×

टीएमसी में विरोध के स्वर तेज, शुभेंदु के बाद ममता को लग सकते हैं और झटके

टीएमसी के वरिष्ठ नेता और नंदीग्राम सीट से विधायक शुभेंदु अधिकारी के विधायकी छोड़ने के बाद सांसद सुनील मंडल और आसनसोल नगर पालिका अध्यक्ष जितेंद्र तिवारी ने भी ममता पर उनकी समस्याओं की अनदेखी करने का आरोप लगाया है।

Newstrack
Published on: 17 Dec 2020 4:43 AM GMT
टीएमसी में विरोध के स्वर तेज, शुभेंदु के बाद ममता को लग सकते हैं और झटके
X
टीएमसी में विरोध के स्वर तेज, शुभेंदु के बाद ममता को लग सकते हैं और झटके

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस में विरोध के स्वर तेज होते दिख रहे हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता और नंदीग्राम सीट से विधायक शुभेंदु अधिकारी के विधायकी छोड़ने के बाद सांसद सुनील मंडल और आसनसोल नगर पालिका अध्यक्ष जितेंद्र तिवारी ने भी ममता पर उनकी समस्याओं की अनदेखी करने का आरोप लगाया है।

माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में टीएमसी के कुछ और नेता भी इस्तीफा दे सकते हैं। सियासी जानकारों का कहना है कि विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद शुभेंदु भाजपा की सदस्यता ले सकते हैं। उनके केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बंगाल दौरे के समय भाजपा की सदस्यता लेने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: ममता को तगड़ा झटका: शुभेंदु ने दिया इस्तीफा, बीजेपी ने किया स्वागत

शुभेंदु ने दिया ममता को बड़ा झटका

पार्टी के वरिष्ठ नेता शुभेंदु के इस्तीफे को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। पश्चिम बंगाल की सियासत में ममता बनर्जी के बाद शुभेंदु को भीड़ जुटाने में समर्थ नेताओं में गिना जाता रहा है। उनके पिता व भाई भी टीएमसी के सांसद हैं और अधिकारी परिवार का 6 जिलों की 80 सीटों पर असर माना जाता है। शुभेंदु काफी दिनों से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से नाराज चल रहे थे और पिछले महीने उन्होंने मंत्री पद से भी इस्तीफा दे दिया था। वे कई महीनों से पार्टी की बैठकों में हिस्सा भी नहीं ले रहे थे। पार्टी के कार्यक्रमों से भी उन्होंने पूरी तरह किनारा कर लिया था। वैसे शुभेंदु ने विधायकी तो छोड़ दी है मगर अभी तक उन्होंने तृणमूल कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा नहीं दिया है।

File Photo

टीएमसी के कई और नेता ममता के खिलाफ

इस बीच टीएमसी में ममता बनर्जी से नाराजगी लगातार बढ़ती जा रही है। पार्टी के दो और नेताओं ने शुभेंदु का समर्थन करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को घेरा है। पार्टी के सांसद सुनील मंडल और आसनसोल नगर पालिका के अध्यक्ष जितेंद्र तिवारी ने शुभेंदु का समर्थन करने के साथ ही ममता बनर्जी पर उनकी समस्याओं की अनदेखी करने का आरोप लगाया है।

वन मंत्री मुखर्जी भी ममता बनर्जी से नाराज

दो बार के सांसद सुनील मंडल ने कहा कि पार्टी में विभाजन की स्थिति है क्योंकि शुभेंदु का मजबूत जनाधार है। टीएमसी के मजबूत नेता माने जाने वाले तिवारी ने भी एक रैली में यह कहकर सबको चौंका दिया कि यह उनका आखिरी संबोधन है। पार्टी के एक और वरिष्ठ नेता और राज्य के वन मंत्री राजीव मुखर्जी भी ममता बनर्जी से नाराज चल रहे हैं। वह भी पार्टी नेतृत्व की लगातार खुलेआम आलोचना करने में जुटे हुए हैं।

File Photo

असंतुष्ट नेताओं के साथ शुभेंदु की बैठक

विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद शुभेंदु अधिकारी ने टीएमसी के असंतुष्ट नेताओं के साथ बुधवार रात को बैठक की। उनके साथ बैठक करने वालों में सुनील मंडल व जितेंद्र तिवारी भी शामिल थे। पार्टी के असंतुष्ट नेताओं की बैठक देर रात तक चलती रही। हालांकि अभी तक यह नहीं पता चल सका है कि इस बैठक में क्या फैसला लिया गया। वैसे इतना तो तय माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में ममता बनर्जी को और भी झटके लग सकते हैं।

भाजपा ने किया फैसले का स्वागत

दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी ने विधायक पद से शुभेंदु अधिकारी के इस्तीफे का स्वागत किया है। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल राय ने कहा कि जिस दिन अधिकारी ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया था, उसी दिन मैंने कहा था कि अगर वे टीएमसी छोड़ देंगे तो हम लोग उनका स्वागत करेंगे। अब उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में मैं उनके फैसले का स्वागत करता हूं।

ये भी पढ़ें: BJP-AAP में जंग तेज, यूपी सरकार को खुलेआम चुनौती दे रहे मनीष सिसोदिया

भाजपा के पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष ने भी शुभेंदु के इस्तीफे के बाद टीएनसी को घेरा है। उन्होंने कहा कि टीएमसी रहने लायक पार्टी नहीं है क्योंकि वहां किसी भी प्रकार का लोकतंत्र नहीं है और यही कारण है कि टीएमसी के नेता अपनी पार्टी में परेशान होकर भाजपा में शामिल हो रहे हैं।

File Photo

शुभेंदु थाम सकते हैं भाजपा का दामन

शुभेंदु अधिकारी पिछले कुछ दिनों से तृणमूल कांग्रेस पर निशाना साधते रहे हैं। तृणमूल की ओर से भाजपा पर लगाए जा रहे बाहरी लोगों के आरोप के संबंध में उनका कहना है कि अन्य राज्यों से आने वाले लोगों को बाहर नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि वह पहले भारतीय हैं और उसके बाद बंगाली हैं। शुभेंदु अधिकारी के हाल के बयानों को देखते हुए यह तय माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में वे भाजपा की सदस्यता लेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जल्द ही पश्चिम बंगाल के दौरे पर पहुंचने वाले हैं और माना जा रहा है कि शाह के दौरे के दौरान टीएमसी को बड़ा झटका लगेगा।

अंशुमान तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story