×

मध्‍य क्षेत्र परिषद की 21 वीं बैठक संपन्‍न, होम मिनिस्‍टर राजनाथ सिंह ने की शिरकत

sudhanshu
Published on: 24 Sep 2018 10:11 AM GMT
मध्‍य क्षेत्र परिषद की 21 वीं बैठक संपन्‍न, होम मिनिस्‍टर राजनाथ सिंह ने की शिरकत
X

लखनऊ: राजधानी में सोमवार को मध्य क्षेत्र की 21 वीं बैठक गृहमंत्री राजनाथ सिंह, सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, छत्तीसगढ़ के मंत्री रामसेवक पैकरा समेत अन्‍य की मौजूदगी में संपन्‍न हुई। इस बैठक में बारह महत्‍वपूर्ण मामलों पर चार राज्‍यों के साथ केंद्र की ओर से गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने चर्चा की।

22 मामलों पर हुइ चर्चा

इस बैठक में 22 मामलों पर राज्य और केंद्र के बीच चर्चा हुई। इसमें से 20 मामलों को हल किया गया है। पीएम मोदी के नेतृत्‍व वाली सरकार में 12 बैठकें हो चुकी हैं। इनमें चर्चा किए गए 680 मामलों पर मोदी सरकार में विचार किया जा चुका है।

428 मामलों का हुआ निस्‍तारण

बैठक के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि अब तक इन बैठकों के 428 मामलों को पीएम मोदी की सवा 4 साल की सरकार में हल किया गया है। मध्‍य क्षेत्रीय परिषद की 21वीं बैठक उत्तर प्रदेश में आज संपन्न हुई है। इसमें फरवरी 2015 में संपन्न हुई बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा की गई है। 15 महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल किए गए थे। जोनल काउंसिल की 12 बैठकें अब तक हो चुकी हैं। इसके साथ स्टैंडिंग कमेटी सेंटर स्टेट कमीशन के सेक्रेट्री बैठक कर चुके हैं। 680 ऐसे मामले थे जिन पर विचार किया जाना था। इनमें से 428 मुद्दों को बातचीत करके हल कर लिया गया है। सेंट्रल स्टेट काउंसिल के सेक्रेटरी मिस्टर गोरिल ने विस्तार से विभिन्न मुद्दों पर बताया कि इसके अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के कार्य संबंधित मुद्दे, छात्रावास की सुविधा प्रदान करने के लिए मॉडल स्कूल स्कीम का पुनरीक्षण, निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा, प्रस्तावित नई परिवहन और सड़क सुरक्षा नीति के प्रावधानों पर पुनर्विचार, उत्तर प्रदेश में भूमिगत जल का रिचार्ज तथा जमरानी बांध परियोजना में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बीच समझौता ज्ञापन तथा उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा रेलवे कर्षण उप केंद्रों के लिए ट्रांसमिशन लाइनों का निर्माण, नई रेलवे लाइन परियोजनाओं के लिए भू अधिग्रहण क्षेत्रीय परिषद और उसकी स्थाई समिति में सचिव आईसीएस की भूमिका का पुनर्निधारण पर भी चर्चा हुई। चार राज्य सरकारों के मुख्यमंत्री और मंत्री एवं अधिकारी भी इस बैठक में मौजूद रहे। छत्तीसगढ़ से गृहमंत्री रामसेवक पैकरा मध्य प्रदेश से गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह भी मौजूद रहे। यूपी के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री महेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story