×

लोकसभा चुनाव से पहले ही शुरू की जाती है विमान सेवा, प्रभु 3 जुलाई को करेंगे शुभारम्भ

Manali Rastogi
Published on: 1 July 2018 7:57 AM GMT
लोकसभा चुनाव से पहले ही शुरू की जाती है विमान सेवा, प्रभु 3 जुलाई को करेंगे शुभारम्भ
X

कानपुर: अहिरवा एयरपोर्ट का ऐसा दुर्भाग्य है कि यहां से हवाई सेवा सिर्फ लोकसभा चुनाव से पहले ही शुरुआत की जाती है। चुनाव होने के बाद यहां की हवाई सेवा बंद कर दी जाती है। एक बार ऐसा कुछ फिर देखने को मिल रहा है। आने वाले लोकसभा चुनाव 2019 से पहले 3 जुलाई को अहिरवा एयरपोर्ट से विमान सेवा की शुरुआत कर बीजेपी नगर वासियों को तोहफा देने जा रही है। इस मौके पर सिविल एविएशन मिनिस्टर सुरेश प्रभु और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें: प्रसूताओं और मासूमों की जान से खलते हुए हॉस्पिटल से सेंट्रल ऑक्सीजन पाइप तक काट ले गए चोर

यूपीए की सरकार में अहिरवा एयरपोर्ट बनकर तैयार हुआ था। उस वक्त के कांग्रेस से सांसद प्रकाश जायसवाल ने भरसक प्रयास किये थे। 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले कानपुर से दिल्ली की हवाई सेवा की शुरुआत की गई। जब कानपुर से दिल्ली विमान सेवा शुरू हुई तो कानपुरवासियों ने इसका दिल खोलकर स्वागत किया था। विमान सेवाओं का उद्योग जगत के व्यापारियों ने भी खूब सराहना की थी।

कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाया था आरोप

लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में सत्ता परिवर्तन हुआ और एनडीए की सरकार बनी और कानपुर से बीजेपी डॉ मुरली मनोहर जोशी सांसद बने। चुनाव के बाद ही अहिरवा एयरपोर्ट को बंद कर दिया, एयरपोर्ट अथॉरिटी का एयर इंडिया से करार टूट गया। एयर इंडिया ने एयरपोर्ट से अपना पैकअप कर लिया। एयरपोर्ट बंद करने का आरोप कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाया था।

दो साल बाद अहिरवा एयरपोर्ट का करार प्राइवेट कंपनी स्पाईस जेट से हुआ और विमान से सेवा कानपुर में दोबारा बहाल की गयी लेकिन यह विमान सेवा भी ज्यादा दिन नहीं चल सकी। लगभग ढाई माह बाद फिर से विमान सेवा बंद कर दी गयी। इस दौरान यह तर्क दिया गया कि अहिरवा एयरपोर्ट में की हवाई पट्टी और इसमें निर्माण की जरूरत है।

लेकिन जैसे ही लोकसभा चुनाव आहट मिली एक बार से हवाई सेवा की शुरुआत की जा रही है अब देखने वाली यह होगी यह हवाई सेवाओं कब तक चलती है।

3 जुलाई से शुरू होने जा रही विमान सेवा की सभी तैयारिया हो चुकी है। कानपुर से दिल्ली के लिए 78 सीटर फ्लाईट की व्यवस्था की गई है, जिसमें से अब तक 60 सीटे बुक भी हो चुकी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी और स्पाईस जेट की टीमों ने तैयारियों का निरिक्षण कर लिया है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story