मोदी सरकार-2.0 का हुआ गठन, इन्हें मिली मंत्रिमंडल में जगह, देखें लिस्ट

बता दें कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए मंत्रीपद न देने की मांग की थी,जबकि पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस बार कैबिनेट में नहीं हैं।

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के लिए गरुवार शाम को राष्ट्रपति भवन परिसर में प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पीएम मोदी व मंत्रीमंडल के सदस्यों को शपथ दिलाई। मोदी के अलावा प्रमुख मंत्रियों में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, रामविलास पासवान, स्मृति ईरानी शामिल हैं।

LIVE UPDATE…

बता दें कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए मंत्रीपद न देने की मांग की थी,जबकि पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस बार कैबिनेट में नहीं हैं।

ये हैं केंद्रीय मंत्री:

1. राजनाथ सिंह
2. अमित शाह
3. नितिन गडकरी

4. सदानंद गौड़ा
5. निर्मला सीतारमण
6. राम विलास पासवान
7. नरेंद्र सिंह तोमर
8. रवि शंकर प्रसाद
9. हरसिमरत कौर बादल
10. थावरचंद गहलोत
11. एस जयशंकर
12. रमेश पोखरियाल निशंक
13. अर्जुन मुंडा
14. स्मृति ईरानी
15. डॉक्टर हर्षवर्धन
16. प्रकाश जावड़ेकर
17. पीयूष गोयल
18. धर्मेंद्र प्रधान
19. मुख्तार अब्बास नकवी
20. प्रहलाद जोशी
21. महेन्द्रनाथ पांडे
22. अरविन्द सावंत
23. गिरिराज सिंह
24. गजेन्द्र सिंह शेखावत

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

1. संतोष कुमार गंगवार
2. राव इंद्रजीत सिंह
3. श्रीपद नाइक
4. डॉ जितेंद्र सिंह
5. आर के सिंह
6. किरन रिजिजू
7. प्रहलाद सिंह पटेल
8. हरदीप सिंह पुरी
9. मनसुख मंडाविया

ये हैं राज्य मंत्री:

1. फग्गन सिंह कुलस्ते
2. अश्विनी कुमार चौबे
3. अर्जुन राम मेघवाल
4. वीके सिंह
5. कृष्ण पाल गुर्जर
6. दानवे रावसाहब
7. किशन रेड्डी
8. पुरुषोत्तम रुपाला
9. रामदास आठवले
10. साध्वी निरंजन ज्योति
11. बाबुल सुप्रियो
12. संजीव कुमार बालियान
13. संजय श्यामराव
14. अनुराग सिंह ठाकुर
15. अंगदी सुरेश
16. नित्यानंद राय
17. रतन लाल कटारिया
18. वी मुरलीधरन
19. रेणुका सिंह
20. सोम प्रकाश
21. रामेश्वर तेली
22. प्रताप चंद्र सारंगी
23. कैलाश चौधरी
24. देबाश्री चौधरी*

शपथ ग्रहण पर दिल्ली बीजेपी की वेबसाइट हैक, बनाया बीफ पार्टी

एक तरफ नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री की शपथ ली है और दूसरी तरफ दिल्ली बीजेपी की वेबसाइट हैक कर दी गई है। यहां हैक करके पूरा मेन्यू बदल दिया गया। मेन्यू में हर जगह बीफ लिख दिया गया है। हालांकि अभी किसी हैकर ग्रुप ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है।

शुरुआत में ये वेबसाइट पूरी हैक हुई और फुल स्क्रीन पर बीफ की तस्वीर डाली गई। हालांकि बाद में होम पेज को ठीक किया गया। फ्रेंच साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर इलियट ऐल्डर्सन ने इसे अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि बीजेपी का दूसरा पेज है जिसे हैक कर लिया गया है।

ये लोग पहुंचे राष्ट्रपति भवन

रिलायंस ग्रुप के प्रमुख मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी नीता अंबानी, धार्मिक गुरू सद्गुरू राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भूपेंद्र यादव, राजनाथ सिंह, गिरिराज सिंह भी राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हैं। धार्मिक गुरु रामभद्राचार्य भी राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं। अभिनेता जितेंद्र और रजनीकांत, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, रविशंकर प्रसाद, राहुल गांधी, केशव प्रसाद मौर्य, लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हैं।

पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा को हराकर लोकसभा पहुंचे रविशंकर प्रसाद ने भी केंद्रीय मंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। रविशंकर प्रसाद के बाद अकाली दल नेता हरसिमत कौर ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। इसी प्रकार थावर चंद गहलोत ने, पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर, रमेश पोखरियाल निशंक ने भी केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ के बाद इन सभी को राष्ट्रपति ने बधाई दी।

अरुण जेटली नहीं होंगे शामिल
अरुण जेटली राष्ट्रपति भवन में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे. उनकी पत्नी, बेटे और बेटी शपथ ग्रहण में शामिल होने पहुंच गए हैं।

राष्ट्रपति भवन पहुंचे अमित शाह
BJP अध्यक्ष अमित शाह राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हैं। उनके साथ भूपेंद्र यादव भी मौजूद हैं। अमित शाह ने यहां सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने मुलाकात की। अमित शाह आज मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

शपथ से पहले ही शुरू हुआ विवाद!

बिहार में बीजेपी की साथी जेडीयू के सरकार में शामिल होने पर सस्पेंस है. जेडीयू की मांग थी कि उनके कोटे से तीन मंत्री होने चाहिए, लेकिन बीजेपी की तरफ से उन्हें 1 ही मंत्री पद दिया गया। तो वहीं यूपी में बीजेपी की साथी अपना दल भी इस बार कैबिनेट में शामिल नहीं होगी। अनुप्रिया पटेल को कोई फोन नहीं पहुंचा है। दूसरी तरफ सुषमा स्वराज के मंत्री बनने पर सस्पेंस है। वह शाम को पीएम आवास पर चाय पर चर्चा में नहीं पहुंची तो वहीं अभी तक वह अपने घर पर ही हैं।

ये भी पढ़ें…नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी किरण बेदी

पीएम नरेंद मोदी के शपथ ग्रहण की अपडेट्स:-

12:48 PM: अमित शाह से मिलने पहुंचे पीयूष गोयलसंभावित मंत्रियों के पास लगातार फोन जा रहा है. इस बीच पीयूष गोयल बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मिलने पहुंचे हैं।

12:19 PM: नरेंद्र मोदी कैबिनेट की तस्वीर साफ होने लगी है। बताया जा रहा है कि संभावित मंत्रियों को फोन पहुंचने लगा है। अभी तक अर्जुन मेघवाल, रामदास अठावले, मुख्तार अब्बास नकवी, पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद को फोन कॉल पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि ये सभी आज मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

12:11 PM: के साथ मोदी करेंगे चाय पर चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम साढ़े चार बजे सभी संभावित मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। पीएम इस चाय पर चर्चा में मंत्रियों को अपना एजेंडा समझा सकते हैं। जो नेता आज मंत्री पद की शपथ लेंगे उनको अभी से फोन जाना शुरू हो गया है। सभी से कहा जा रहा है कि आप साढ़े चार बजे पीएम आवास पर पहुंचे।

11:53 AM: अब भूपेंद्र यादव से मिल रहे हैं अमित शाह
BJP के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात करने पहुंचे हैं।दोनों की ये मुलाकात PM मोदी से मिलने के बाद हो रही है।

11:38 AM: हुई मोदी-शाह की बैठक

अमित शाह और पीएम मोदी के बीच जारी बैठक खत्म हो गई है। अमित शाह पीएम आवास से निकल अपने आवास पर पहुंच गए हैं।

10:25 AM: पहुंची बीजेपी कार्यकर्ताओं की ट्रेन

बंगाल में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिवारजन आज नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे। वह जिस ट्रेन से आ रहे हैं, वह गुरुवार सुबह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची।

10:18 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण के शामिल नहीं होंगे पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह।

10:12 AM: 6000 मेहमान, राष्ट्रपति भवन का फोरकोर्ट, ऐसी है मोदी के भव्य शपथ ग्रहण की तैयारियां

नरेंद्र मोदी आज दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति भवन में भव्य समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, जिसमें 6000 मेहमान शामिल होंगे। शाम 7 बजे प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ लेंगे।

यह समारोह करीब 90 मिनट चलेगा। बिम्सटेक सदस्य देशों के नेताओं को खास तौर पर न्योता दिया गया है। इसके अलावा फिल्म, खेल और बिजनेस जगत की नामी हस्तियों को भी निमंत्रण भेजा गया है।

10:11 AM: शपथ से पहले मोदी का नमन, बापू-अटल-शहीदों के सामने PM ने झुकाया सिर

लोकसभा चुनाव 2019 में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद आज नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शाम सात बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह होना है, उससे पहले आज सुबह नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी और देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। PM सुबह-सुबह राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता को नमन किया।

10:05 AM:अमित शाह और नरेंद्र मोदी के बीच जारी है मंथन

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल पर अभी भी मंथन जारी है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सुबह-सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर पहुंचे हैं। पिछले दो दिनों से लगातार दोनों नेताओं के बीच मंथन चल रहा है।

09:49 AM: शिवसेना से अरविंद सावंत हो सकते हैं मंत्री

09:21 AM: PM मोदी ने ट्वीट करके स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को किया याद

अटल समाधि स्थल पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके पूर्व प्रधानमंत्री स्व। अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया। उन्होंने लिखा, ‘हम हर पल प्यारे अटल जी को याद करते हैं। उन्हें यह देखकर बहुत खुशी होगी कि बीजेपी को लोगों की सेवा करने का इतना अच्छा मौका मिला है। अटलजी के जीवन और कार्य से प्रेरित होकर हम सुशासन और लोगों के जीवन को बदलने का प्रयास करेंगे।’

09:04 AM: संतोष गंगवार बनेंगे प्रोटेम स्पीकर

बरेली से बीजेपी सांसद संतोष गंगवार लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर बनेंगे। वह नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे। प्रोटेम स्पीकर उसे बनाया जाता है, जो सबसे वरिष्ठ सांसद होता है। संतोष गंगवार आठवीं बार सांसद बने हैं।

8:40 AM: कौन बनेगा मंत्री?

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में अब 12 घंटे से भी कम का समय बचा है। लेकिन उनकी टीम में कौन होगा, ये तय नहीं हुआ है। सिर्फ कयास ही लगाए जा रहे हैं।

08:29 AM:शपथ ग्रहण में हिस्सा लेने पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री

07:29 AM: वॉर मेमोरियरल पहुंचे PM मोदी

राजघाट और अटल समाधि स्थल पर जाने के बाद नरेंद्र मोदी अब वॉर मेमोरियल पहुंचे हैं। यहां पर पीएम ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उनके साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, तीनों सेना के प्रमुख भी मौजूद हैं

07:17 AM: प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

07:16 AM: कुछ यूं मोदी ने किया बापू को नमन।।।

07:13AM: अटल बिहारी वाजपेयी को PM ने दी श्रद्धांजलि

ये भी पढ़ें…दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने वॉर मेमोरियल पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

महात्मा गांधी को नमन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदैव अटल समाधि स्थल पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे हैं। यहां पर उनके साथ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और अन्य बीजेपी सांसद भी मौजूद रहे।

07:10 AM: राजघाट पहुंच PM मोदी ने बापू को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ लेने से पहले महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि दी। पीएम ने सुबह राजघाट पहुंचे और वहां पर बापू को नमन किया।

06:47 AM : दिल्ली पहुंचे मॉरीशस के प्रधानमंत्री

06:24 AM: अटल स्थल पहुंच रहे बीजेपी सांसद

अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल पर बीजेपी के सांसद पहुंचने लगे हैं। पीएम मोदी सुबह 7।30 बजे अटल स्थल पर पहुंचेंगे।

ये भी पढ़ें…प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां से मुलाकात कर लिया आशीर्वाद