×

जिग्नेश मवानी बोले- BJP और गोरक्षक गुजरात में कर रहे दलितों का उत्पीड़न

aman
By aman
Published on: 26 Aug 2016 2:57 PM GMT
जिग्नेश मवानी बोले- BJP और गोरक्षक गुजरात में कर रहे दलितों का उत्पीड़न
X

लखनऊ: ऊना की घटना के बाद दलित उत्पीडन के खिलाफ आवाज़ उठाने वाले जिग्नेश मवानी ने 'गुजरात मॉडल' पर सवाल खड़ा करते हुए बीजेपी के साथ गोरक्षा का दावा करने वालों पर गुजरात में दलितों के उत्पीडन का आरोप लगाया है।

दलित नेता जिग्नेश मवानी अपने साथियों के साथ शुक्रवार को लखनऊ में थे। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने दलितों के मुद्दों पर चर्चा की। साथ ही साथ उन्होंने अपनी भावी रणनीति के बारे में बताया।

राजनेताओं पर कसा तंज़

देश में दलितों की दिन ब दिन खराब होती हालात पर नाराज़गी जताते हुए दलित नेता जिग्नेश ने मायावती और स्वामी प्रसाद मौर्य पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 'खुद को दलित का मसीहा बताने वाले ये नेता या तो चुप्पी साधे रहते हैं या फिर उनका भगवाकरण हो जाता है।' उन्होंने कहा कि यदि 'आज भगत सिंह और अम्बेडकर होते तो दोनों एक-दूसरे से कंधे से कंधा मिलाकर काम करते और बोलते सावित्री बाई फुले ज़िंदाबाद।'

ये भी पढ़ें ...मुलायम ने मानी गलती, कहा- कल्याण सिंह को पार्टी में लाना बड़ी भूल

पीएम के बयान को बताया खोखला

गौरतलब है कि ऊना में दलितों की पिटाई के बाद जिग्नेश ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए 'गाय की पूंछ तुम रखो, हमारी ज़मीन हमको दो' का नया नारा दिया। जिग्नेश ने दलितों पर गोरक्षकों के हमले पर पीएम के बयान को खोखला करार दिया।

सरकार के मुंह पर लगा है तमाचा

जिग्नेश मवानी ने कहा, दलित उत्पीडन की बढ़ती घटना के बाद 31 जुलाई को दलित महासम्मेलन किया गया था। इस महासम्मेलन में 20-25 हज़ार दलित शामिल हुए थे। इस दौरान समुदाय के लोगों ने मैला ना उठाने, मृत पशुओं को ना उठाने और गटर में ना उतरने की शपथ लेकर बीजेपी और जातिवादी ताक़तों के मुंह पर जोरदार तमाचा मारा था।

ये भी पढ़ें ...बसपा छोड़ बीजेपी में गए मौर्या ने दिया विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा

गुजरात मॉडल की खोलेंगे पोल

बीजेपी को घेरते हुए दलित आंदोलन के नेता जिग्नेश का कहना था, कि 'पूरे देश में गुजरात मॉडल का ढिंढोरा पीटा जा रहा है, जबकि गुजरात आज भी दलित उत्पीडन जैसे कड़वे सच के बीच जी रहा है। यही नहीं गुजरात के कई ऐसे गांव हैं जो पुलिस प्रोटेक्शन के साए में सांसें ले रहे हैं।'

थानगढ़ की घटना का ज़िक्र करते हुए जिग्नेश का कहना था कि दलितों पर मेला परिसर में स्टॉल लगाने को लेकर हुए तनातनी में पुलिस ने सरकार के इशारे पर गोलियां बरसाई। गुजरात में दलित महिलाओं से हुई बलात्कार की घटना में पीएम मोदी, गुजरात की पूर्व सीएम आनंदी बेन पटेल और गृहमंत्री रजनी पटेल का बलात्कार पीड़ितों से ना मिलने जाना गुजरात मॉडल की पोल खोलने के लिए काफी है।

ये भी पढ़ें ...सुनते ही नहीं प्रदेश के अधिकारी, आखिर क्या करें अखिलेश सरकार के मंत्री

सरकार को दी 'रेल रोको आंदोलन' की चुनौती

दलित आत्म सम्मान और स्वाभिमान की बात करने वाले दलित नेता जिग्नेश ने कहा कि गुजरात मॉडल का पोस्टमार्टम होना चाहिए, जिससे जनता की आंखें खुल सके। इन दलित नेताओं ने एक आवाज़ में भूमिहीन दलितों के लिए 55 एकड़ ज़मीन की मांग की है। दलित नेताओं ने अपनी मांगों को पूरा करने के लिए सरकार को' रेल रोको आंदोलन' की चुनौती दी है।

यूपी के किसानों का भी उठाएंगे मुद्दा

जिग्नेश ने आगे कहा, गुजरात मॉडल का भांडा फोड़ने और दलित-मुस्लिम समुदाय के विकास के लिए शुरू हुए इस आंदोलन को पूरे देश में फैलाया जाएगा। इसके लिए दलित नेताओं ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में यूपी में हो रही किसान आत्महत्या के लिए 'किसान बचाओ, संविधान बचाओ' यात्रा की शुरुआत होगी।

माना जा रहा है कि दलित नेता इस मुद्दे को भुनाने का हरसंभव प्रयास करेंगे। यह मुद्दा उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story