×

गूगल ट्रेंड्स: 2018 में शाह से ज्यादा सर्च किए गये राहुल, कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद से मिली बढ़त

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। इस का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गूगल पर राहुल गांधी को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से कहीं ज्यादा सर्च किया जा रहा है। राहुल गांधी को अध्यक्ष बने हुए अभी एक साल का समय हुआ है पर उनकी अध्यक्षता में कांग्रेस ने तीन राज्यों में सरकार बना ली है। वहीं गूगल पर कांग्रेस के मुकाबले भाजपा को ज्यादा सर्च किया गया।

Aditya Mishra
Published on: 2 Jan 2019 12:02 PM GMT
गूगल ट्रेंड्स: 2018 में शाह से ज्यादा सर्च किए गये राहुल, कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद से मिली बढ़त
X

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। इस का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गूगल पर राहुल गांधी को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से कहीं ज्यादा सर्च किया जा रहा है। राहुल गांधी को अध्यक्ष बने हुए अभी एक साल का समय हुआ है पर उनकी अध्यक्षता में कांग्रेस ने तीन राज्यों में सरकार बना ली है। वहीं गूगल पर कांग्रेस के मुकाबले भाजपा को ज्यादा सर्च किया गया।

ये भी पढ़ें...राफेल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने राहुल गांधी के झूठ को उजागर कर दिया: रविशंकर

गूगल ट्रेंड्स के मुताबिक, 11 दिसंबर 2017 से लेकर 11 दिसंबर 2018 तक राहुल की एवरेज सर्चिंग जहां 26 प्वॉइंट्स रही, वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की एवरेज सर्चिंग सिर्फ 6 प्वॉइंट्स रही। गूगल ट्रेंड्स के मुताबिक, राहुल के अध्यक्ष बनने के पहले ही हफ्ते उन्हें सबसे ज्यादा सर्च किया गया। 10 दिसंबर से 16 दिसंबर 2017 के बीच राहुल गांधी को 43 प्वॉइंट्स मिले, जबकि इसी दौरान अमित शाह को सिर्फ 5 प्वॉइंट्स मिले।

मई में अमित शाह और राहुल गांधी दोनों की सर्चिंग बढ़ी, क्योंकि मई में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे। इसके बाद राहुल गांधी को जुलाई में सबसे ज्यादा सर्च किया। 15-21 जुलाई 2018 के बीच राहुल को 66 प्वॉइंट्स मिले थे। इसी दौरान राहुल ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान भाषण दिया था और मोदी को गले लगाया था।

ये भी पढ़ें...जानिए क्यों राहुल गांधी ने अपने नेताओं को दिया ‘जागते रहो’ का नारा

राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद गूगल पर उनकी सर्चिंग भले ही बढ़ी हो लेकिन कांग्रेस की सर्चिंग भाजपा के मुकाबले कम हुई है। दोनों ही पार्टियों के बारे में दिसंबर 2017 में सबसे ज्यादा सर्च किया गया, क्योंकि इस दौरान गुजरात में विधानसभा चुनाव हुए थे। 11 दिसंबर 2017 से 11 दिसंबर 2018 के बीच भाजपा की एवरेज सर्चिंग जहां 23 प्वॉइंट्स रही, वहीं कांग्रेस की एवरेज सर्चिंग 13 प्वॉइंट्स थी।

मई में हुए कर्नाटक चुनावों के दौरान भी भाजपा और कांग्रेस की सर्चिंग बढ़ी। 13 मई से लेकर 19 मई 2018 तक भाजपा को 71 प्वॉइंट्स मिले थे, इस दौरान कांग्रेस को सिर्फ 19 प्वॉइंट्स मिले। हालांकि, नवंबर में भाजपा को सर्च करने वालों की संख्या में गिरावट आई, लेकिन दिसंबर में इनकी संख्या फिर बढ़ गई।

ये भी पढ़ें...राहुल गांधी ने कसा तंज, कहा- सोहराबुद्दीन, पांडया, जस्टिस लोया को किसी ने नहीं मारा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story