×

ऐसे होगा साउथ कोरिया प्रेसीडेंट का स्‍वागत, ये है ब्‍लूप्रिंट

sudhanshu
Published on: 6 July 2018 3:26 PM GMT
ऐसे होगा साउथ कोरिया प्रेसीडेंट का स्‍वागत, ये है ब्‍लूप्रिंट
X

नोएडा: नौ जुलाई को सेक्टर-81 स्थित सैमसंग कंपनी की नई यूनिट का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सड़क मार्ग से नोएडा आएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हवाई मार्ग से नोएडा पहुंचेंगे। यह अब लगभग तय हो चुका है। कार्यक्रम स्थल पर तैयार होने वाले छह हैलीपेड में से पांच का काम पूरी तरह से पीडब्ल्यूडी ने रोक दिया। सिर्फ मुख्यमंत्री के लिए ही सैमसंग कंपनी के सामने खाली पड़े मैदान में हैलीपेड को तैयार किया जा रहा है।

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री के हवाई मार्ग से आने की जानकारी पर जिलाधिकारी के निर्देश पर सैमसंग के सामने सड़क की कुछ दूरी पर सेक्टर-80 में खाली पड़े मैदान में प्रधानमंत्री के लिए पांच हैलीपेड का निर्माण किया जा रहा था। जिसमें से दो हैलीपेड का बेस भी तैयार किया जा चुका था, लेकिन अब इस जगह पर पूरी तरह से काम को रोक दिया गया है। अब केवल एक ही हैलीपेड बनाया जाने की बात कही है। यह हैलीपेड केवल मुख्यमंत्री के आगमन व प्रस्थान प्रयोग के लिए तैयार किया जा रहा है। जो सैमसंग कंपनी के ठीक सामने खाली पड़े मैदान में बनाया जा रहा है। इस मैदान में काफी कूड़ा था, जिसे प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग ने तीन दिन की कड़ी मशक्त के बाद हटाया है। अब मिट्टी डालने का काम किया जा रहा है। हैलीपेड लगभग तैयार हो चुका है।

डीएनडी के रास्ते नोएडा पहुंचेंगे प्रधानमंत्री

सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने का पूरा मार्ग चकाचक कर दिया गया है। डीएनडी के रास्ते प्रधानमंत्री नोएडा में प्रवेश करेंगे, इसके बाद उन्हें नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के रास्ते सेक्टर-93 में और फिर सेक्टर-83 में प्रवेश कर होजरी कांप्लेक्स के रास्ते दिल्ली-छलेरा-सूरजपुर (डीएससी) रोड को क्रास कर फेस टू में ककराला गांव की रोड पर प्रवेश करेंगे। यहीं से वह सेक्टर-81 स्थित सैमसंग कंपनी के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। कार्यक्रम में हिस्सा लेकर इसी रास्ते उनकी रवानगी हो जाएंगी।

सड़क से हटाए जा रहे स्पीड ब्रेकर

प्रधानमंत्री के आने के समय पर इन मार्गो पर यातायात को बंद कर दिया जाएगा। बाधा न हो लिहाजा इन सड़कों पर लगे स्पीड ब्रेकर को भी हटाने का काम किया जा रहा है। जिसे बाद में दोबारा से लगा दिया जाएगा। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान औद्योगिक इकाईयों की छुट्टी के समय में भी बदलाव किया जाएगा। पांच से सात बजे तक किसी भी यूनिट में छुट्टी नहीं दी जाएगी। छुट्टी की टाइमिंग कार्यक्रम के बाद ही तय होगी। ऐसे में अधिकांश उद्यमी कार्यक्रम वाले दिन मध्यान में ही छुट्टी कर सकते हैं।

पीएम और सीएम के दौरे को लेकर शहर के सभी होटल बुक

पीएम और सीएम के साथ आने वाले अधिकारियों के लिए शहर के सभी होटलों में 4-5 कमरे बुक कर दिये गये हैं। पुलिस के मुताबिक पीएम के साथ विदेशी मेहमान आने की वजह से हाई अलर्ट जारी किये गये हैं।

दौरे को लेकर 20 एडिश्नल एसपी, 55 डिप्टी एसपी तैनात

शहर के पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि 9 जूलाई को पीएम दौरे को लेकर कई जिलों से अधिकारिय़ों और सुरक्षा बलों को बुलाया जा रहा है। जिसमें 9 आईपीएस, 20 एडिश्नल एसपी, 55 डिप्टी एसपी होंगे। उन्होंने बताया कि कई जिलों से तीन हजार से अधिक सुरक्षा बलों का इंतजाम किया गया है। हालाकि पीएम और सीएम के साथ आने वाले सुरक्षा बल इसमें शामिल नहीं हैं।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story