×

शाह-मोदी की मुलाक़ात: BJP मुख्यालय में कार्यकर्ताओं संग होगा मंथन

गुजरात में बीजेपी ने 6 में से 3 सीटों पर तो कांग्रेस ने भी 3 सीटों पर बढ़त बनाई है। महाराष्ट्र की सातारा लोकसभा सीट पर राकांपा के श्रीनिवास पाटिल से बीजेपी प्रत्याशी छत्रपति शिवाजी के वंशज उदयन राजे हार गए हैं।

Manali Rastogi
Published on: 24 Oct 2019 12:27 PM GMT
शाह-मोदी की मुलाक़ात: BJP मुख्यालय में कार्यकर्ताओं संग होगा मंथन
X

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाले हैं। आज शाम दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में दोनों नेता कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करने वाले हैं। इस दौरान पीएम मोदी और अमित शाह इसपर चर्चा करने वाले हैं कि महाराष्ट्र में गठबंधन की जीत के बाद आगे क्या करना है।

यह भी पढ़ें: बीजेपी ने कांग्रेस को दिया करारा झटका, मंसूबों पर फिरा पानी

इसके अलावा इसपर भी चर्चा होगी कि हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार के खराब प्रदर्शन की वजह क्या रही? साथ ही, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को भी दिल्ली बुलाया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि हरियाणा में पार्टी के खराब प्रदर्शन को लेकर बीजेपी आलाकमान मनोहर लाल खट्टर से सवाल-जवाब कर सकते हैं।

भाजपा-शिवसेना गठबंधन ने बनाई बढ़त

चुनाव रुझानों की बात करें तो महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे भाजपा-शिवसेना गठबंधन के पक्ष में आए हैं। 288 में से भाजपा-शिवसेना गठबंधन 156 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। इसका मतलब ये हुआ कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा (145 सीट) पार कर लिया है। हालांकि, बीजेपी को इस बार 20 से ज्यादा सीटों का नुकसान होता नजर आ रहा है, जबकि शिवसेना ने पहले से बेहतर प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें: शिवसेना ने उठाई इनको CM बनाने की मांग, महाराष्ट्र में राजनीतिक भूचाल

वहीं, हरियाणा की बात करें तो हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी अभी 39 पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस पिछली बार की अपनी 15 सीटों से बढ़कर 31 सीटों पर आ गयी है। यहां 10 महीने पहले ही बनी दुष्यंत चौटाला की जजपा के 10 सीटें जीतने के आसार हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को अमित शाह ने तलब किया है और दिल्ली बुलाया है।

आज आए उपचुनाव के नतीजे

इसके अलावा देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आज सामने आए। उत्तर प्रदेश की 11 सीटों में से 7 पर अभी बीजेपी का कब्जा है। वहीं, पंजाब की 4 में से 3 सीटों पर कांग्रेस को बढ़त मिलती है, जबकि एक सीट शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के खाते में गई है।

यह भी पढ़ें: By-Election Results Live Updates: जानिए 18 राज्यों की 51 सीटों का हाल

गुजरात में बीजेपी ने 6 में से 3 सीटों पर तो कांग्रेस ने भी 3 सीटों पर बढ़त बनाई है। महाराष्ट्र की सातारा लोकसभा सीट पर राकांपा के श्रीनिवास पाटिल से बीजेपी प्रत्याशी छत्रपति शिवाजी के वंशज उदयन राजे हार गए हैं। बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर लोजपा के प्रिंस राज ने जीत हासिल की है। बता दें, 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव के साथ उपचुनाव की वोटिंग हुई थी।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story