौभाग्य योजना के तहत इनको बिजली कनेक्शन मुफ्त में मिला है और साथ में रोशनी के लिए एक एलईडी बल्ब भी इनके घरो में उजाला फैला रहा है।

ये भी देखें:MP इलेक्शन : अमित शाह की तमन्ना थी इसलिए काट दिए दिग्गजों के टिकट

अंधेरे में थे सवा सौ घर

शहर से महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित सहजनवा ब्लॉक का पचौरी गांव है। इस गांव में आधा दर्जन टोले हैं। जिसमें 125 घर हैं। ये घर ना जाने कब से अंधेरों में डूबे हुए थे। इन टोलों में लोगों के पास आधुनिक समय का मोबाइल फोन तो था लेकिन उसे चार्ज करने के लिए इन्हें अपने घरों से 4 से 5 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था। लेकिन सरकार की विद्युतीकरण योजना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत कार्यदायी संस्था एल एन टी द्वारा इन्‍हें रोशन किया गया है। टोले में कुल 27 लाभार्थियों को निःशुल्क विद्युत संयोजन से लाभान्वित किया गया है। ग्राम पचौरी में इस टोले के सहित लगभग 125 घर हैं, जिनमें से 60 लोगों के यहां पहले ही विद्युत आपूर्ति थी। सौभाग्य योजना से 56 लाभार्थी लाभान्वित हुए।

ये भी देखें:अयोध्या के दीपोत्सव में देश दुनिया के 9 सौ कलाकार, रिश्तों की बढेगी मिठास

सर्वे के बाद तेजी से हुआ विद्युतीकरण

इस सम्बन्ध में उपखण्ड अधिकारी हेमन्त कुमार उपाध्याय ने बताया की हमलोगो को जानकारी मिली की इस गांव में पिछले कई वर्षो से बिजली नहीं है जिसकी वजह से यहां के लोगो को काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता था. हमलोगो ने टीम बनाकर पहले सर्वे किया और फिर सरकारी योजना के तहत गांव को लोगो को मुफ्त बिजली मुहैया कराया गया| वही उन्होंने बताया की इसी योजना के तहत अगर हम पुरे जिले की बात करे तो गोरखपुर जिले में कुल 799897 घर है जिनमें से 736772 घरों में विजली पहुच चुकी है तथा 63125 घर अभी भी बाकी है जिनको नवम्बर के अंत तक पूरा लाभान्वित कर दिया जायेगा।

ये भी देखें:तस्वीरों में देखें: कुम्भ 2019 के लिए तैयार हो रहा प्रयागराज

वहीं सरकारी योजना का लाभ उठा रहे परिवारों ने बताया की पहले हमारे बच्चे दूसरे गांव में जाकर टीवी देखा करते थे। बिजली नहीं होने की वजह से पढ़ाई भी नहीं करते थे। वहीं घर में बातचीत के लिए मोबाइल फोन डिस्चार्ज होने पर कई किलोमीटर दूर जाकर चार्ज करना पड़ता था। इसके एवज में दुकानदार चार्ज करवाई का पैसा भी लेते थे। अब सरकार की इस योजना के तहत हमारे घरों में भी बिजली आ गई है और अब हम भी उजाले में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। बच्चे भी शाम को घर में रहकर पढ़ाई लिखाई करते हैं। जिन्हे देखकर हमे ख़ुशी की अनुभूति होती है। सरकार को हम इस योजना के लिए धन्यवाद देते हैं और इस योजना को हमारे घरों तक पहुंचाने में लगे सभी लोगों का आभार व्यक्त करते हैं।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story