×

केंद्रीय मंत्रिमंडल में लगातार दूसरी बार शामिल किए गए नरेन्द्र सिंह तोमर

मध्यप्रदेश में भाजपा के प्रमुख नेता नरेन्द्र सिंह तोमर को गुरूवार को केन्द्रीय मंत्रिमंडल में लगातार दूसरी दफा शामिल किया गया है। वर्ष 2014 में ग्वालियर से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद तोमर ने केन्द्र की राजनीति में लम्बा रास्ता तय कर लिया है।

Aditya Mishra
Published on: 30 May 2019 2:42 PM GMT
केंद्रीय मंत्रिमंडल में लगातार दूसरी बार शामिल किए गए नरेन्द्र सिंह तोमर
X

नयी दिल्ली: मध्यप्रदेश में भाजपा के प्रमुख नेता नरेन्द्र सिंह तोमर को गुरूवार को केन्द्रीय मंत्रिमंडल में लगातार दूसरी दफा शामिल किया गया है। वर्ष 2014 में ग्वालियर से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद तोमर ने केन्द्र की राजनीति में लम्बा रास्ता तय कर लिया है।

यह भी पढ़ें,,, किसने कहा पहले डाक्टर छोड़ें फिर इलाज करें, किस चीज को छोड़ने की हो रही है बात

ग्वालियर के मुरार में 12 जून 1957 को जन्मे 62 वर्षीय तोमर ने 1980 में भाजपा की युवा इकाई भारतीय जनता युवा मोर्च के शहर अध्यक्ष के पद से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। इसके बाद वह 1983 से 87 तक पार्षद रहे और 1998-2008 तक विधायक तथा 2003-2007 तक प्रदेश की भाजपा सरकार में मंत्री पद पर रहे।

यह भी पढ़ें,,, निर्मला सीतारमण से जुडी कुछ अनकही बातें, जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे

इसके बाद उन्हें प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष बनाया गया। राज्यसभा सांसद के बाद तोमर 2009 में मुरैना लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हुए। इसके बाद वर्ष 2014 में वह ग्वालियर लोकसभा सीट से सांसद बने और केन्द्र सरकार में कैबिनेट स्तर के मंत्री बनाये गये।

उन्होंने कैबिनेट मंत्री के तौर पर खनन, इस्पात, श्रम, रोजगार और ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज जैसे मंत्रालयों का दायित्व संभाला।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें मुरैना स्थानांतरित कर दिया गया और यहां तोमर ने 1.13 लाख मतों के अंतर से विजय हासिल की। मध्यप्रदेश में तोमर को भाजपा का वरिष्ठ नेता माना जाता है।

(भाषा)

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story