×

राहुल राजनाथ की शायराना जंगः दोनो के दिखे सियासी दांव

राम केवी
Published on: 9 Jun 2020 11:46 AM GMT
राहुल राजनाथ की शायराना जंगः दोनो के दिखे सियासी दांव
X

नई दिल्लीः देश में इन दिनों चीन के साथ सीमा विवाद गरमाया हुआ है। लेकिन इस मुद्दे पर मोदी सरकार और विपक्ष आमने सामने आ गए हैं। गौरतलब है कि रविवार को अपनी वर्चुअल रैली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के सम्मान को जमीन से आसमान तक बढ़ाने का काम मोदी सरकार ने किया है। भारतीय रक्षा नीति को वैश्विक स्वीकृति दिलाई है। दुश्मन को घर में घुसकर मारने का काम करके दिखाया है।

इस बयान पर हुई शुरुआत



शाह के इस बयान पर राहुल गांधी ने एक ट्वीट करके तंज मारा सब को मालूम है ‘सीमा’ की हकीकत लेकिन, दिल के खुश रखने को, शाह-यद ये ख्याल अच्छा है। गौरतलब है कि भारत-चीन सीमा विवाद पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार राजनाथ सिंह और अमित शाह से सवाल कर रहे हैं।



राहुल गांधी ने इस बीच अमित शाह और राजनाथ सिंह दोनों से ही सवाल किया। उन्होंने पूछा कि क्या रक्षामंत्री यह बताएंगे कि चीन ने लद्दाख में भारतीय क्षेत्र पर कब्जा किया है या नहीं?

इसके बद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल के शायराना अंदाज में किये ट्वीट का जवाब इस ट्वीट से दिया ‘हाथ’ में दर्द हो तो दवा कीजै, ‘हाथ’ ही जब दर्द हो तो क्या कीजै।

राजनाथ सिंह ने इसके बाद अपनी वर्चुअल रैली में कहा कि न तो हम किसी के मान सम्मान स्वाभिमान पर चोट पहुंचाते हैं न ही इसे बर्दाश्त करेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे जो कुछ भी कहना होगा वह संसद में खड़े होकर साफ साफ कहूंगा। छह तारीख की बातचीत सकारात्मक रही है। दोनो पक्ष सहमत हुए हैं कि बातचीत का सिलसिला जारी रखना चाहिए।

ट्वीटर पर जंग





इसी मामले में राहुल गांधी ने आज फिर ट्वीट करते हुए राजनाथ सिंह पर तंज किया है। राहुल गांधी ने कहा, अगर ‘हाथ’ पर बात हो गई हो तो मेरे सवालों का जवाब दें. फिर सवाल किया कि क्या चीनी सैनिकों ने लद्दाख में भारतीय सीमा पर कब्जा किया है?



हालांकि राजनाथ सिंह पहले ही कह चुके हैं कि इस बारे में हम पूरी जानकारी सदन में देंगे। हालांकि राहुल गांधी 3 जून को भी भारत-चीन मुद्दे पर सवाल उठा चुके हैं। उन्होंने एक ट्वीट कर कहा था कि क्या भारत सरकार इस बात की पुष्टि करती है कि कोई चीनी सैनिक भारत की सीमा के अंदर नहीं आया है। गौरतलब है कि चीनी मीडिया ने पिछले दिनों एक वीडियो जारी कर यह दिखाया था कि सीमा के पास चीनी सेना पूरी तैयार खड़ी है।

राम केवी

राम केवी

Next Story