×

राजनाथ बोले- अटल जी ने किया लखनऊ में विकास की गंगा बहाने का काम

Manali Rastogi
Published on: 5 Aug 2018 7:00 AM GMT
राजनाथ बोले- अटल जी ने किया लखनऊ में विकास की गंगा बहाने का काम
X

लखनऊ: दो दिवसीय दौरे पर राजधानी लखनऊ आए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम और डिप्टी सीएम समेत आईएएस संजय अग्रवाल को बधाई देते हुए कहा कि मेधावियों के गांव को सड़क से जोड़ने का काम किया है। उन्होंने ये भी कहा कि लखनऊ में विकास की गंगा बहाने का काम अटल जी ने किया है। टंडनजी ने इस धारा को बढ़ाने का काम किया।

यह भी पढ़ें: सुलतानपुर: बारिश से गिरे मकान, 2 की मौत, 3 घायल, 5 गायों की भी हुई मौत

राजनाथ ने आगे कहा कि, ‘जब चुनाव हो रहा था तब मैंने प्रार्थना की थी कि मुझे समर्थ बनाओ ताकि जनता की अपेक्षा पर खरा उतर सकू। अटलजी ने ही शहीद पथ का शुभारंभ कराया था।’ राजनाथ ने आबादी की बात करते हुए कहा कि इन 15 वर्षों में हर साल आबादी बढ़ रही है।

इन फ्लाईओवरों का आज होगा शिलान्यास

20 लाख के आसपास रजिस्टर्ड वाहन हैं। आगामी 25 से 30 साल बाद जैसे हालात पैदा होंगे उसको देखकर विकास करने होंगे। आउटर रिंग रोड 104 किमी विश्वस्तरीय है। 15 से 20 किमी का काम हो चुका है। गोमतीनगर रेलवे और आलमबाग रेलवे स्टेशन के विकास का काम शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले मोदी का अधिकारियों को संदेश, कहा- आयुष्मान भारत में नहीं होना चाहिए कोई फ्रॉड

कुकरैल फ्लाईओवर का काम तेजी से चल रहा है। यही नहीं, नवंबर 2018 से यह चालू भी हो जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि गोमतीनगर रेलवे टर्मिनल का काम शुरू हो गया है। चारबाग जंक्शन को जाम मुक्त करने के लिए एक हजार करोड़ से ज्यादा का रीडेवलपमेंट प्लान शुरू हो रहा है। आलमनगर स्टेशन पर ही ट्रेन पकड़ने की सुविधा प्राप्त हो जाएगी।

2021 तक एसटीपी का काम पूरा हो जाएगा

आलमनगर स्टेशन का विकास शुरू हो चुका है। 274 करोड़ से स्वीकृत 3 फ्लाईओवर का लोकार्पण किया जा रहा है। लालकुआं से राजेंद्रनगर तक, हैदरगंज तिराहे से लेकर मीना बेकरी राजाजीपुरम तक और हैदरगंज तिराहे से लेकर तुलसी तक फ्लाईओवर बनेगा, जिनका आज शिलान्यास हो रहा है। राजनाथ ने कहा कि यदि आज फ्लाईओवर का शिलान्यास हो रहा है तो इनका काम भी 8 से 10 दिन में शुरू हो जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: यूपी: आरडीएसओ की स्कैन डिवाइस रेल हादसों से बचाएगी

आउटर रिंग रोड की स्वीकृति के बाद आर्थिक गतिविधितो में बढ़ोत्तरी हुई है। एयरपोर्ट की पैसेंजर हैंडलिंग क्षमता 23 लाख से बढ़कर 1 करोड़ करने के लिए परियोजना स्वीकृत हो गई है। गोमती नदी के प्रदूषण को मुक्त करने के लिए हैदर कैनाल पर एसटीपी बनाये जाने का फैसला सीएम ने किया है। 2021 तक एसटीपी का काम पूरा हो जाएगा।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story