×

कांग्रेस का बचाव करती दिख रही BSP , मायावती ने कहा - देश में अघोषित इमरजेंसी

Anoop Ojha
Published on: 26 Jun 2018 9:25 AM GMT
कांग्रेस का बचाव करती दिख रही BSP , मायावती ने कहा - देश में अघोषित इमरजेंसी
X

लखनऊ: देश में करीबन 42 वर्ष पहले कांग्रेस की थोपी गई ''राजनीतिक इमरजेन्सी'' की याद बार-बार ताज़़ा की जाती है जबकि देश को नोटबन्दी की आर्थिक इमरजेन्सी के साथ चार वर्षों से अघोषित इमरजेन्सी जैसा माहौल झेलना पड़ रहा है। सभी समाज, वर्ग व व्यवसाय के लोग घुटन महसूस कर रहे हैं। मंगलवार को यह बयान जारी कर बसपा कांग्रेस का बचाव करती दिख रही है।

बसपा सुप्रीमों मायावती ने आरक्षण के मुद्दे पर भाजपा सरकार को घेरते हुए कहा है कि भाजपा की केंद्र और राज्य सरकारें दलितों व पिछड़ों का उत्पीड़न कर रही हैं। आरक्षण के आधिकार को पूरी तरह से निष्प्रभावी बना दिया गया है। सरकार की बड़ी-बड़ी परियोजनायें ज़्यादातर बड़े-बड़े पूंजीपतियों की निजी क्षेत्र की कम्पनियों को सौंपी जा रही हैं, जहाँ आरक्षण की कोई व्यवस्था नहीं है।

मायावती ने न्यायपालिका के साथ शिक्षण संस्थाओं व प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण की माँग करते हुये कहा कि इसे नकारात्मक सोच के साथ देखने के बजाए सकारात्मक समतामूलक मानवतावादी प्रयास के रूप में देखना चाहिए। बसपा अपरकास्ट समाज व धार्मिक अल्पसंख्यक वर्ग के ग़रीबों को भी आरक्षण की सुविधा देने की पक्षधर है। संविधान संशोधन की मांग को लेकर संघर्ष करती रही है।

मायावती ने कहा कि बीजेपी सरकारें अपनी ज़िम्मेदारियों से भागने के लिये हर दिन नये-नये शिगूफे छोड़ती रहती हैं। धार्मिक भावनायें भड़काने का प्रयास करती हैं। ताकि सरकार की घोर विफलताओं पर से लोगों का ध्यान बंटा रहे। देशभक्ति का ढिंढोरा पीटते रहना इनकी आदत सी बन गयी है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story