×

बलरामपुर: बाढ़ पीड़ितों का हालचाल जानने पहुंचे मंत्री ने अलापा 'राम राग'

Shivakant Shukla
Published on: 12 Sep 2018 6:47 AM GMT
बलरामपुर: बाढ़ पीड़ितों का हालचाल जानने पहुंचे मंत्री ने अलापा राम राग
X

बलरामपुर: जिले में बाढ़ से पीड़ित लोगों का हाल-चाल जानने पहुंचे सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने गांवो में जाकर लोगों से उनकी पीड़ा को सुना और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। इस दौरान उन्होंने राम मंदिर की बात करते हुए कहा कि अयोध्या में "राम मंदिर था है और हमेशा रहेगा" मंदिर बनाने के सवाल को टाल गए उन्होंने तारीख बताने से इनकार कर दिया और कहा कि यह शीर्ष नेतृत्व का फैसला है हम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं।

बलरामपुर जिले में बहने वाली राप्ती नदी की कटान स्थलीय निरीक्षण व बाढ़ से पीड़ित लोगों से मुलाकात करने पहुंचे उत्तर प्रदेश सरकार मे सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने सदर विकास खण्ड के नरायनपुर मझारी और ककरा राजघाट का जायजा लिया।

उन्होने कहा कि यूपी में बाढ से प्रभावित 40 जिले है। जिसमे 26 जिले संवेदनशील है तो वही 14 जिले अतिसंवेदनशील है। बलरामपुर जिला बाढ की दृष्टि से अतिसंवेदनशील है। राप्ती नदी के तटबन्धो की सुरक्षा और बाढ से पहले तैयारियों के लिये 384 करोड रुपये स्वीकृत कर दिये गये थे। जबकि पिछले साल सरकार ने 80 करोड़ रुपए ही दिए थे।

कटान से प्रभावित और विस्थापित हुये लोगो को मकान बनाकर देगी सरकार

बाढ़ से प्रभावित होने वाले जिलो को बचाने या यूं कहें कि किसी प्रकार का नुकसान न हो इसके लिए सरकार ने 15 जून से पूर्व ही सारी तैयारियां पूर्ण कर ली थी। उन्होने कहा कि जनहानि व धनहानि न हो इसके लिये प्रदेश सरकार ने पूर्ण व्यवस्था की है। तटवर्ती गाँवो और तटबन्धो में हो रही कटान से निपटने के लिये व्यापक प्रबन्ध किये गये है। उन्होने कहा कि कटान से प्रभावित और विस्थापित हुये लोगो के सूबे की योगी सरकार काफी चिंतित है। सरकार उन्हें बसाने के लिए कटिबद्ध है। उन्हें मकान बनाकर सरकार दे रही है।

दूसरी जगह सरकारी जमीनो पर बसाया जायेगा और उन्हे प्रधानमंत्री आवास भी मुहैया कराये जायेंगे। मुख्यमंत्री लगातार बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे है अपने हाथों से पीड़ितों को बाढ़ राहत सामग्री प्रदान कर रहे है उन्ही के प्रेरणाश्रोत विधायक, सांसद, मंत्रीगण खुद बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जाकर बाढ़ पीड़ितों से मिल रहे है। सिचाई मंत्री के निरीक्षण के दौरान सदर विधायक पलटू राम, तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ल, उतरौला विधायक राम प्रताप वर्मा, जिलाध्यक्ष राकेश सिंह सहित सिचाई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

अयोध्या में राम मन्दिर था, राम मन्दिर है और राम मन्दिर ही रहेगा: मंत्री धर्मपाल सिंह

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार में सिचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने "राम राग" अलापना नहीं भूले। सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह अयोध्या में राम मन्दिर के भव्य निर्माण का राग अलापते हुए कहा कि "अयोध्या में राम मन्दिर था, राम मन्दिर है और राम मन्दिर ही रहेगा" उन्होने कहा कि राम मन्दिर के निर्माण को कोई रोक नही सकता लेकिन मंदिर निर्माण के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमे कोर्ट के फैसले के इंतजार है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story