×

Haryana Politics: हुड्डा की आजाद से मुलाकात पर हरियाणा कांग्रेस में बवाल, शैलजा ने की पूर्व CM पर कार्रवाई की मांग

Haryana Politics: कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले केसी वेणुगोपाल ने हुड्डा के इस मामले को हाईकमान के सामने रखने की बात कही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 1 Sep 2022 6:52 AM GMT
Haryana congress selja kumari
X

Haryana congress selja kumari

Haryana Congress कांग्रेस से गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे के बाद भी पार्टी में उठापटक थमती नजर नहीं आ रही है। जम्मू-कश्मीर में आजाद के समर्थन में इस्तीफों की झड़ी लग गई है। अब हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा की आजाद से मुलाकात को लेकर कांग्रेस में बड़ा बवाल मच गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर गंभीर आरोप लगाने के बाद पार्टी से इस्तीफा देने वाले आजाद से हुड्डा और आनंद शर्मा ने हाल में मुलाकात की थी। इस दौरान तीनों नेताओं ने मौजूदा सियासी हालात पर लंबा मंथन किया था।

गुलाम नबी आजाद से हुड्डा की इस मुलाकात पर हरियाणा कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने पार्टी हाईकमान से मांग की है कि इस मामले में हुड्डा को कारण बताओ नोटिस जारी करके उनसे स्पष्टीकरण मांगा जाना चाहिए। हरियाणा कांग्रेस में हुड्डा की विरोधी मानी जाने वाली कुमारी शैलजा ने उनके खिलाफ मोर्चा खोलते हुए हुड्डा पर कार्रवाई करने की मांग की है।

हुड्डा और शैलजा में छत्तीस का रिश्ता

हरियाणा कांग्रेस में हुड्डा और कुमारी शैलजा का छत्तीस का आंकड़ा रहा है। कुमारी शैलजा के हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रहने के दौरान हुड्डा ने कभी उनका किसी भी कार्यक्रम में कोई सहयोग नहीं किया। वे लगातार उनके खिलाफ मोर्चा खोले रहे। हुड्डा के दबाव बनाने की वजह से ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी शैलजा को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाने पर मजबूर हुई थीं।

उन्होंने शैलजा की जगह हुड्डा के करीबी माने जाने वाले उदयभान को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया था। अब हुड्डा की आजाद से मुलाकात के कारण कुमारी शैलजा को भी जवाबी हमला करने का बड़ा मौका मिल गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री पर कार्रवाई की मांग

उन्होंने कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और हरियाणा के प्रभारी विवेक बंसल से हुड्डा की शिकायत करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। कुमारी शैलजा ने हाईकमान को याद दिलाया कि आजाद ने राहुल गांधी पर बड़े आरोप लगाने के बाद पार्टी से इस्तीफा दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अपनी अलग पार्टी बनाने की घोषणा भी कर डाली है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि ऐसे माहौल में आजाद से हुड्डा की मुलाकात का क्या मतलब है।

हुड्डा पर ऐक्शन ले सकता है हाईकमान

कुमारी शैलजा की ओर से दबाव बनाए जाने के बाद माना जा रहा है कि हुड्डा के खिलाफ हाईकमान की ओर से ऐक्शन लिया जा सकता है। कुमारी शैलजा के हुड्डा को लेकर सवाल खड़े किए जाने के बाद हरियाणा कांग्रेस में टकराव तेज होता दिख रहा है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले केसी वेणुगोपाल ने हुड्डा के इस मामले को हाईकमान के सामने रखने की बात कही है। हालांकि उन्होंने अभी तक खुलकर इस बाबत कोई बात नहीं कही है।

वैसे कुमारी शैलजा ने हुड्डा के खिलाफ खुलकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि पार्टी हाईकमान ने हुड्डा पर पूरा भरोसा जताते हुए उनके करीबी उदयभान को पार्टी की हरियाणा इकाई की कमान सौंपी थी। इसके बावजूद वे गुलाम नबी आजाद से मिलकर सियासी खेल खेलने की कोशिश में जुटे हुए हैं। पार्टी छोड़ते समय आजाद ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर बड़े आरोप लगाए थे। ऐसे में आजाद से हुड्डा की मुलाकात को लेकर सवाल उठने लाजमी है।

कार्यकर्ताओं में जाएगा गलत संदेश

हरियाणा कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि यदि हाईकमान की ओर से हुड्डा के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो इससे पार्टी कार्यकर्ताओं में गलत संदेश जाएगा। किसी भी वफादार कांग्रेसी से पार्टी को तोड़ने की कोशिशों की उम्मीद नहीं की जा सकती। हरियाणा कांग्रेस में कुमारी शैलजा और हुड्डा के बीच लंबे समय से टकराव रहा है और माना जा रहा है कि इसी कारण कुमारी शैलजा ने मौका देखकर हुड्डा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

सियासी जानकारों का मानना है कि यदि इस मामले में पार्टी की ओर से कोई ऐक्शन नहीं लिया गया तो आने वाले दिनों में हरियाणा कांग्रेस में टकराव और तेज हो सकता है। हुड्डा की आजाद से मुलाकात की कांग्रेस नेताओं में खासी चर्चा है मगर कोई भी नेता इस मुद्दे पर खुलकर नहीं बोल रहा है। अब कुमारी शैलजा ने इस मुद्दे को लेकर मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल के विदेश से लौटने पर इसे लेकर सियासी माहौल और गरमा सकता है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story