×

Mission 2022 UP: BJP को हराने के लिए ओवैसी की तैयारी, सपा के साथ गठबंधन करने के लिए रखी ये शर्त

Mission 2022 UP: ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने सपा के साथ गठबंधन करने की पेशकश की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 24 July 2021 2:59 AM GMT (Updated on: 24 July 2021 3:00 AM GMT)
Mission 2022 UP: BJP को हराने के लिए ओवैसी की तैयारी, सपा के साथ गठबंधन करने के लिए रखी ये शर्त
X

एआईएमआईएम असद्उद्दीन ओवैसी और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव  (डिजानइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Mission 2022 UP: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले साल के शुरूआती महीने में विधानसभा चुनाव (assembly election Asaduddin Owaisi) होने हैं। लेकिन अभी से ही विधान सभा चुनाव को लेकर सभी राजनैतिक दलों में सरगर्मियां तेज हो गई हैं। बसपा जहां ब्राह्मण वोटरों को लुभाने के लिए ब्राह्मण सम्मेलन कर रही है। तो वहीं समाजवादी पार्टी अवध और पूर्वांचल में मुस्लिमों और पिछड़ो को एकत्रित करने के लिए पिछड़ा वर्ग सम्मेलन कर रही है।

इसी बीच ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने सपा के साथ गठबंधन करने की पेशकश की है। मिली जानकारी के मुताबित एआईएमआईएम के प्रमुख और लोकसभा सांसद असद्उद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) उत्तर प्रदेश में साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में सपा के साथ गठबंधन करने की पेशकश की है।

गैर दलों से गंठबधन कर सकती है एआईएमआईएम

एआईएमआईएम पार्टी के प्रमुख और लोकसभा सांसद असद्उद्दीन ओवैसी ने शर्त रखी है कि अगर सपा उत्तर प्रदेश में गैर बीजेपी सरकार बनने पर भागीदारी मोर्चे के किसी वरिष्ठ मुस्लिम एमएलए को उपमुख्यमंत्री बनाने को तैयार हो तो ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम सपा के साथ गठबंधन कर लेगी।

एआईएमआईएम प्रमुख असद्उद्दीन ओवैसी और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शौकत अली (फाइल फोटो:सोशल मीडिया)


एआईएमआईएम ने गठबंधन को लेकर रखी शर्त

एआईएमआईएम पार्टी प्रदेश अध्यक्ष शौकत कहा कि भागीदारी संकल्प मोर्चा समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर अगामी 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ने को तैयार है। लेकिन इसमें एक शर्त रहेगी अगर सरकार बनती है तो भागीदारी मोर्चे के ओर से वरिष्ठ मुस्लिम विधायक को उपमुख्यमंत्री बनाया जाए।

ओवैसी अगस्त में करेंगे यूपी का दौरा

प्रदेश अध्यक्ष शौकत अली ने आगे कहा कि एआईएमआईएम प्रमुख असद्उद्दीन ओवैसी अगस्त महीने की शुरूआत में उत्तर प्रदेश में होंगे। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव को लेकर ओवैसी कुछ दिन पहले ही मुरादाबाद और नजदीक जिलों में पार्टी के कार्यकर्ताओं से मिले और संगठन को मजबूत करते हुए कार्यकर्ताओं को विधानसभा चुनाव के लिए सक्रिय रहने पर बातचीत की।

एआईएमआईएम प्रमुख असद्उद्दीन ओवैसी (फाइल फोटो:सोशल मीडिया)


ओवैसी इन जिलों का करेंगे दौरा

मिली जानकारी के मुताबित असद्उद्दीन ओवैसी अगस्त के शुरूआत हफ्तों में उत्तर प्रदेश के दौरे पर होंगे। ओवैसी इस दौरान यूपी के कई जिलों का दौरा करेंगे। ओवैसी प्रयागराज, फतेहपुर कौशांबी और नजदीक जिलों के कार्यकर्ताओं से मिलकर विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति तैयार करेंगे और ओवैसी इस दौरान के बुद्धिजीवियों के अलग-अलग समूहों से भी मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात में मुस्लिम दलित और पिछड़े वर्ग के वकील और अधिकारी, डॉक्टर और अन्य वर्गाों के लोगों से मिल सकते हैं

एआईएमआईएम ने यूपी के सभी जिलों में बनाए जिलाध्यक्ष

एआईएमआईएम पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शौकत अली ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पार्टी का संगठनात्मक ढांचा बन गया है। सभी 75 जिलों में पार्टी के जिलाध्यक्ष बना दिए गए हैं। और सभी जिलों मं इकाईयां भी गठित की जा चुकी हैं। शौकत अली ने कहा कि अगर उत्तर प्रदेश में बीजेपी को हराना है तो बसपा सपा और भागीदारी संकल्प मोर्चा को मिलकर चुनाव लड़ना होगा।

शौकत अली ने कहा तीनों दल साथ नहीं लड़े तो होगा नुकसान

उन्होंने आगे कहा कि अगर तीनों दल एक साथ विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगे तो मुस्लिमों का 20 प्रतिशत वोट बिखर जाएगा। जबकि भागादारी संकल्प मोर्चा के संयोजक ओम प्रकाश राडभर पहले ही कह चुके हैं कि अगर उनके मोर्च की सरकार बनती है तो प्रदेश में हर साल नया मुख्यमंत्री, यानि पांच वर्षों में पांच मुख्यमंत्री होंगे।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कांग्रेस डूबती हुई नाव है

वहीं एआईएमआईएम पार्टी के प्रमुख ओवैसी ने पहले ही ऐलान किया था कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में 100 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। प्रदेश अध्यक्ष शौकत अली ने साफ किया कि एआईएमआईएम का कांग्रेस पार्टी के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस डूबता हुआ जहाज है जो इस जहाज की सवारी करता है वो स्वंय ही डूब जाता है। शौकत ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में आम आदमी पार्टी कोई आधार नहीं है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story