×

पीएम मोदी की कुल संपत्ति: जानें कितने करोड़ के हैं मालिक

सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दूसरी बार देश के पीएम बन चुके हैं। नरेंद्र मोदी दुनिया के लोकप्रिय नेता भी हैं यही वजह है कि लोग उनके बारे में जानना चाहते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि देश के प्रधानमंत्री के पास कितनी संपत्ति है....

Shivakant Shukla
Published on: 29 Jan 2020 12:56 PM GMT
पीएम मोदी की कुल संपत्ति: जानें कितने करोड़ के हैं मालिक
X

नई दिल्ली: सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दूसरी बार देश के पीएम बन चुके हैं। नरेंद्र मोदी दुनिया के लोकप्रिय नेता भी हैं यही वजह है कि लोग उनके बारे में जानना चाहते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि देश के प्रधानमंत्री के पास कितनी संपत्ति है....

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी संपत्ति के मामले में करोड़पति हैं। पीएम मोदी के पास गुजरात के गांधीनगर में आवासीय भूखंड सहित 2.5 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उनके पास 1.27 करोड़ रुपये की सावधि जमा है। बात करें उनके वेतन की तो वेतन के तौर पर उन्हें मासिक 1,66,000 रुपए प्राप्त होते हैं।

ये भी पढ़ें—मोदी-शाह के बाद योगी का क्रेज: BJP ने जताया भरोसा, दी ये बड़ी जिम्मेदारी

यानी उनका वार्षिक वेतन 19,92,000 रुपए है। उनका मूल वेतन 50,000 रुपये है, जिसमें 3000 रुपये का दैनिक भत्ता, 62,000 रुपये का दैनिक भत्ता और 45,000 रुपये का सांसद भत्ता होता है। मोदी की गिनती देश के सबसे ईमानदार नेताओं में भी होती है।

1983 में गुजरात यूनिवर्सिटी से एमए किया है

पीएम मोदी की शिक्षा पर कई बार सवाल भी उठे हैं। लेकिन आपको बता दें कि पीएम ने राजनीति विज्ञान से मास्टर डिग्री लिया है। उन्होंने 1983 में गुजरात यूनिवर्सिटी से एमए किया है। ग्रेजुएशन उन्होंने 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय से किया है। उन्होंने आर्ट्स में ग्रेजुएशन किया है। हाई स्कूल की परीक्षा उन्होंने गुजरात बोर्ड से 1967 में पास की थी।

प्रधानमंत्री का जीवन परिचय

गौरतलब है कि पीएम मोदी का जन्म साल 1950 में गुजरात के वडनगर में एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था. उनके पिता रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे। नरेंद्र मोदी भी अपने बचपन में चाय बेचने में अपने पिता की मदद किया करते थे।

PM मोदी

ये भी पढ़ें—धर्मेंद्र की खूबसूरत बहूरानी: इनकी खूबसूरती पर ढ़ाई किलो हाथ वाले सनी हैं ‘फिदा’

नरेंद्र मोदी बचपन से काफी मेहनती थे और उन्हें रंग मंच खूब लुभाता था। वो अपने रोल के लिए काफी मेहनत किया करते थे। नरेंद्र मोदी चार पर गुजरात के मुख्यमंत्री पद संभाला। साल 2014 में वो देश के प्रधानमंत्री बने और दूसरी बार 2019 में भी देश की जनता ने उन्हें चुना।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story