Top
TRENDING TAGS :Coronavirusvaccination

टीएमसी-भाजपा की सूची पर टिकी नजर, अब और तीखी होगी बंगाल की जंग

भारतीय जनता पार्टी की ओर से भी गुरुवार को देर शाम तक उम्मीदवारों के नाम पर मंथन चलता रहा। भाजपा की इस उच्चस्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी मौजूद थे।

Roshni Khan

Roshni KhanBy Roshni Khan

Published on 5 March 2021 3:14 AM GMT

टीएमसी-भाजपा की सूची पर टिकी नजर, अब और तीखी होगी बंगाल की जंग
X
आयकर विभाग ने बुधवार को बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू और फिल्मकार अनुराग कश्यप व उनके साझेदारों के घरों और कार्यालयों पर बुधवार को छापेमारी की।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

अंशुमान तिवारी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की सियासत में शुक्रवार का दिन काफी अहम माना जा रहा है। राज्य में चुनावी बिगुल फुंक चुका है। तृणमूल कांग्रेस की मुखिया और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से आज पार्टी के उम्मीदवारों का एलान किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:कैंसर के मरीज बुजुर्ग दंपत्ति को बेटे-बहु ने घर से निकाला, SSP से लगाई न्याय की गुहार

भारतीय जनता पार्टी की ओर से भी गुरुवार को देर शाम तक उम्मीदवारों के नाम पर मंथन चलता रहा। भाजपा की इस उच्चस्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी मौजूद थे।

माना जा रहा है कि भाजपा भी पहले और दूसरे चरण के उम्मीदवारों का एलान आज कर सकती है। बंगाल की हाई वोल्टेज सियासी जंग में इन दोनों दलों के उम्मीदवारों पर हर किसी की नजर टिकी हुई है। देखने वाली बात होगी कि ये दोनों दल किन-किन उम्मीदवारों पर दांव लगाते हैं।

mamata-banerjee mamata-banerjee (PC: social media)

टीएमसी सभी सीटों पर आज खोलेगी पत्ते

तृणमूल कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी की ओर से राज्य की सभी 294 विधानसभा सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा शुक्रवार को की जा सकती है। पार्टी के एक नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शुक्रवार को इस बड़ी सियासी जंग में अपने लड़ाकू योद्धाओं का नाम घोषित कर सकती हैं।

इन दो सीटों से लड़ सकती हैं ममता

ममता बनर्जी पहले इस बात का एलान कर चुकी हैं कि वे पूर्वी मिदनापुर जिले की नंदीग्राम सीट से किस्मत आजमाएंगी। नंदीग्राम के अलावा ममता भवानीपुर सीट से भी चुनाव मैदान में उतर सकती हैं।

मौजूदा समय में ममता भवानीपुर से ही विधायक हैं। यह उनका गृह इलाका भी है। नंदीग्राम की सियासी जंग को इस बार काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। टीएमसी के लिए यह सीट प्रतिष्ठा वाली सीट है।

नंदीग्राम से ही ममता को मिली मजबूती

हुगली जिले की इस सीट पर ही 2006-08 के दौरान ममता बनर्जी ने भूमि अधिग्रहण के खिलाफ आंदोलन छेड़ा था। इस आंदोलन के जरिए ही ममता बनर्जी अपनी सियासी जमीन को मजबूत करने में कामयाब हुई थीं और फिर बाद में उन्होंने 2011 के चुनाव में वामदलों के 34 साल के शासन का अंत कर दिया था।

भाजपा की ओर से इस सीट पर शुभेंदु अधिकारी के लड़ने की बात कही जा रही है। यदि अधिकारी इस सीट से चुनाव मैदान में उतरे तो ममता बनर्जी को नंदीग्राम में कुछ समय देना होगा क्योंकि अधिकारी ने उन्हें इस सियासी जंग में पराजित करने की चेतावनी दे रखी है।

अब देखने वाली बात यह होगी कि भाजपा इस सीट से शुभेंदु अधिकारी को उतारती है या नहीं। शुभेंदु इसी सीट से चुनाव मैदान में उतरना चाहते हैं और इस पर अंतिम फैसला भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति को लेना है।

भाजपा ने भी किया गहरा मंथन

भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की भी दिल्ली में देर रात तक बैठक चलती रही। इस बैठक में असम और पश्चिम बंगाल के उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया गया। बैठक में पीएम मोदी और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, कैलाश विजयवर्गीय, शाहनवाज हुसैन आदि ने हिस्सा लिया।

सूत्रों के मुताबिक बैठक में असम के उम्मीदवारों के नाम पर विस्तृत चर्चा की गई। पार्टी इस बार 86 से 89 सीटों पर किस्मत आजमा सकती है।

भाजपा भी कर सकती है एलान

असम के बाद केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पश्चिम बंगाल के उम्मीदवारों पर गहरा मंथन किया गया। जानकारों का कहना है कि भाजपा की ओर से शुक्रवार देर शाम या फिर 7 मार्च को अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान किया जा सकता है।

पश्चिम बंगाल की सियासी जंग में भाजपा ने पूरी ताकत झोंक रखी है। इसलिए काफी मंथन के बाद उम्मीदवारों के नाम तय किए जा रहे हैं ताकि पार्टी की जीत सुनिश्चित हो सके।

amit-shah mamata-banerjee (PC: social media)

अब और तीखी हो जाएगी जंग

सियासी जानकारों का मानना है कि तृणमूल कांग्रेस और भाजपा की ओर से उम्मीदवारों के नाम के एलान के बाद पश्चिम बंगाल की सियासी जंग और तीखी हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 7 मार्च को कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में बड़ी जनसभा होने वाली है।

ये भी पढ़ें:रेलवे ने तीन गुना बढ़ाया प्लेटफार्म टिकट का दाम, आधी रात से हुआ लागू

इस जनसभा को सफल बनाने के लिए भाजपा ने पूरी ताकत झोंक रखी है। माना जा रहा है कि इस जनसभा के जरिए भाजपा पश्चिम बंगाल में अपनी ताकत दिखाएगी। अब देखने वाली बात यह होगी कि ममता बनर्जी भाजपा के शक्ति प्रदर्शन का क्या जवाब देती हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story