×

पीएम मोदी ने किर्गिजस्तान के लिए 20 करोड़ डॉलर का ऋण देने का किया ऐलान

Aditya Mishra
Published on: 14 Jun 2019 4:23 PM GMT
पीएम मोदी ने किर्गिजस्तान के लिए 20 करोड़ डॉलर का ऋण देने का किया ऐलान
X

बिश्केक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किर्गिजस्तान को 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देने की शुक्रवार को घोषणा की। उन्होंने किर्गिजस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा के बाद यह घोषणा की।

दोनों देशों ने आपसी संबंधों को बढ़ाकर रणनीतिक भागीदारी के स्तर पर पहुंचा दिया है। इस दौरान दोहरे कराधान को समाप्त करने समेत विभिन्न मुद्दों पर 15 करारों पर हस्ताक्षर किये गये।

ये भी पढ़ें...प्रधानमंत्री मोदी की नसीहत नहीं मान रहे भाजपा के बयानवीर

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जीनबेकोव के बैठक करने के बाद प्रतिनिधिमंडल के स्तर पर भी बैठक हुई, जिस दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों को नये स्तर पर ले जाने तथा सहयोग के नये अवसरों की तलाश करने पर चर्चा की।

मोदी ने बाद में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में किर्गिजस्तान को 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष आपसी भागीदारी को बढ़ाकर रणनीतिक स्तर पर ले जाने को सहमत हुए हैं।

ये भी पढ़ें...पुतिन से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, बोले- अमेठी में राइफल निर्माण इकाई के लिए आभारी

मोदी ने यह भी कहा कि दोनों पक्षों ने आपसी व्यापार को बढ़ाने के लिये पांच साल का खाका भी तैयार किया है। उन्होंने कहा कि दोनों देश विभिन्न विषयों पर साझा विचार रखते हैं और दोहरे कराधान को दूर करने समेत 15 मुद्दों पर करार किये गये।

मोदी ने दोनों पक्षों के बीच आतंक विरोधी भागीदारी पर जोर दिया और कहा कि आतंकवाद को किसी भी तरह तार्किक नहीं ठहराया जा सकता।

उन्होंने कहा, ‘‘आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में हम दोनों साथ हैं। विश्व को यह संदेश देना जरूरी है कि आतंकवाद को किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जा सकता है।’’ इससे पहले अला आर्चा राष्ट्रपति भवन में यहां मोदी का रेड कारपेट स्वागत किया गया।

ये भी पढ़ें...आतंकवाद को प्रायोजित कर रहे देशों को जवाबदेह ठहराया जाए: नरेंद्र मोदी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story