×

Akhilesh Yadav: अल्पसंख्यकों पर अखिलेश यादव ने डाले डोरे, कहा- अब 2024 की करो तैयारी

Akhilesh Yadav Latest News: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Samajwadi Party chief Akhilesh Yadav) ने 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 2 Jun 2022 6:13 PM GMT
Akhilesh Yadavs efforts to woo minorities are busy preparing for Lok Sabha elections 2024
X

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव: Photo - Social Media

Akhilesh Yadav Latest News: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। अखिलेश ने 2022 के चुनाव में सपा के पक्ष में एकमुश्त वोट करने के लिए अल्पसंख्यक समुदाय का धन्यवाद किया। गुरुवार को पार्टी मुख्यालय पर आयोजित समाजवादी अल्पसंख्यक सभा (Samajwadi Minority Assembly) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा जिस तरह से यूपी विधानसभा चुनाव में अल्पसंख्यक समाज के लोगों समाजवादी पार्टी पर भरोसा जताते हुए अपना पूरा समर्थन दिया। उसके लिए आप सबका धन्यवाद। उन्होंने कहा अब 2024 के चुनाव की तैयारियों में लग जाएं जिससे ज्यादा से ज्यादा सीटें जीती जा सके। सपा प्रमुख ने कहा कि समाजवादी पार्टी हमेशा अल्पसंख्यक समाज के हितों की रक्षा के लिए कार्य किया है और आगे भी ऐसा ही करते रहेंगे।

अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि वह नफरत की राजनीति कर रहे हैं। देश में नफरत फैला रहे हैं। देश के सामने कई चुनौतियां हैं, महंगाई बढ़ती जा रही है। अमीर गरीब के बीच असमानता बढ़ती जा रही है। सरकारी संस्थाओं पर आरएसएस के लोगों को बैठाया जा रहा है। जिससे देश को कमजोर किया जा रहा है। उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी को लेकर भी सरकार पर हमले बोले अखिलेश यादव ने कहा आज युवा परेशान है किसान परेशान व्यवसाय चौपट हो गया है। सरकार सभी की उपेक्षा कर रही है।

मुसलमान कहीं कांग्रेस या बसपा की तरफ ना चला जाए

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को मुस्लिमों का पूरा समर्थन मिला था और जिसकी बदौलत उनके गठबंधन को 125 सीटें हासिल हुई है। अब इस बयान के दो मायने निकाले जा सकते हैं पहला आजम खान से जिस तरह से उनकी नाराजगी की खबरें खूब मीडिया में चली लेकिन बीते दिनों उन्होंने दिल्ली में मुलाक़ात कर उनकी नाराजगी दूर करने की कोशिश की तो वहीं गुरुवार को समाजवादी अल्पसंख्यक सभा के कार्यकारिणी की बैठक में उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय को यह संदेश देने की कोशिश की है कि समाजवादी पार्टी ही उनके हितों की रक्षा करने वाली अकेली पार्टी है। सपा का पुराना वोट बैंक एम-वाई रहा है। अखिलेश यह अच्छी तरह समझ रहे हैं कि यादव उनसे छिटकने वाला अभी नहीं है लेकिन मुसलमान कहीं कांग्रेस या बसपा की तरफ ना चला जाए इसलिए उन्होंने यह संदेश दिया है कि समाजवादी पार्टी आपके साथ खड़ी है और आपकी लड़ाई भी लड़ेगी।

कांग्रेस बसपा भी डाल रही डोरे

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस (Congress) और बसपा (BSP) भी उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यकों को रिझाने की पूरी कोशिश शुरू कर दी है मायावती यह कई दफा कह चुकी है कि बसपा ही मुसलमानों की सच्ची हितैषी है लेकिन विधानसभा चुनाव में जिस तरह से मुसलमान मायावती से दूरी बनाकर अखिलेश के पाले में चले गए उससे कहीं न कहीं उन्हें निराशा लगी है। बावजूद उसके उन्होंने आजमगढ़ उपचुनाव में शाहआलम की बसपा में वापसी कराकर टिकट दिया है। 2024 के लिए मायावती दलित और मुस्लिम समीकरण बिठाने में लगी है।

बात कांग्रेस पार्टी की करें यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी (UP in-charge Priyanka Gandhi) भी लोकसभा चुनाव से पहले अल्पसंख्यक समुदाय के वोट हासिल करने की जुगत शुरू कर दी है इसका जीता जागता उदाहरण कुकुर शायर और कांग्रेस के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी को राज्यसभा भेजने का फैसला दिखाई देता है क्योंकि उत्तर प्रदेश में भले ही कांग्रेस के दो विधायकों लेकिन प्रियंका के बेहद करीबी माने जाने वाले इमरान प्रतापगढ़ी (Imran Pratapgarhi) को राज्यसभा जा रहे हैं। यूपी चुनाव में भी वह कांग्रेस के फायर ब्रांड नेताओं में शामिल थे और पूरे प्रदेश में उन्होंने जनसभाएं की थी। हालांकि इमरान प्रतापगढ़ी को लेकर कांग्रेस में ही दो मत है लेकिन आलाकमान उत्तर प्रदेश में इमरान प्रतापगढ़ी जैसे युवा नेता को आगे कर मुसलमानों को अपने पक्ष में करने की कोशिशों में लगा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story