×

नहीं थम रहे हादसे, निर्माणाधीन बिल्डिंग के पिलर का गिरा टुकड़ा, दो मरे

sudhanshu
Published on: 29 Oct 2018 3:25 PM GMT
नहीं थम रहे हादसे, निर्माणाधीन बिल्डिंग के पिलर का गिरा टुकड़ा, दो मरे
X

नोएडा: नोएडा के सेक्टर 132 स्थित एटीएम बिल्डर के निर्माणाधीन बिल्डिंग के पिलर का करीब 15 फीट टुकड़ा टूटकर गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई। जबकि दो मजदूर मामूली रूप से घायल हो गये। मृतक मजदूरों की पहचान मुर्तजा (26) और सनी (20) के रूप में हुई है। दोनों मृतक पश्चिमी बंगाल के मालदा जिला स्थित कालेचक खालतीपुर के रहने वाले हैं।

ये भी देखें: Statue of Unity : सबसे ऊँचा, सबसे शानदार.. लौह पुरूष है हमारा सरदार!

16 वीं मंजिल पर थे मजदूर

इस मौके पर काम कर रहे मजदूरों का कहना है कि मृतक सोमवार सुबह करीब 10.30 बजे 16 वीं मंजिल पर चिनाई का काम कर रहे थे। छत की रेलिंग को डिजाइन करने के लिये पिलर खड़ा किया गया है। दोनों मजदूर पावा (भाड़ा) बांधने के लिये पिलर में ड्रिल कर रहे थे। इसी दौरान पिलर का एक हिस्सा टूट कर उनके उपर गिर गया और शटरिंग के कुछ हिस्से को लेते हुए दोनों मजदूरों के साथ नीचे आ गया। राहत की बात यह रही कि दुर्घटनास्थल के आसपास मजदूर मौजूद नहीं थे। वरना हादसा और बड़ा हो सकता था। यह हादसा स्टेप बाई स्टेप स्कूल के ठीक पीछे हुआ है।

ये भी देखें:राजस्व परिषद के सदस्यों को राज्यों के चुनाव में ड्यूटी पर भेजने को चुनौती

एटीएस बिल्‍डर की है सोसायटी

सेक्टर 132 में एटीएस बिल्डर का बकेट नाम से सोसायटी बन रही है। 16 मंजिला इस सोसायटी में निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। वहां काम करने वाले मजदूरों ने बताया कि 16 वीं मंजिला बिल्डिंग की छत की रेलिंग को डिजाइन किया जा रहा है। डिजाइन करने के लिये बिल्डर ने छत से रेलिंग के पिलर को जोड़ने के लिये सरिया का कुछ हिस्सा बाहर निकाल रखा है। इस सरिया की मदद से किनारे-किनारे अलग से बने हुए पिलर को जोड़ा गया है। सुबह मुर्तजा और सनी पिलर के नीचे चिनाई करने के लिये पावा (भाड़ा) को बांधने के लिये उसमें ड्रिल कर रहे थे। तभी करीब 15 फीट लंबा पिलर टूट कर उनके उपर गिर गया और भाड़े के साथ शटरिंग के पाइपों को तोड़ते हुए दोनों को लेकर नीचे आ गया।

ये भी देखें:पुलिसिया व्‍हाट्सएप ग्रुप पर पीएम मोदी का अपमान, बीजेपी पार्षद ने दर्ज कराया केस

प्रशासन ने हटवाया मलबा

सूचना पाकर मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र मिश्र, क्षेत्राधिकारी प्रथम अवनीश कुमार और कोतवाली एक्सप्रेसवे के प्रभारी इंस्पेक्टर हंसराज भदौरिया पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मलबा हटवाया। वहीं, हादसे के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। बिल्डिंग में काम कर रहे मजदूर भाग कर मौके पर आये और मलबे में दबे दोनों मजदूरों को बाहर निकाला। पुलिस का कहना है कि मुर्तजा की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि सनी ने जेपी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने दोनों शवों को पोस्टमर्टम के लिये भेज दिया है और बिल्डर के खिलाफ लापरवाही के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कर जांच कर रही है।

-डॉ. अजय पाल शर्मा, एसएसपी, गौतमबुद्ध नगर ने बताया कि एटीएस बिल्डर की निर्माणाधीन बिल्डिंग की शटरिंग गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई है। प्राथमिक जांच में पता चला है कि ड्रिल करने के दौरान यह हादसा हुआ और शटरिंग के साथ दोनों मजदूर नीचे आ गये। दोनों के शवों को पोस्टमार्टम के लिये भेज कर बिल्डर के खिलाफ लापरवाही का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। हादसे की असल वजह की पुलिस जांच कर रही है।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story