×

शिवराज-ज्योतिरादित्य में मंत्रिमंडल गठन को लेकर ठनी, सिंधिया खेमे से उठी ये मांग

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल गठन में मंत्रियों की संख्या को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। शिवराज के साथ प्रदेश पार्टी अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत की मंशा है कि छोटा मंत्रिमंडल बने, जिससे कामकाज सुगम ढंग से चल सके।

Aditya Mishra
Published on: 18 April 2020 5:12 AM GMT
शिवराज-ज्योतिरादित्य में मंत्रिमंडल गठन को लेकर ठनी, सिंधिया खेमे से उठी ये मांग
X

इंदौर: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल गठन में मंत्रियों की संख्या को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। शिवराज के साथ प्रदेश पार्टी अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत की मंशा है कि छोटा मंत्रिमंडल बने, जिससे कामकाज सुगम ढंग से चल सके।

जबकि ज्योतिरादित्य सिंधिया ये चाह रहे हैं कि जब भी मंत्रिमंडल बने उनके सभी लोगों को उसमें मंत्री पद से नवाजा जाए। सिंधिया ने गुरुवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी और शुक्रवार को उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के सामने भी ये मुद्दा उठाया था। हालांकि इस पर अभी फैसला आना बाकी है। अंतिम निर्णय पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा को ही लेना है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस पर सिंधिया का बड़ा हमला: मध्य प्रदेश सरकार ने पूरे नहीं किए वादे

सूत्रों के मुताबिक यदि सिंधिया की बात मानी जाती है तो पहली सूची में तुलसी सिलावट के साथ गोविंद सिंह राजपूत, प्रद्युम्न सिंह तोमर, इमरती देवी, महेंद्र सिंह सिसोदिया और प्रभुराम चौधरी के नाम शामिल होंगे।

इसके अलावा कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए वरिष्ठ नेता बिसाहूलाल सिंह, एंदल सिंह कंसाना और राज्य वर्धन दत्तीगांव के साथ ही हरदीप सिंह डंग के बारे में भाजपा को सोचना होगा।

सिंधिया तर्क दे रहे हैं कि इन्हें उप-चुनाव में जाना है। पार्टी के प्रमुख नेताओं का कहना है कि यदि इसी लाइन पर आगे बढ़ा गया तो मंत्रियों की पहली सूची में पूर्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को भी शामिल करना पड़ेगा।

शिवराज, वीडी शर्मा और सुहास भगत ने सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद केंद्रीय नेतृत्व को इस बारे में सूचित करा दिया गया है। शनिवार को नड्डा संख्या को लेकर पार्टी का रुख स्पष्ट कर सकते हैं।

क्या प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश की तरफ़ भी देख रहे हैं ?

ये बन सकते हैं मंत्री

नरोत्तम मिश्रा

गोपाल भार्गव

भूपेंद्र सिंह

गौरीशंकर बिसेन

रामपाल सिंह

राजेंद्र शुक्ला या मीना सिंह

तुलसी सिलावट

गोविंद सिंह राजपूत

यदि संख्या बढ़ी तो इन्हें किया जा सकता है शामिल

प्रद्युम्न सिंह

इमरती देवी

महेंद्र सिंह सिसोदिया

प्रभुराम चौधरी

बिसाहूलाल सिंह,

एंदल सिंह और राज्यवर्धन दत्तीगांव में से कुछ का चयन होगा।

सिंधिया खेमे के पूर्व मंत्री बोले- मंत्रिमंडल में मिलनी चाहिए जगह

मंत्रिमंडल गठन की सुगबुगाहट के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक और कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे सभी मंत्रियों को मंत्रिमंडल में स्थान मिलने की उम्मीद है। हालांकि उनका कहना है कि उन्हें अभी इसके बारे में कोई सूचना नहीं है लेकिन वे खुलकर कह रहे हैं कि जिन छह मंत्रियों ने मंत्री पद छोड़ा उन्हें शिवराज के मंत्रिमंडल में जगह मिलनी चाहिए।

कोरोना वायरस: मध्य प्रदेश के भोपाल और जबलपुर में आज से कर्फ्यू लागू होगा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story