×

UP Politics: माननीय करा रहे माया सरकार की किरकिरी

UP Politics: बसपा के साहबजादों यानि मंत्रियों और विधायकों के कारनामों की वजह से मायावती सरकार की खासी किरकिरी हुई।

Yogesh Mishra
Written By Yogesh Mishra
Published on: 4 Sep 2022 3:53 PM GMT
Mayawati
X

मायावती (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Politics: बसपा के साहबजादों यानि मंत्रियों के कारनामों से सरकार की किरकिरी तो जो हुई सो हुई हो मायावती के अनुशासन का पाठ पढ़ने को विधायक भी तैयार नहीं दिखते हैं। तभी तो औरया के बसपाई विधायक शेखर तिवारी उनके तीन साथियों के खिलाफ जानलेवा हमला और धमकी देने की रिपोर्ट सीजेएम न्यायालय के आदेश के बाद पुलिस को लिखनी पड़ी। अधिवक्ता अरूण पांडेय के मुताबिक, विधायक और उनके साथी हमारे प्लाट पर कब्जा करना चाहते थे। नाकाम रहने पर बीते 13 जुलाई को घर में स्थित कार्यालय पर हमला किया। पांडेय का आरोप है कि विधायक ने जान से मारने की नियत से राइफल से फायर कर दिया। तो रामअचल राजभर (Ram Achal Rajbhar), सैयद सालार मसूद गाजी दरगाह शरीफ के संबंध में बोले गए अपने अनावश्यक शब्दों को लेकर सरकार की किरकिरी करा रहे हैं। उनके बयान से न केवल अल्पसंख्यक समुदाय में रोष है। बल्कि 1100 साल पुरानी हिंदू मुस्लिम एकता और आस्था के प्रतीक के इस दरगाह पर रामअचल राजभर द्वारा दिये गये बयान के पक्ष में भगवा ब्रिगेड ने खुलकर मोर्चा खोल दिया है।

कादीपुर क्षेत्र के बसपा विधायक भगेलू राम के भतीजे ने डेन्टल कालेज की एक छात्रा को इस कदर धमकाया कि, उसे पुलिस की मदद लेनी पड़ी। बड़ी मशक्कत के बाद लखनऊ के गोमतीनगर थाने में भतीजे रवीन्द्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा सका। एक सप्ताह भर पहले ही मुरादाबाद के आयकर आयुक्त के बेटे ने भी इसी रवीन्द्र के खिलाफ इन्हीं धाराओं में प्राथमिकी दर्ज करायी थी। आयकर अधिकारी का बेटा अंशुमान लखनऊ के चिनहट के डेन्टल कालेज में विधायक के भतीजे का सहपाठी है। मायावती के कर्मक्षेत्र अंबेडकर नगर के विधायक धर्मराज निषाद दुराचार व हत्या के एक आरोपी को बचाने के मामले में सुर्खियां बटोर रहे हैं।

भाकियू और सपा के लोग लगातार धरना-प्रदर्शन करके चिल्ला रहे हैं, धर्मराज निषाद के दबाव में भीटी पुलिस ने असली अपराधी को गवाह बनाकर अशोक नाम के निर्दोष व्यक्ति को जेल भेज दिया है। गौरतलब है कि भीटी थाने की सया ग्राम निवासी आकांक्षा का लंबी गुमशुदगी के बाद शव गन्ने के खेत में मिला। पोस्टमार्टम के बाद मामला गला दबाकर हत्या का पता चला। लोगों का आरोप है कि धर्मराज जिसे बचा रहे हैं वह उनका सजातीय है। जबकि उसके शरीर पर खरोंच के निशान हैं। इसलिए असली दोषी वही है।

विधायकों के इन्हीं रुतबे से हो रही सरकार की किरकिरी

गुड्ड पंडित भले ही शोध छात्रा शीतल बिरला की शिकायत पर अपने किए की सजा भुगत रहे हों । पर हकीकत यह है कि इस बाहुबली विधायक ने अपने आदेश की नाफरमानी करने वालों के खिलाफ कम कहर नहीं बरपाया। झूठे मुकदमें में फंसाना इनका आम शगल था। बावजूद इसके वह सरकार की ओर से जेड़ श्रेणी की सुरक्षा के हकदार थे। विधायकों के इन्हीं रुतबे ने सरकार की किरकीरी करा रखी है। अपने पति से तलाक का विवाद निपटा रही IPS अफसर की बेटी ऋचा मिश्रा ठाकुरद्वारा के विधायक विजय यादव पर सजा के नशे में चूर होने का आरोप जड़ते हुए कहती हैं बसपा विधायक विजय यादव के लोग मेरे मकान को कब्जा करने में जुटे हैं। जब मैं मकान में जाना चाह रही थी तो विधायक के लोगों ने कहा यह मकान विधायक विजय यादव ने खरीद लिया है। उन्होंने भी मुझे धमकी दी। जबकि रिचा के खाते वाले नीचले हिस्से पर हाईकोर्ट का स्थागन आदेश है। बदायूँ के बसपा विधायक के गुर्गों ने लखनऊ के नरही निवासी व सेवानिवृत्त लेफ्टिनेट कर्नल एसएन मिश्रा के गोमतीनगर के विनित खण्ड में स्थित मकान पर करना कर रखा। हरदोई मल्लावां के बसपा विधायक सतीश वर्मा फाइनेंस कम्पनी खोलकर लोगों के करोड़ों रूपये ऐंठने को लेकर गैर जमानती वारंट की जद में आ गए हैं।

सिद्धार्थनगर जिले के अल्पसंख्यक बेगम खैर गर्ल्स इंटर कालेज के प्रबंध समिति में जिस तरह विधायक तौफीक अहमद और बसपा के पार्टी पदाधिकारियों के लोगों को पद रेवड़ियों की तरह बटे उससे कालेज पर काबिज होने की मंशा साफ दिखती है। गौरतलब है कि विधायक के सगे दामाद डॉ. जेड आई मलिक का भी नाम प्रबंधतंत्र में शरीक हो गया है। लखीमपुर खीरी जिले के पैला के विधायक रमेश गौतम को बिना नंबर प्लेट की स्कार्पियों तहसील दिवस पर कुछ इस कदर खड़ी थी कि कलेक्टर का रास्ता रूक रहा था। नतीजतन, पुलिस की टोका टोकी इतनी भारी पड़ी की विधायक समर्थकों ने न केवल उत्पात मचाया । बल्कि जिलाधिकारी को हटाने की धमकी तक माननीय ने दे डाली । तो फखरपुर के विधायक केके ओझा इन दिनों विकास भवन के एक कर्मी को पीटने के मामले में कर्मचारी संघ की नाराजगी झेल रहे हैं। जेवर के विधायक होराम सिंह की कार का शीशा रोडवेज बस की टक्कर से क्या टूटा बस चालक की जमकर धुनाई हो गई । तो हजरतगंज में कार में मामूली टक्कर से नाराज बलिया के बसपा विधायक सुभाष यादव और उनके समर्थकों ने अपराध शाखा के दरोगा शीतांशु पटेल की पीट पीट कर दुर्गात कर दी। दरोगा ने नौकरी से इस्तीफा देने की बात तक कह डाली।

विधायक ताहिर हुसैन सिद्दकी को गोवा में अपनी गलती के चलते डाबोलिम हवाई अड्डे पर 32 बोर के कारतूस के साथ गिरफ्तारी ने सरकार की खासी किरकिरी करायी। तो अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था बृजलाल को सफाई देनी पड़ी कि सिद्दीकी के पास जो लाइसेंस है यह 30 बोर के शस्त्र के लिए है। और उनकी पत्नी के नाम जो लाइसेंस है वो 32 बोर के शस्त्र का है। जलालपुर के बसपा विधायक शेर बहादुर सिंह के रिश्तेदार डा. पवन सिंह के दूसरी शादी की कवरेज करने पहुंचे मीडिया कर्मियों के साथ विधायक समर्थकों द्वारा की गई बदसलूकी ने खासी सुर्खियां बटोरीं । इस मामले में बसपा विधायक, सीओ और इंस्पेक्टर कैट के खिलाफ एफआईआर तक दर्ज हुई। बीकापुर के बाहुबली विधायक जितेंद्र सिंह बबलू और कटेहरी के विधायक धर्मराज निषाद के निर्माण को लेकर इलाकाई जनता धरना प्रदर्शन पर आमदा है। 37 सालों से चली आ रही रंजिश में बांसडीह के बसपा विधायक शिवशंकर चौहान के घरवालों व उनके विपक्षी पट्टीदार के बीच पुलिस की मौजूदगी में करीब चार घंटे तक जमकर मारपीट हुई।

शाहजहांपुर के पैन्टून पुल ठेकेदार कृष्ण कुमार सिंह ने प्रेसवार्ता में विधायक नीरज मौर्य पर आरोप लगाया, विधायक ने 29 मई को दोपहर 5-6 गाड़ियों के साथ पैन्टून पुल पर पहुंचकर गाली-गलौज की। बुलंदशहर के विधायक हाजी अलीम एक युवती के अपहरणकांड को लेकर विवादों में घिरे तो बिलसी के योगेंद्र सागर दुराचार के आरोप में फंस गए हैं। छात्रा ज्योति शर्मा के अपहरण कांड में अभी तक विधायक के परिजनों का नाम आ रहा था । लेकिन कोर्ट में दायर शपथ पत्र में आरोपियों की सूची में विधायक का नाम भी शामिल कर दिया गया। ज्योति का अपहरण 23 अप्रैल को हुआ था और मई में वह बरामद हुई थी। बुलंदशहर के शहर विधायक हाजी अलीम पर 2003 में अपोलो सर्कस में काम करने वाली नेपाली बालाओं के यौन शोषण व मानसिक उत्पीड़न के आरोप लगे थे। ये आरोप अभी भी उनका पीछा छोड़ने को तैयार नहीं है। बलरामपुर के विधायक धीरेन्द्र प्रताप सिंह धीरू के समर्थकों ने बीते 24 जून को लार्ड बुद्धा हास्टल में घुसकर आतंक मचाया। इसकी शिकायत करने वालों को उनके समर्थकों ने थाने से खदेड़ दिया। डेरापुर के बसपा विधायक महेश त्रिवेदी ने पुलिस की मौजूदगी में पूर्व मंत्री देवेन्द्र सिंह भोले के घर चढ़ कर कोहरमा मचाया। भोले ने सभी सरकारी दरवाजे खटखटाए पर उनकी एक न सुनी गई।

विधानसभा में हंगामा कर रहे सपाइयों को दो बसपा सदस्यों द्वारा मोबाइल से फोटो खींचने की अभूतपूर्व घटना ने सदन में सरकार की खासी फजीहत कराई। एक प्लाट के मसले को लेकर शाहजहाँपुर, जलालाबाद के विधायक नीरज कुशवाहा के समर्थकों ने प्रापटी डीलर राजीव वर्मा के लखनऊ के आशियाना स्थित प्रापर्टी डीलिंग कार्यालय में खूब हंगामा कर इस तरह की घटनाओं का श्रीगणेश किया। बस्ती के बसपा विधायक ताबिश खां की चावल मिल से 31 लाख रूपये के फर्जी रसीद के मामले ने मार्केटिंग महकमे के अफसरों की नींद उड़ा रखी है। तो नंद गोपाल नन्दी के खिलाफ तुषार कुमार मुखर्जी की ओर से एसएसपी इलाहाबाद को इस आशय का शिकायती पत्र दिया गया है कि उनका भाई कृष्ण गोपाल उनके रामबाग स्थित आवास पर जबरन काबिज होना चाहता है। आउटलुक साप्ताहिक के पास 10 मई, 2008 की तारीख में एसएसपी और कई अधिकारियों द्वारा मार्क की हुई पत्र की छायाप्रति उपलब्ध है।

(मूल रूप से 04, August, 2008 को प्रकाशित/ साथ में गोंडा से एसएन शर्मा, इलाहाबद से रतन दीक्षित, फैजाबाद से कृष्ण प्रताप सिंह)

Shreya

Shreya

Next Story