×

बिजली को लेकर मोदी का बयान- हर घर हो रहा रोशन, अधिकारी कर रहे अपना काम

Manali Rastogi
Published on: 19 July 2018 6:42 AM GMT
बिजली को लेकर मोदी का बयान- हर घर हो रहा रोशन, अधिकारी कर रहे अपना काम
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि देश के हर घर तक बिजली पहुंचाने के उनके वादे को पूरा करने के लिए उनकी सरकार में विद्युतीकरण परियोजनाओं पर काम करने वाले अधिकारी देश के हर गांव और दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 10 करोड़ की नगदी संग 100 किलो सोना किया जब्त

मोदी ने नमो ऐप के माध्यम से हाल ही में बिजली प्राप्त करने वाले गांवों के स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए कहा, "लाल किले की प्राचीर से मैंने हर गांव तक बिजली पहुंचने की घोषणा की थी। हमने अपना वादा पूरा किया और आज हर घर तक बिजली पहुंच गई है। हमारा ध्यान सिर्फ विद्युतीकरण पर केंद्रित नहीं है बल्कि हमने देशभर में वितरण प्रणाली में भी सुधार किया है।"

उन्होंने कहा,"अधिकांश गांव सुदूर, पहाड़ी और खराब कनेक्टिविटी वाले इलाकों में थे। वहां पहुंचना आसान नहीं था लेकिन लोगों की एक समर्पित टीम ने यह कर दिखाया।"

मोदी ने एक अप्रैल को घोषणा की थी कि 76,000 करोड़ रुपये की लागत वाली दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) परियोजना पूरी हो गई है और इसके तहत लगभग 18,000 गांवों तक बिजली पहुंचाई गई है।

उन्होंने कहा,"आजादी मिले 70 साल हो गए हैं लेकिन 18,000 गांवों में अभी तक बिजली नहीं थी। यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण था।"

मोदी ने कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) पर चुटकी लेते हुए कहा,"2005 में तत्कालीन सरकार ने 2009 तक हर गांव के विद्युतीकरण का वादा किया था। तब सत्ताधारी पार्टी (कांग्रेस) की अध्यक्ष (सोनिया गांधी) ने एक कदम आगे बढ़ाकर कहा था कि हम हर घर तकबिजली पहुंचाएगे।"

मोदी ने कहा,"कहने की जरूरत नहीं है उनके कार्यकाल के दौरान इसमें से कुछ भी नहीं हुआ।"

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story