×

तेलंगाना में सोनिया गांधी की आज पहली चुनावी रैली, ये होगा खास

तेलंगाना में आज यानी शुक्रवार को कांग्रेस के लिए खास दिन हैं, क्योंकि यहां कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी रैली को संबोधित करेंगी।

Manali Rastogi
Published on: 23 Nov 2018 8:25 AM GMT
तेलंगाना में सोनिया गांधी की आज पहली चुनावी रैली, ये होगा खास
X

हैदराबाद: तेलंगाना में आज यानी शुक्रवार को कांग्रेस के लिए खास दिन हैं, क्योंकि यहां कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी रैली को संबोधित करेंगी। खास इसलिए है, क्योंकि काफी समय के बाद सोनिया गांधी किसी रैली को संबोधित और उन्होंने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कोई रैली नहीं की है।

यह भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र का बयान- ग्रीनहाउस गैस ने मारी छलांग, नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची

इस रैली में सोनिया गांधी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी मंच साझा करेंगे। यह रैली हैदराबाद से थोड़ी दूर पर मेडचल विधानसभा सीट पर चुनावी रैली करेंगी। साथ ही सोनिया यहां कांग्रेस का घोषणा पत्र भी जारी करेंगी। बता दें कि आंध्र प्रदेश से तेलंगाना को अलग करने की सालों से मांग उठ रही थी, लेकिन 2013 में यूपीए सरकार ने इसे मंजूरी दी थी। उसके बाद से ये सोनिया गांधी की राज्य में पहली रैली होगी।

यह भी पढ़ें: नायडू का फैसला: स्टैचू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची होगी आंध्र विधानसभा

मेडचल में होने वाली इस रैली के लिए व्यापक तौर पर तैयारियां की गई है। इसके लिए 70 विधानसभा क्षेत्रों में एलईडी स्क्रीन लगाई गई है ताकि राज्य की ज्यादा से ज्यादा जनता सोनिया गांधी को सुन सके। इस जनसभा में कई सामाजिक संगठन तेलंगाना के गठन में प्रमुख भूमिका निभाने के लिए सोनिया गांधी को सम्मानित भी करेंगे।

रैली से पहले विवाद

सोनिया गांधी की यह रैली विवादों में घिर गई है। दरअसल सोनिया की रैली मेडचल विधानसभा सीट पर है। यहां से कांग्रेस ने के. लक्ष्मी रेड्डी को उम्मीदवार उतारा है। के. लक्ष्मी रेड्डी का नाम सीबीआई अधिकारियों के रिश्वत देने वाले मामले में आया है। सीबीआई के अधिकारी एमके सिन्हा ने कोर्ट में एक ऐफिडेविट पेश कर बताया है कि रेड्डी के बिजनेसमैन सतीश सना से संबंध हैं, जिसके बाद से वो विवादों में हैं।

बीजेपी ने बोला हमला

इसे लेकर बीजेपी कांग्रेस पर हमला किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी के प्रवक्ता कृष्णा सागर राव ने सवाल खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि 'सोनिया गांधी ने कहीं भी रैली नहीं की, लेकिन ऐसी दागदार छवि वाले प्रत्याशी के लिए प्रचार कर रही हैं। आखिर सतीश सना, रेड्डी और 10 जनपथ में क्या संबंध है?'

कांग्रेस का बीजेपी पर पलटवार

बीजेपी के आरोंपो पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। कांग्रेस ने कहा कि पहले सरकार अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और मंत्री हरिभाई चौधरी को पद से हटाए, क्योंकि इस ऐफिडेविट में उनका भी नाम है।

सोनिया के साथ नायडू नहीं करेंगे मंच साझा

तेलंगाना में कांग्रेस और आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलुगु देशम पार्टी(टीडीपी) मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। लेकिन नायडू सोनिय गांधी की इस रैली में शामिल नहीं होंगे। बता दें कि कांग्रेस ने तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के खिलाफ टीडीपी और तेलंगाना जन समिति, भाकपा के साथ गठबंधन किया है। तेलंगाना की 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात दिसंबर को मतदान होंगे।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story